scriptEid Special: घर पर बनाएं ‘शीर खोरमा’, खुशियों में लगाएं चार-चांद | Eid Special Recipie Sheer Khorma | Patrika News
रैसिपीज

Eid Special: घर पर बनाएं ‘शीर खोरमा’, खुशियों में लगाएं चार-चांद

बेहद आसानी से और फ़टाफ़ट एक ऐसा व्यंजन भी बना सकते हैं जो आपके और आपके परिवारजनों के साथ ही ईद मिलन के लिए घर आने वाले महमानों को भी काफी पसंद आएगा।

Jul 07, 2016 / 12:03 pm

Nakul Devarshi

ईद की खुशियों को चार-चांद लगाने के लिए ज़ाहिर है घर पर ढेर सारे स्वादिस्ट व्यंजन बन रहे होंगे। इसी मेन्यू में अब आप बेहद आसानी से और फ़टाफ़ट एक ऐसा व्यंजन भी बना सकते हैं जो आपके और आपके परिवारजनों के साथ ही ईद मिलन के लिए घर आने वाले महमानों को भी काफी पसंद आएगा।
क्या चाहिए 

सिवइयां- 100 ग्राम, दूध-आधा लीटर, चावल- दो बड़े चम्मच, पिसी इलायची, चीनी-तीन बड़े चम्मच, देसी घी- दो बड़े चम्मच, केसर- 10-12 रेशे, पिस्ता कतरन बादाम। 

ऐसे बनाएं 

चावल धोकर एक घंटे के लिए भीगने दें। फिर पेस्ट बना लें। अब कढ़ाई में घी गर्म कर इसमें सिंवइयों को सुनहरा होने तक सेक कर निकालें। अब इसी कढ़ाई में दूध डालकर आंच पर रखें। दो चार उबाल आने पर इसमें चावल का पेस्ट और सिंवईयां मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं। बीच-बीच में हिलाते रहें जिससे ये तले में लगने न पाए। 
गाढ़ा होने पर इसमें चीनी व पिसी इलायची मिलाकर दो-चार मिनट और पकाएं। तैयार शीर खोरमा को बादाम पिस्ता से सजाकर गर्म या ठंडा सर्व करें।

Home / Recipes / Eid Special: घर पर बनाएं ‘शीर खोरमा’, खुशियों में लगाएं चार-चांद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो