scriptबर्थ नहीं मिली तो टॉयलेट में बैठ गए यात्री, दिवाली पर ट्रेनों में उमड़ी भीड़ | Seats Availability in Indian Railway on Diwali Festival 2017 | Patrika News
रतलाम

बर्थ नहीं मिली तो टॉयलेट में बैठ गए यात्री, दिवाली पर ट्रेनों में उमड़ी भीड़

खडे़-खडे़ करना पड़ रही यात्रा, महिला डिब्बे में पुरुष यात्री, ट्रेन के सुविधाघर में भी यात्री, लटक कर हो रही यात्रा

रतलामOct 17, 2017 / 03:50 pm

Manish Gite

Indian Railway

Seats Availability in Indian Railway Train Stations on Diwali Festival 2017

 

रतलाम। त्योहार का समय व ट्रेनों में भारी भीड़। लंबी दूरी के लिए तो रेलवे ने ट्रेनों की शुरुआत की, लेकिन अब भी छोटे व आसपास के स्टेशनों से आने वाले यात्रियों को त्योहार पर घर आने में बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार से पांच दिन के दीपोत्सव पर्व की शुरुआत हो रही है, लेकिन रेलवे के इंदौर, मंदसौर, कोटा , बड़ोदरा, दाहोद आदि स्थान से आने के लिए अब तक यात्रियों की सुविधा के लिए यात्री ट्रेनों की शुरुआत नहीं की। एेसे में जो ट्रेने चल रही है उनके सुविधाघर से लेकर महिला डिब्बों में पुरुषों का कब्जा है।

 

सोमवार को बाहर से आने वाली यात्री ट्रेनों में यही नजारा रहा। इंदौर से सुबह आने वाली जोधपुर वाली ट्रेन हो, डेमू ट्रेन हो, दाहोद से आने वाली मेमू ट्रेन हो या भीलवाड़ा या चित्तौडग़ढ़ से आने वाली डेमू ट्रेन हो, सभी यात्रियों से भरी हुई थी। इतना ही नहीं, दोपहर करीब १२ बजे इंदौर से उदयपुर जाने के लिए आई ट्रेन के तो सुविधाघर तक में पेर रखने की जगह नहीं थी। यही स्थिति सुबह आई अवध ट्रेन की थी।

यह भी पढ़ें

सिंहस्थ यात्राः भीड़ ज्यादा होने के कारण भक्तों ने की टॉयलेट में बैठकर यात्रा

 

बस पहुंच गए है

जब यात्रियों से सवाल किया की यात्रा किस तरह की रही, कैसे आए तो यात्रा का दर्द उनके चेहरे पर साफ दिख रहा था। यात्रियों ने सिर्फ यही कहा, बस पहुंच गए है। रेलवे ने जो विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की, उनमे तो सीट ही उपलब्ध न है, इसके अलावा अन्य नियमित यात्री ट्रेने तो घंटो देरी से चल रही है। एेसे में जो यात्री ट्रेन सबसे पहले मिल रही है, उसमे सवार होकर यात्री त्योहार मनाने आ रहे है। एेसे में कुछ ट्रेनों में तो पायदान पर दो से तीन यात्री लटकरकर यात्रा कर रहे है। इंदौर में पढऩे वाली पूजा तिवारी, कोटा में पढ रही श्रेष्ठा जैन, दाहोद में बैंक में पदस्थ मनोज शर्मा, राहुल विश्वकर्मा आदि इसी तरह तकलीफ के साथ सोमवार को पहुंचे है।

 

जीवन को जोखीम में डालकर यात्रा न करे

ये स्वाभाविक है कि त्योहार है तो ट्रेनों में भीड़ रहेगी, लेकिन इसके लिए जोखीम डालकर यात्रा करना बेहतर बात नहीं है। त्योहार की तारीख पहले से तय रहती है तो यात्री अपना आरक्षण पहले से करा सकते है। जहां तक करीब के स्टेशन की बात है तो जरुरत होने पर अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने का कार्य किया जाएगा।

– जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

Home / Ratlam / बर्थ नहीं मिली तो टॉयलेट में बैठ गए यात्री, दिवाली पर ट्रेनों में उमड़ी भीड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो