scriptजिला पंचायत से लेकर संकुल केन्द्रों पर शिक्षकों से लंबे समय से चल से चल रही वसूली | Bribe being taken from teachers in District Panchayat office | Patrika News
रीवा

जिला पंचायत से लेकर संकुल केन्द्रों पर शिक्षकों से लंबे समय से चल से चल रही वसूली

जिले में दस हजार शिक्षकों का होना है संविलियन, अध्यापकों की सेवा पुस्तिका-एरियर्स भुगतान का मामला
 

रीवाDec 25, 2018 / 02:27 pm

Rajesh Patel

karj mafi yojana madhya pradesh latest news in hindi

Rajasthan election One lakh rupees recovered from car in bhilwara

रीवा. जिले में दस हजार से अधिक शिक्षकों का संविलयन सहित अन्य प्रक्रियाएं पूरी की जानी हैं। अध्यापकों की सेवा पुस्तिका परीक्षण और एरियर्स भुगतान के नाम पर वसूली का मामला तूल पकडऩे लगा है। सोमवार को पीडि़त शिक्षकों ने एसडीएम त्योंथर को वायरल वीडियो की सीडी सहित आवेदन देकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठाई है। उधर, विभागीय अधिकारियों की प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि जिला पंचायत कार्यालय से लेकर संकुल केन्द्रों पर अध्यापकों से लंबे समय से अवैध वसूली का खेल रहा है।
दस हजार शिक्षकों से वसूली की तैयारी
जिले में अध्यापको को 6वें वेतनमान, एरियर फिक्सेसन, क्रमोन्नति वेतन सहित सेवा पुस्तिका परीक्षण सहित अन्य प्रक्रिया को लेकर करीब दस हजार शिक्षक हैं। सात हजार सहायक अध्यापक, 340 वरिष्ठ अध्यापक और 2400 अध्यापक हैं। शासन की गाइड लाइन के अनुसार संविलियन की प्रक्रिया के साथ ही सेवा पुस्तिका के परीक्षण का काम चल रहा है।
सेवा पुस्तिका के नाम पर 2500 से 3000 रूपए की वसूली
प्रक्रिया को पूरा करने के लिए रविवार को कटरा संकुल के लिपिक के द्वारा सेवा पुस्तिका परीक्षण और एरियर फिक्सेसन को लेकर 2500 से 3000 रुपए का लिए जाने का वीडिया वायरल हुआ। सोमवार को कटरा संकुल के पीडि़त कर्मचारी राजेन्द्र कुमार सिंह सहित कई अन्य शिक्षकों ने त्योथर एसडीएम को आवेदन देकर जांच की मांग उठाई है।
एसडीएम ने दिया जांच का आश्वासन
मामले में एसडीएम ने शिक्षको को जांच का आश्वासन दिया है। उधर, जिला शिक्षा अधिकारी अंजनी कुमार त्रिपाठी ने जांच टीम गठित कर दिया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी। शिक्षकों ने बताया कि अवैध वसूली का मामला संकुल से लेकर जिला पंचायत कार्यालय तक जुड़ा है।
पहले भी वायरल होगा चुका है आडियो
जिला पंचायत में सेवा पुस्तिका के नाम पर एक हजार रुपए लेने का आर्डियो पहले भी वायरल हो चुका है। इसके बाद भी कर्मचारियों पर लगाम नहीं लग रही है। मामले में अफसरों की कार्रवाई ठंडे बस्ते में चली गई थी। एक बार फिर संकुल स्तर पर सेवा पुस्तिका परीक्षण और एरियर फिक्सेसन के नाम पर रिश्वत लेने का आर्डियो वायरल हुआ है।

Home / Rewa / जिला पंचायत से लेकर संकुल केन्द्रों पर शिक्षकों से लंबे समय से चल से चल रही वसूली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो