scriptAshadha Maas 2022: सौभाग्य प्राप्ति के लिए आषाढ़ मास में करें बस ये 5 उपाय | Ashadha Maas 2022: do these 5 remedies in ashadh month for good luck | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

Ashadha Maas 2022: सौभाग्य प्राप्ति के लिए आषाढ़ मास में करें बस ये 5 उपाय

Ashadh Month Upay: आषाढ़ मास को धार्मिक दृष्टि से काफी महत्त्वपूर्ण माना गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस महीने में केवल इन 5 उपायों को करने से व्यक्ति को पुण्यफलों की प्राप्ति होती है।
 

नई दिल्लीJun 18, 2022 / 04:10 pm

Tanya Paliwal

ashad maas upay, ashad month 2022 start date and end date, ashadha month 2022 hindu calendar, ashada month significance, surya puja benefits, good luck remedies in astrology, ashadh maas me kya hota hai, devshayani ekadashi vrat 2022, yogini ekadashi 2022, ashadh month me kya khana chahiye, astrology remedies for good health, आषाढ़ मास का महत्व, आषाढ़ मास 2022, आषाढ़ मास में गुप्त नवरात्रि,

Ashadha Maas 2022: सौभाग्य प्राप्ति के लिए आषाढ़ मास में करें बस ये 5 उपाय

हिंदू कैलेंडर का चौथा महीना आषाढ़ का प्रारंभ 15 जून 2022 से हो चुका है जो कि 13 जुलाई 2022 को समाप्त होगा। धर्म शास्त्रों में आषाढ़ मास को काफी महत्व दिया गया है। इस महीने में भगवान विष्णु और शिव जी की पूजा बहुत फलदायी मानी गई है। वहीं ज्योतिष के अनुसार कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें आषाढ़ के महीने में करने से जीवन में पुण्य फलों की प्राप्ति की मान्यता है…

1. स्नान
आषाढ़ मास में स्नान को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। साथ ही हर व्यक्ति को अपनी स्वच्छता और सेहत का ख्याल रखना चाहिए। शास्त्रों के मुताबिक इस महीने में आपको जल युक्त फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

2. पूजा
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आषाढ़ के महीने में भगवान विष्णु और भोलेनाथ के साथ दुर्गा माता और हनुमान जी की पूजा को विशेष फलदायी माना गया है। वहीं आषाढ़ के महीने में जो व्यक्ति जल देव की उपासना करता है उसकी आर्थिक स्थिति को बल मिलता है। और सूर्यदेव और मंगलदेव की पूजा से ऊर्जा में वृद्धि होने की मान्यता है।

3. यज्ञ
आषाढ़ मास को ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक यज्ञ माह भी कहा जाता है। शास्त्रों में बताया गया है कि पूरी साल में से खासतौर पर आषाढ़ मास में यज्ञ करने से तुरंत फल मिलता है और जीवन में सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है।

4. दान
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आषाढ़ मास के पहले दिन ही छाता, आंवला, खड़ाऊ और नमक का दान बहुत शुभ माना गया है। परंतु यदि आप आषाढ़ के पहले दिन दान न कर पाएं तो अन्य खास दिनों पर भी दान देने की परंपरा है।

5. व्रत
शास्त्रों के अनुसार आषाढ़ के महीने में खास दिनों पर व्रत को बहुत फलदायी माना गया है। क्योंकि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस माह में कई पुण्यदायी व्रत जैसे देवशयनी एकादशी, गुप्त नवरात्रि और योगिनी एकादशी व्रत पड़ते हैं और चातुर्मास का प्रारंभ होता है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

वास्तु शास्त्र: धन के मार्ग में रुकावट पैदा करती हैं ये चीजें, भूलकर भी न रखें इन्हें अपने पर्स में

Home / Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / Ashadha Maas 2022: सौभाग्य प्राप्ति के लिए आषाढ़ मास में करें बस ये 5 उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो