scriptविधानसभा चुनाव का असर: समर्थन मूल्य पर उड़द-मूंग बेचने वाले एक हजार किसानों के तीन करोड़ रुपए का भुगतान बकाया | Farmers owe three crore rupees | Patrika News
रीवा

विधानसभा चुनाव का असर: समर्थन मूल्य पर उड़द-मूंग बेचने वाले एक हजार किसानों के तीन करोड़ रुपए का भुगतान बकाया

चुनावी प्रक्रिया के चलते भोपाल में लटकी कसानों की गाढ़ी कमाई, केन्द्र पर भटक रहे कृषक, जल्द भुगतान नहीं हुआ तो आंदोलन

रीवाDec 07, 2018 / 12:09 pm

Rajesh Patel

Farmers owe three crore rupees

Farmers owe three crore rupees

रीवा. जिले के आला अफसरों की अनदेखी के चलते किसानों की गाढ़ी कमाई के तीन करोड़ रुपए का भुगतान नहीं हो पा रहा है। समर्थन मूल्य पर उड़द-मूंग बेचने वाले एक हजार से अधिक किसानों का भुगतान बकाया है। जिला प्रशासन ने बकाया भुगतान की कागजी प्रक्रिया कर इतिश्री कर ली। चुनाव प्रक्रिया के चलते किसानों की लाखों की गाढ़ी कमाई भोपाल में लटकी हुई है। उधर, किसान पसीने की कमाई के लिए खरीदी केन्द्र से लेकर अफसरों की चौखट पर भटक रहा है। उधर, भारतीय किसान यूनियन संघ के किसान नेताओं ने चेतावनी दी है कि जल्द भुगतान नहीं हुआ तो आंदोलन करेंगे।
एक हजार किसानों ने 1200 क्विंटल से अधिक की तौल
जिले में किसानों की मूंग, उड़द समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए पांच केन्द्र बनाए गए हैं। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में खरीदी शुरू कर दी गई थी। गुरुवार की स्थित में एक हजार से अधिक किसानों से 1200 क्विंटल उड़द और मंूग की तौल की गई है। ६ दिसंबर तक 908 किसानों से 8125 क्विंटल उड़द और 103 किसानों से 320 क्विंटल मूंग की तौल की गई। जबकि 5 दिसंबर की स्थिति में किसानों की 2.88 करोड़ रुपए बकाया था। कुल मिलकर तीन करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान बकाया हो गया है। अफसरों की अनदेखी के चलते किसानों का भुगतान नहीं हो पा रहा है। तीन दिन पहले खरीदी और भुगतान न होने पर करहिया मंडी किसान प्रदर्शन भी कर चुके हैं। खरीदी केन्द्रों के प्रस्ताव पर जिला प्रशासन ने शासन को किसानों के भुगतान के लिए पत्र लिखा गया है। जिम्मेदार कागजी खानापूर्ति कर इतिश्री कर ली है। लेकिन, किसान परेशान हैं।
डीआर नियुक्त नहीं कर रहे प्रशासक
जिले में खरीदी समितियों के अध्यक्ष पद शून्य हो जाने के चलते किसानों का भुगतान प्रभावित हो गया है। मामले में शासन ने समितियों पर प्रशासक नियुक्त करने का आदेश दिया है। कई दिन बीत जाने के बाद भी जिम्मेदार लापरवाह बने हैं। किसानों ने बताया कि कलेक्टर और डीआर के बीच फाइल लटकी हुई है। जिससे समितियों पर प्रशासक नियुक्त नहीं हो पा रहे हैं। रेकार्ड के अनुसार मूंग और उड़द के लिए बिहरा (करहिया मंडी), हनुमना विपणन, बड़ा गांव (सेमरिया मंडी), टिकुरा (मनगवां), मझियार (सिरमौर) केन्द्र पर किसानों की मंूग और उड़द की तौल की जा रही है।
किसान नेता बोले….
किसान समर्थन मूल्य पर मूंग, उड़द बेचने के बाद उपज की कीमत के लिए भटक रहा है। अधिकारी हैं कि नई सरकार का इंतजार हैं। कागजी घोड़े दौड़ाकर किसानों के भुगतान का आश्वासन दे रहे हैं। समय से भुगतान नहीं होने से किसान खाद, बीज के लिए परेशान हैं।
अनिल सिंह, जिलाध्यक्ष
जिले में अभी तक एक भी धान केन्द्रों पर खरीदी नहीं हो रही है और न ही किसानों को तौल के लिए सूचना दी जा रही है। जिन किसानों ने मंूग-उड़द की तौल की है उनका भुगतान भी नहीं किया जा रहा है। समय रहते भुगतान नहीं हुआ तो किसान नेता होने के नाते आंदोलन करेंगे।
महेन्द्र सिंह, किसान नेता

Home / Rewa / विधानसभा चुनाव का असर: समर्थन मूल्य पर उड़द-मूंग बेचने वाले एक हजार किसानों के तीन करोड़ रुपए का भुगतान बकाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो