scriptChhath Puja 2021 : जानिए कैसे बनाते हैं छठ पूजा के लिए ठेकुआ प्रसाद | Know how to make Thekua Prasad for Chhath Puja | Patrika News
रैसिपीज

Chhath Puja 2021 : जानिए कैसे बनाते हैं छठ पूजा के लिए ठेकुआ प्रसाद

Chhath Puja 2021: छठ पूजा पर खासतौर पर ठेकुआ प्रसाद बनाया जाता है। इस प्रसाद के बिना यह पूजा अधूरी मानी जाती है। कहा जाता है छठ मैया को ठेकुआ प्रसाद बहुत पसंद है।

नई दिल्लीNov 06, 2021 / 10:03 am

विकास गुप्ता

Chhath Puja 2021 : जानिए कैसे बनाते हैं छठ पूजा के लिए ठेकुआ प्रसाद

Chhath Puja 2021 : जानिए कैसे बनाते हैं छठ पूजा के लिए ठेकुआ प्रसाद

Chhath Puja 2021: छठ पूजा में कई तरह के प्रसाद बनाए जाते हैं जिसमें से एक होता है ठेकुआ प्रसाद। इस प्रसाद के बिना यह पूजा अधूरी मानी जाती है। कहा जाता है छठ मैया को ठेकुआ प्रसाद बहुत पसंद है। आइये जानते हैं कैसे बनाया जाता है ठेकुआ प्रसाद।

ठेकुआ प्रसाद बनाने के लिए सामग्री-
गेहूं का आटा।
गुड़ ।
नारियल(कप कद्दूकस किया हुआ)।
तलने के लिए तेल/देसी घी।
इलायची पिसी हुई।
सौंफ।

(सभी सामग्री ठेकुआ प्रसाद की मात्रा के अनुसार)

ठेकुआ प्रसाद बनाने की विधि –
छठ पूजा के लिए ठेकुआ प्रसाद को रुप में मुख्य तौर पर बनाया जाता है। सबसे पहले गेहूं के आटे को एक बड़े बर्तन में ले लें। फिर गुड़ को एक बड़े भगोने में पानी डालकर गर्म करें। जब इसमें उबाल आये तो चमचे से चलाकर चेक करें कि गुड़ पानी में अच्छे से घुल गया है या नहीं, अगर गुड़ घुल चुका है तो इस घोल को चलनी से छान लें ताकि अगर कोई गंदगी न रह जाए। अब गुड़ के पानी में शुद्ध देसी घी मिला लें और थोड़ी देर तक के लिए रख दें ताकि ठंडा हो जाए। अब आटा, पिसी इलायची और नारियल बुरादा डालकर गुड़ के घोल वाले पानी से एकदम टाइट आटा गूंथ लें। अब ठेकुआ बनाने के लिए आपका आटा तैयार हो चुका है।

आटे की लोई बनाकर इसके हथेली से लंबाई का आकार देते हुए ठेकुए वाले सांचे में रखें और हथेली से हल्का सा दबाव दें। इसी तरह सभी ठेकुए भी बना लें। ठेकुआ बनाने के लिए एक साफ कढ़ाई में देसी घी डालकर मद्धम आंच पर गरम करें और इसमें ठेकुए को तलते जाएं। ठेकुए को एकदम कम और मीडियम आंच पर ही तलें, ताकि ये अंदर तक सिंक जाए। सुनहरा भूरा होने तक ठेकुए को तल लें और उसके बाद कढ़ाई से निकाल लें। अब पूजा के लिए आपका ठेकुआ प्रसाद तैयार हो चुका है।

Home / Recipes / Chhath Puja 2021 : जानिए कैसे बनाते हैं छठ पूजा के लिए ठेकुआ प्रसाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो