scriptSawan Somwar 2023: रतलाम का महादेव लोक, जहां एक साथ होती है 64 शिवलिंग की पूजा, VIDEO | Sawan Somvar 2023: Mahadev Lok of Ratlam, shiva temple ratlam video | Patrika News
रतलाम

Sawan Somwar 2023: रतलाम का महादेव लोक, जहां एक साथ होती है 64 शिवलिंग की पूजा, VIDEO

Ratlam Shiva Temple: आज हम आपको रतलाम शहर के ऐसे महादेव लोक के बारे में बता रहे हैं, जहां एक साथ एक या दो नहीं बल्कि एक साथ 64 शिवलिंग की पूजा की जाती है। सावन महीने में यहां वर्षों से आने वाले श्रद्धालुओं का कहना कि इस मंदिर में दर्शन पूजन करने से 64 शिवलिंग पर जलाभिषेक व पूजन करने का लाभ मिलता है। आइए देखते हैं इस मंदिर के खास VIDEO को।

रतलामAug 06, 2023 / 09:29 pm

Ashish Pathak

Sawan Somvar 2023: Mahadev Lok of Ratlam, shiva temple ratlam video

Sawan Somvar 2023: Mahadev Lok of Ratlam, shiva temple ratlam video

रतलाम. आज सावन का पांचवा सोमवार है। सावन माह में शिव भक्त शिव मंदिरों में पहुंच रहे है और शिवलिंग पर जलाभिषेक कर भगवान शिव को प्रसन्न कर रहे हैं। शिव भक्त सावन माह में अलग-अलग शिव मंदिरों में पहुंच कर ज्यादा से ज्यादा शिवलिंग पर जल चढ़ाकर भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करने का प्रयास करते है। लेकिन रतलाम में एक ऐसा शिव का प्राचीन स्थान है, जहां एक साथ 64 शिवलिंग पर जलाभिषेक किया जाता है और भक्त यहां भगवान शिव के 64 शिवलिंग पर एक ही जगह जल चढ़ाकर पूजा करते हैं। अब इसको महादेव लोक के नाम से डेवलप किया जा रहा है।
Sawan Somwar Video : यहां शिव मंदिर के लिए पहाड़ों को चीरकर बनाया था रास्ता

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8n1mt9
रतलाम शहर के बीच एक शिव जी का एक ऐसा प्राचीन मंदिर है, जिसमें शिव पार्वती की प्रतिमा है। मंदिर परिसर में एक साथ कई सारे शिवलिंग हैं। प्राचीन मंदिर में वर्षों से आ रहे श्रद्धालु बताते हैं कि यह काफी पुराना मंदिर है और काफी समय से यह दण्डिस्वामी संतो का मठ हो गया है। वर्षों से यहां कोई न कोई दण्डिस्वामी रहते आये हैं। वहीं पुराने समय में दण्डिस्वामी संतो की समाधि भी बनाई गई थी। इन समाधियों पर शिवलिंग स्थापित है।
Sawan somvar : Ratlam से अमरनाथ गए यात्रियों के साथ हुआ चमत्कार, हर जगह हर हर महादेव

मिलता है 64 शिवलिंग के पूजा का सौभाग्य

इसके अलावा जिले के कई जगहों पर जब भी शिवलिंग मिले, उन्हें भी इसी मंदिर परिसर में स्थापित कर दिया। ऐसे में यहां अब तक कुल 64 शिवलिंग हैं। इतने सारे शिवलिंग की एक साथ पूजा के कारण इस मंदिर पर शिव भक्तों का खास आकर्षण रहता है, और श्रद्धालुओं को एक साथ 64 शिवलिंग की पूजा का सौभाग्य प्राप्त होता है।
करें रतलाम के शिव मंदिरों के दर्शन, महाकाल से लेकर है पशुपतिनाथ

सावन में लगता है भक्तों का तांता


रतलाम के इस शिव मंदिर में सावन महीने की शुरुआत होते ही भक्तों का तांता लगना शुरू हो जाता है। सावन माह के सोमवार के दिन यहां सुबह से ही भक्तों का आना शुरू हो जाता है। इस मंदिर में आने वाले भक्तों की मान्यता है कि यहां पूजा करने से एक साथ 64 शिवलिंग के पूजा के बराबर फल मिलता है। अब इस स्थान को महादेव लोक के नाम से डेवलप किया जा रहा है।

Hindi News/ Ratlam / Sawan Somwar 2023: रतलाम का महादेव लोक, जहां एक साथ होती है 64 शिवलिंग की पूजा, VIDEO

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो