script16,151 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से बिका सोयाबीन, तीन क्विंटल के मिले 52,705 रुपए | Soybean sold at Rs 16151 per quintal | Patrika News
रतलाम

16,151 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से बिका सोयाबीन, तीन क्विंटल के मिले 52,705 रुपए

मंडी में सोयाबीन की आवक शुरु…पहली बार 16,151 रुपए की कीमत पर बिका सोयाबीन…

रतलामSep 22, 2021 / 05:30 pm

Shailendra Sharma

soybean.png

रतलाम. रतलाम की सैलाना कृषि उपज मंडी में सोयाबीन 16,151 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से बेचा गया। पिछले सप्ताह इसकी नीलामी शुरू हुई व मंडी के रिकॉर्ड में पहली बार इतनी ऊंची बोली पर सोयाबीन बिका है। तीन क्विंटल सोयाबीन के लिए नांदलेटा के किसान गोवर्धन को 52,705 रुपए का भुगतान मिला है। सोयाबीन का न्यूनतम समर्थन मूल्य फसली सीजन 2021-22 के लिए केंद्र सरकार ने 3950 रुपए क्विंटल तय किया है। इस हिसाब देखें तो किसानों को पहले दिन मंडी में जो कीमत मिली, वह एमएसपी से काफी ज्यादा है।

 

16,151 रुपए प्रति क्विंटल बिका सोयाबीन
सैलान मंडी में सोयाबीन की आवक पिछले सप्ताह से शुरू हो गई है। पहले दिन ही किसानों की बल्ले बल्ले हो गई। एक क्विंटल सोयाबीन के बदले किसानों को जो कीमत मिली उसकी उम्मीद तो उन्हें भी कभी नहीं रही होगी। सैलाना कृषि उपज मंडी में नई सोयाबीन की पहली आवक हुई है। पहले ही दिन मंडी में सोयाबीन 16,151 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से बेची गई। पहली बार इतनी ऊंची बोली पर सोयाबीन बिका है। तीन क्विंटल सोयाबीन के लिए गांव नांदलेटा के किसान गोवर्धन को करीब 52,705 रुपए का भुगतान किया गया। सैलाना मंडी के सचिव किशोर कुमार नरगावे ने बताया कि मंडी में सोयाबीन की नई आवक होते ही किसानों ने पहले अनाज की पूजा अर्चना की जिसके बाद बिक्री शुरू की गई। कुल 75 क्विंटल सोयाबीन बाजार में आया था जो 7 हजार से 16 हजार रुपए प्रति क्विंटल की कीमत पर बेचा गया।

 

ये भी पढ़ें- 50 साल बाद कुटुंब में बेटी का जन्म, भव्य स्वागत के साथ कराया गृह प्रवेश

 

कई गुना ज्यादा मिली कीमत
सोयाबीन का न्यूनतम समर्थन मूल्य फसली सीजन 2021-22 के लिए केंद्र सरकार ने 3950 रुपए क्विंटल तय किया है। इस हिसाब देखें तो किसानों को पहले दिन मंडी में जो कीमत मिली, वह एमएसपी से काफी ज्यादा है। 16,151 रुपए प्रति क्विंटल के दाम पर सोयाबीन खरीदने वाले मातेश्वरी ट्रेडर्स (सैलाना) के संचालक सुरेश पाटीदार ने बातचीत में कहा कि मुहूर्त के दिन अनाज के दाम अमूमन ज्यादा हो जाते हैं। बीते साल भी सोयाबीन का दाम 3 हजार रुपए क्विंटल था, जो मुहूर्त वाले दिन 5 हजार रुपए प्रति क्विंटल बिका था।

 

ये भी पढ़ें- यात्रियों को होने वाली असुविधा के लिए खेद है, ये 14 ट्रेनें हुईं निरस्त

 

बाजार में मांग ज्यादा
सोयाबीन के इस साल दाम कुछ ज्यादा हैं। दाम ज्यादा होने की वजह यह है कि पुराना स्टॉक खत्म हो चुका है और सोयाबीन जब बाजार में आया है तो बाजार पूरी तरह से खाली है। ऐसे में सोयाबीन कम जरूर है लेकिन अच्छी क्विंटल का सोयाबीन ऊंचे दामों पर बिक रहा है। सोयाबीन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल तेल और खाद्य वस्तुओं में होता है। हाल ही में पशुओं के चारे और डीओसी में इसका भारी इस्तेमाल शुरु हुआ है। डीओसी की बढ़ती डिमांड के चलते सोयाबीन का रेट ऊंचा है। आने वाले दिनों में इसके दाम कम जरूर होंगे, लेकिन बीते साल के मुकाबले किसानों को इस साल फायदा होने की उम्मीद है।

देखें वीडियो- टावर पर चढ़े युवक की मांगें सुनकर पुलिस भी रह गई हैरान

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84clbo

Home / Ratlam / 16,151 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से बिका सोयाबीन, तीन क्विंटल के मिले 52,705 रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो