script40 दिन बाद लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन लोगों की जिंदगी में मचाएगा उथल-पुथल | Sun Eclipse 2023: Will create upheaval in the lives of these people | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

40 दिन बाद लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन लोगों की जिंदगी में मचाएगा उथल-पुथल

First Sun Eclipse in 2023/Effects on all zodiac Signs: कुछ राशियों के लिए यह भाग्य चमकाने वाला साबित होगा, तो कुछ के लिए मिले-जुले परिणाम देने वाला रहेगा। लेकिन कुछ राशियां ऐसी हैं, जिनके जीवन के लिए साल का यह पहला सूर्य ग्रहण उथल-पुथल मचाने वाला रहेगा। पत्रिका.कॉम के इस लेख में ज्योतिषाचार्य पं. जगदीश शर्मा बता रहे हैं, साल के पहले सूर्य ग्रहण में सूतक और ग्रहण काल का समय, वहीं इस ग्रहण से किन राशियों को मिलेंगी खुशियां और किन्हें रहना होगा सतर्क…

Mar 11, 2023 / 06:24 am

Sanjana Kumar

first_sun_eclipse_in_2023_Effects on All zodiac signs.jpg

First Sun Eclipse in 2023/Effects on all zodiac Signs: हिंदू धर्म में सूर्य और चंद्र ग्रहण को काफी अहम माना गया है। माना जाता है कि चंद्र और सूर्य ग्रहण का पृथ्वी से लेकर मानव जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। वहीं धार्मिक दृष्टि से भी इसका महत्व माना गया है। यही कारण है कि लोग इन तिथियों का विशेष ध्यान रखते हैं। इस साल 2023 में अगले महीने यानी अप्रैल माह में पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव राशि चक्र की सभी 12 राशियों पर पड़ेगा। लेकिन कुछ राशियों के लिए यह भाग्य चमकाने वाला साबित होगा, तो कुछ के लिए मिले-जुले परिणाम देने वाला रहेगा। लेकिन कुछ राशियां ऐसी हैं, जिनके जीवन के लिए साल का यह पहला सूर्य ग्रहण उथल-पुथल मचाने वाला रहेगा। पत्रिका.कॉम के इस लेख में ज्योतिषाचार्य पं. जगदीश शर्मा बता रहे हैं, साल के पहले सूर्य ग्रहण में सूतक और ग्रहण काल का समय, वहीं इस ग्रहण से किन राशियों को मिलेंगी खुशियां और किन्हें रहना होगा सतर्क…

सूर्य ग्रहण तथा सूतक काल का समय
साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल गुरुवार के दिन लगने जा रहा है। यह ग्रहण सुबह 7 बजकर 4 मिनट से शुरू हो जाएगा, दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा। यह उपछाया ग्रहण होगा। ऐसे में यह ग्रहण एशिया के कुछ देशों समेत ऑस्ट्रेलिया, हिंद महासागर और अंटार्कटिका में ही देखा जा सकेगा। यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इसीलिए भारत सूतक मान्य नहीं होगा।

साल के पहले सूर्य ग्रहण का राशियों पर प्रभाव
साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण कुछ राशियों के लिए बेहद शुभ साबित होगा। यह ग्रहण मिथुन राशि के लोगों के लिए सबसे शुभ साबित होगा। वहीं, वृष राशि के लोगों को भी इससे फायदा मिलेगा। इसके विपरीत मेष, कन्या और सिंह राशि वाले लोगों के लिए सूर्य ग्रहण अच्छा परिणाम नहीं देगा।

ये भी पढ़ें : Hindu New Year 2080: नव संवत्सर 2080 में मां दुर्गा इन राशियों पर बरसाएंगी विशेष कृपा, साल भर मिलेगा भाग्य का साथ

वृष राशि
वृष राशि के लोगों पर इस सूर्य ग्रहण का शुभ प्रभाव देखने को मिलेगा। सूर्य ग्रहण के सकारात्मक प्रभाव से वृष राशि के लोगों के लिए धन लाभ के अवसर बनेंगे। नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है। यदि कोई नौकरी की तलाश कर रहा है, तो उसे सफलता मिलेगी।

मिथुन राशि
सूर्य ग्रहण के सकारात्मक प्रभाव से सबसे ज्यादा खुशियां मिथुन राशि के लोगों को मिलेंगी। इन्हें अचानक धन लाभ होगा। आपका पुराना फंसा हुआ पैसा भी इस समय मिल सकता है। इसके अलावा यदि आप किसी कोर्ट कचहरी के मामले में फंसे हुए हैं तो, फैसला आपके पक्ष में होगा।

धनु राशि
धनु राशि के लोगों के लिए साल का यह पहला सूर्य ग्रहण शुभ होगा। इसके प्रभाव से धनु राशि के लोगों को को भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। धन लाभ के कई अवसर इन्हें मिलेंगे। साथ ही जो लोग बिजनेस करते हैं उन्हें लाभ होने की संभावना है। इस दौरान आपको वैवाहिक और पारिवारिक जीवन का सुख प्राप्त होगा।

इन्हें रहना होगा सतर्क
मेष राशि के लोग
साल के पहले सूर्य ग्रहण से मेष राशि के लोगों को सबसे अधिक परेशानी होगी। दरअसल मेष राशि में ही सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। ऐसे में सूर्यग्रहण के प्रतिकूल प्रभाव से इस राशि के लोगों को स्वास्थ्य के प्रति अधिक सजग रहने की आवश्यकता होगी। इन्हें जोखिम वाले काम से बचना होगा, नहीं तो कष्ट मिल सकता है। आर्थिक स्थितियों से लेकर कॅरियर तक में सूर्य ग्रहण के बाद कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। अधिकारियों की नाराजगी के साथ अपेक्षित प्रमोशन और लाभ न मिलने से आप तनाव में रहेंगे। लेकिन आपकी राशि में गुरु के आने से आपको कुछ राहत भी मिल जाएगी। आप लाइफ में संतुलन बनाने में सफल रहेंगे।

सिंह राशि के लोग
सूर्य ग्रहण के दौरान सिंह राशि के स्वामी सूर्य पीडि़त होकर इनकी राशि से नवम भाव में होंगे। जबकि ग्रहण के दो दिन बाद ही इनकेभाग्य स्थान में गुरु का गोचर होगा। ऐसे में आपके लिए यह सूर्य ग्रहण मिला-जुला रहने वाला है। ऐसे में आपको अगले 2 महीने तक कोई भी निर्णय धैर्य पूर्वक लेना चाहिए। शिक्षा और कॅरियर में इस समय कुछ उतार-चढ़ाव बना रहेगा। लेकिन अंत में स्थिति अनुकूल रहेगी। फायदा भी होगा। इस मसय बनता हुआ काम अटक सकता है, जिससे निराशा हो सकती है। प्रमोशन और इंक्रीमेंट उम्मीद के अनुकूल नहीं मिलने से तनाव परेशान कर सकता है।

कन्या राशि के लोग
20 अप्रैल को लगने वाला साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण कन्या राशि से आठवें घर में लगने जा रहा है। ऐसे में यह सूर्यग्रहण कन्या राशि के लोगों के जीवन में काफी उथल-पुथल लाने वाला होगा। इस राशि के लोगों को यात्रा के दौरान विशेष सतर्क रहना होगा। सामान खोने अथवा परेशानी होने की आशंका बनी रहेगी। अपनी गलत आदतों के कारण आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। कुछ ऐसी परिस्थितियां बनेंगी कि आपको मानसिक कष्ट होगा। इस दौरान आपको अपनी जमा पूंजी खर्च करनी पड़ सकती है। आपके लिए सलाह है कि अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें नहीं तो, विरोधी तो विरोधी आपके अपने भी आपका साथ नहीं देंगे।

वृश्चिक राशि के लोग
साल का पहला सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि से छठे घर में हो रहा है, ऐसे में वृश्चिक राशि वालों को इस सूर्य ग्रहण से गुप्त शत्रुओं और विरोधियों का भय ताएगा। कोई आपको अंदर ही अंदर नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकता है इसलिए सतर्कतापूर्वक अपने काम पर ध्यान दें। सेहत के मामले में भी यह सूर्यग्रहण आपके पक्ष में नहीं दिख रहा है। जुकाम और कफ जैसी समस्या परेशान कर सकती है। खान-पान का ध्यान रखना होगा। चोट और दुर्घटना की भी आशंका है। इस समय कुछ ऐसी स्थिति भी बन सकती है, जिससे आपको लोन या किसी से उधार लेना पड़े। ऐसे में बजट को अभी से संतुलित करके चलें।

मकर राशि के लोग
मकर राशि के लोगों के लिए साल का यह पहला सूर्यग्रहण अनुकूल नहीं रहेगा। मकर राशि से चौथे घर में सूर्य ग्रहण होने से इस राशि के लोगों को जातकों को माता की सेहत को लेकर चिंता हो सकती है। वाहन पर इनका खर्च होने के योग बनेंगे। कुछ अन्य गैर जरूरी खर्चे भी इन्हें परेशान करेंगे। सुखों की कमी महसूस करेंगे। कार्यक्षेत्र से संबंधित तनाव इन्हें परेशान करेगा। हृदय, रक्त संबंधी परेशानी हो सकती है। सेहत को लेकर गंभीर रहना होगा। वहीं सांस संबंधी परेशानी हो सकती है। ऐसे में आपको आदित्य हृदय स्रोत का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से आपको कुछ हद तक राहत मिलेगी।

Home / Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / 40 दिन बाद लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन लोगों की जिंदगी में मचाएगा उथल-पुथल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो