scriptआम्रपाली ग्रुप के मालिक का बड़ा कबूलनामा, आखिर माना उन्होंने की है 3000 करोड़ रुपए की हेराफेरी | anil sharma confessed to supreme court diverted homebuyers 3,000 cr | Patrika News
कारोबार

आम्रपाली ग्रुप के मालिक का बड़ा कबूलनामा, आखिर माना उन्होंने की है 3000 करोड़ रुपए की हेराफेरी

आम्रपाली ग्रुप के मालिक ने एक बड़ा कबूलनामा किया है। उन्होंने मान लिया है कि कंपनी दूसरी कंपनी का बिजनेस एक्सपैंड करने के लिए होम बायर्स का करीब 3 हजार करोड़ रुपया दूसरी कंपनी में लगाया है।

Dec 05, 2018 / 12:45 pm

Saurabh Sharma

Anil sharma CMD

आम्रपाली ग्रुप के मालिक का बड़ा कबूलनामा, आखिर माना उन्होंने की है 3000 करोड़ रुपए की हेराफेरी

नर्इ दिल्ली। आम्रपाली ग्रुप के मालिक ने एक बड़ा कबूलनामा किया है। उन्होंने मान लिया है कि कंपनी दूसरी कंपनी का बिजनेस एक्सपैंड करने के लिए होम बायर्स का करीब 3 हजार करोड़ रुपया दूसरी कंपनी में लगाया है। जिसके कारण हाउसिंग प्रोजेक्ट्स पूरा करने के लिए रकम कम पड़ गर्इ। यह कबूलनाम कंपनी के मालिक ने तब किया जब सुप्रीम कोर्ट ने कंपनी को होम बायर्स के रुपयों के बारे में सही सही जानकारी देने को कहा आैर तय समय पर कंपनी ने जानकारी नहीं दी थी। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने कंपनी मालिक को जेल में डालने की बात कही थी। कंपनी का कहना है कि उनके पास करीब तीन हजार करोड़ रुपए के डायवर्जन का आंकड़ा मार्च 2015 तक का है। उसके बाद की बैलेंसशीट अपडेट ही नहीं हुर्इ है।

शपथ पत्र के जरिए किया कबूलनामा
आम्रपाली के सीएमडी अनिल शर्मा ने शपथपत्र के माध्यम से कोर्ट को सभी 46 ग्रुप कंपनियों के मौद्रिक लेनदेन की जानकारी देने के बाद कहा कि 5,980 करोड़ रुपए मॉल्स और रेजॉर्ट्स बनाने, जमीन खरीदने, ऑफिस के संचालन में तथा बैंकों एवं होम बायर्स को पैसे वापस करने पर खर्च किए गए हैं। कंपनी सीएमडी के अनुसार आम्रपाली ग्रुप ने जुटाई गई रकम से 667 करोड़ रुपए ज्यादा खर्च किए और यह रकम ठेकेदारों को देनी है। उन्होंने आम्रपाली की उन 9 कंपनियों की लिस्ट दी जहां से होमबायर्स के पैसे दूसरी कंपनियों में लगाए गए।

कंपनी को एक्सपैंड करने के लिए किया रुपयों का इस्तेमाल
ऐफिडेविट में कहा गया है कि रुपए ग्रुप कंपनियों से बाहर इंवेस्ट नहीं किए गए हैं। ग्रुप का बिजनस एक्सपैंड करने के लिए लगाए गए हैं। कुछ कंपनियों को ग्रुप की ओर से लोन दिया गया और करीब-करीब पूरी रकम वापस आ गई। अनिल शर्मा ने अपने एफिडेविट में कहा आम्रपाली ग्रुप की कुछ कंपनियों से कुछ दूसरी कंपनियों में पैसे की हेराफेरी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स, सीएफओ और ऑडिटर के संज्ञान में थी, क्योंकि ऐसा उन सबके पेशेवर सलाह एवं सुझाव पर ही किया गया।

नोएडा के 46 हजार होम बायर्स
आपको बता दें कि आम्रपाली के सैकड़ों हाउसिंग प्रॉजेक्ट्स हैं, जिनमें नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा के वे 170 टावर शामिल हैं जिनमें 46 हजार होम बायर्स ने निवेश कर रखा है। इन प्रॉजेक्ट्स के लिए कंपनी ने विभिन्न वित्तीय संस्थानों एवं प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के जरिए भी 4,040 करोड़ रुपए जुटाए। 2015 तक की बैलेंस शीट और कुछ कच्चे-पक्के आंकड़ों का हवाला देते हुए आम्रपाली ग्रुप ने दावा किया कि उसने इन हाउसिंग प्रॉजेक्ट्स में 10 हजार 300 करोड़ रुपए निवेश किए।

Home / Business / आम्रपाली ग्रुप के मालिक का बड़ा कबूलनामा, आखिर माना उन्होंने की है 3000 करोड़ रुपए की हेराफेरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो