scriptदेश के इन लोगों को मिलेगी गैर हिंदू होने की सज़ा, छीन ली जाएगी नौकरी | Tirumala tirupati temple is going to apply new law on non Hindu worker | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

देश के इन लोगों को मिलेगी गैर हिंदू होने की सज़ा, छीन ली जाएगी नौकरी

तिरूमाला तिरूपति देवस्थानम ने 44 गैर हिंदू कर्मचारियों को मंदिर से निकालने का निश्चय किया है।

Jan 07, 2018 / 05:16 pm

Ravi Gupta

temple
नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश के तिरूमाला में स्थित भगवान वेंकटेश्वर का मंदिर है और ये मंदिर अब सुर्खियों में छा गया है क्योंकि इस मंदिर का प्रबंधन करने वाले तिरूमाला तिरूपति देवस्थानम ने 44 गैर हिंदू कर्मचारियों को मंदिर से निकालने का निश्चय किया है। हालांकि ऐसा करने से पहले बकायदा नोटिस जारी करके सफाई मांगी गई है। इससे पहले साल 1989 तक ऐसा करने के पीछे कोई मनाही नही थी। इस मंदिर में गैर हिंदूओं को भी नौकरी करने की इज़ाजत थी लेकिन साल 2007 में इस नियम का संशोधन कर एक नया नियम ये आया कि गैर हिंदूओं को यहां पर काम करने की इज़ाजत नहीं दी जाएगी।
temple
ऐसा करने के पीछ तिरूमाला तिरूपति देवस्थानम ने ये तर्क दिया है कि तिरूमाला तिरूपति किसी ऐसे व्यक्ति को मंदिर में आने की इज़ाज़त नहीं देता जो कि भगवान में विश्वास ही न करता हो। इसके लिए काम करने से पहले उन्हें एक घोषणापत्र में हस्ताक्षर करना पड़ता था कि उनका भगवान बालाजी पर पूरा विश्वास है। तिरूपति तिरूमाला देवस्थानाम के सर्तकता और प्रवर्तन प्रमुख रवि कृष्णा ने अभी कुछ दिनों पहले ही एक रिपोर्ट जारी कर ये बताया कि मंदिर में अभी 44 गैर हिंदू पुरूष और महिलाएं काम करती है।
temple
इनमें से 39 कर्मचारियों को साल 1989 से 2007 के बीच नियुक्त कर मंदिर में काम करने के लिए रखा गया था लेकिन अब इस प्रबंधन संस्थान की ये योजना है कि इन्हें यहां से हटाकर आंध्र प्रदेश सरकार के अन्य विभागों में नौकरी दी जाएगी। आपकी जानकारी के लिए ये बता दें कि यहां पर काम करने वाली एक महिला का चर्च में जाकर प्रेयर करने का वीडियों सबके सामने आने पर मंदिर में कर्मचारियों की नियुक्ति को लेकर सख्ती बरती गई। अब देखने वाली बात ये है कि इस बात का सर्मथन आने वाले समय में कितने लोग करते है और कितने इसे मानने से कतराते है।

Home / Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / देश के इन लोगों को मिलेगी गैर हिंदू होने की सज़ा, छीन ली जाएगी नौकरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो