scriptबिना इंटरनेट के सिर्फ 3 रुपए बुक करें ट्रेन टिकट, इन स्टेप्स को करें फॉलो | Without the Internet, in just three rupees to book a train ticket | Patrika News
रतलाम

बिना इंटरनेट के सिर्फ 3 रुपए बुक करें ट्रेन टिकट, इन स्टेप्स को करें फॉलो

इस बुकिंग के लिए यात्री को रेलवे स्टेशन जाने की जरुरत नहीं है व एक बार में 6 यात्रियों के लिए सिर्फ तीन रुपए में टिकट बुक कर सकता है।

रतलामOct 26, 2016 / 04:55 pm

vikram ahirwar

train ticket

train ticket

रतलाम। अगर आपको ट्रेन मंे यात्रा करना हैं व आपके मोबाइल में इंटरनेट पैक समाप्त हो गया है तो डरने की जरूरत नहीं है। बगैर इंटरनेट के भी आप ऑनलाइन टिकट की बुकिंग कर सकते है।

इसके लिए रेलवे ने पहल की है। इस बुकिंग के लिए यात्री को रेलवे स्टेशन जाने की जरुरत नहीं है व एक बार में 6 यात्रियों के लिए सिर्फ तीन रुपए में टिकट बुक कर सकता है।

बगैर इंटरनेट के यात्रा के लिए टिकट बुकिंग करना बेहद आसान है। इसके लिए बस यात्री के पास एक मोबाइल होना चाहिए। इसके लिए यात्री को सिर्फ एक बार SMS करना होगा। इसका व्यय रेलवे यात्री से सिर्फ तीन रुपए लेगी। सिर्फ तीन रुपए में यात्री एक बार में एक या दो नीहं बल्कि 6 यात्रियों के लिए ट्रेन में यात्रा के लिए टिकट की बुकिंग कर सकता है।

इस तरीके से बुक होगा टिकट
– एसएएस से टिकट बुक करने के लिए यात्री को अपने मोबाइल से 139 नंबर पर संदेश भेजना होगा। इसके लिए यात्री को BOOK लिखकर बाकी की जानकारी भेजना होगी। इस संदेश को भेजने के बाद यात्री के पास एक मैसेज आएगा।

– इस मैसेज में ट्रांजेक्शन आईडी, टिकट के लिए लगने वाला शुल्क व इसके भुगतान का तरीका लिखा होगा।
– इसके बाद रेलवे को टिकट की राशि के लिए भुगातन के लिए मोबाइल पैमेंट का उपयोग करना होगा। इसके लिए IMPS Method use को युज करना होगा।
– इसके बाद रेलवे सारी वेरीफिकेशन को कंफर्म करके संदेश भेेगा।
– इस सुविधा को लेने के लिए मोबाइल में Immediate पेमेंट सर्विस होना जरूरी है। अगर ये नहीं है तो इस सुविधा को शीघ्र शुरू कर ले।

Home / Ratlam / बिना इंटरनेट के सिर्फ 3 रुपए बुक करें ट्रेन टिकट, इन स्टेप्स को करें फॉलो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो