scriptइन्होंने नहीं किया ये काम, याद आ रहा एक मच्छर आदमी को… | They did not do this work, remembering a mosquito ... | Patrika News
रतलाम

इन्होंने नहीं किया ये काम, याद आ रहा एक मच्छर आदमी को…

इन्होंने नहीं किया ये काम, याद आ रहा एक मच्छर आदमी को…

रतलामMar 06, 2019 / 12:58 pm

Gourishankar Jodha

patrika

इन्होंने नहीं किया ये काम, याद आ रहा एक मच्छर आदमी को…

रतलाम। एक फिल्म में नाना पाटेकर पर फिल्माया गया डायलॉग आज रतलाम की गलियों में चरितार्थ हो रहा है। नाना ने कहा था एक मच्छर आदमी को… बना देता है। शहर में मच्छरों की बढ़ती तादाद ने फिर से नाना की याद दिला दी है। हुआ यूं कि शहर के हर वार्ड में तापमान बढऩे के साथ ही मच्छरों की भरमार देखी जा रही है। सर्वे के बाद भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा वितरण की जा रही मच्छरदानियां अब तक लोगों नहीं मिली है।
मलेरिया विभाग ने सर्वे कर मच्छरदानियों का वितरण आंगनवाडिय़ों से करवाया, लेकन लोग अब सुबह शाम और रात में भी दरवाजा खटखटा रहे तो कोई मोबाइल लगाकर यह कहता नजर आ रहा है कि मेडम मच्छरदानी कब तक आ जाएगी। इसी कारण कार्यकर्ता और सहायिकाओं को खरी खोटी भी सुनना पड़ रही है। हर दिन आंगनवाडिय़ों पर लोग राशन कार्ड तो कोई आधार कार्ड लेकर मच्छरदानी लेने के लिए पहुंच रही है और नहीं मिलने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए विभाग को कौसती नजर आ रही है। मलेरिया अधिकारी की माने तो विभाग का जिले में 2 लाख 43 हजार का लक्ष्य थी, इसके अन्तर्गत 2 लाख 5 हजार के करीब मच्छरदानियां वितरण की जा चुकी है, और पात्र नागरिकों को दी जा रही है।
patrika
सर्वे के अनुसार बांट दी मच्छरदानी
आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का कहना है कि मच्छरदानियों के लिए लोग रात-दिन परेशान कर रहे हैं, हर दिन आठ-दस लोग आंगनवाड़ी पर पहुंच रहे हैं। नहीं मिलने पर आरोप प्रत्यारोप भी लगा रहे हैं कि तुमने घरों में रख ली हैं। जितनी स्वास्थ्य विभाग से आई थी वह वितरण कर चुके हैं। मलेरिया अधिकारी के अनुसार ब्लॉकवार लक्ष्य अनुसार मच्छरदानियों को अलग-अलग संख्या में वितरण किया गया है। अब मच्छरदानियों को आवश्यकता के आधार पर दिया जा रहा है। जहां पर स्वास्थ्य विभाग स्तर पर सर्वे किया गया था, वहां पर आंगनवाडिय़ां वितरण करवा दी गई है और लक्ष्य लेकर चल रहे थे वह पूरा हो चुका है। मना उन्हे करना पड़ है कि कई लोग अन्य स्थानों से भी आ रहे हैं।
स्वास्थ्य विभाग बंटवा रहा मच्छरदानी
मच्छरदानिया महिला बाल विकास विभाग की और से वितरण नहीं की जा रही थी, स्वास्थ्य विभाग वितरण करवा रहा था। आंगनवाड़ी केंद्र केवल माध्यम थे।
अंकिता पंड्या, सहायक संचालक, महिला बाल विकास विभाग, रतलाम
वर्जन…
मलेरिया विभाग द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार जिले में मच्छरदानियों को वितरण किया जा चुका है। लक्ष्य अनुसार 2 लाख 5 हजार मच्छरदानिया वितरण हो चुकी है। आवश्यकता अनुसार जिन्हे जरुरत है उन्हे भी दे रहे हैं।
दौलत पटेल, जिला मलेरिया अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग रतलाम

Home / Ratlam / इन्होंने नहीं किया ये काम, याद आ रहा एक मच्छर आदमी को…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो