scriptमनरेगा में दस हजार प्रवासियों को नए जॉबकार्ड, रोजगार देने की तैयारी | MNREGA : Ten thousand migrants get new job cards in MNREGA | Patrika News
रीवा

मनरेगा में दस हजार प्रवासियों को नए जॉबकार्ड, रोजगार देने की तैयारी

प्रदेश के बाहर से लौटे अद्र्धकुशल और अकुशल श्रमिकों को पौधरोपण, मेढ़ बंधन समेत कई अन्य योजनाओं का तैयार किया खाका

रीवाJun 15, 2020 / 08:51 am

Rajesh Patel

MNREGA work

MNREGA work

रीवा. प्रदेश के बाहर से लौटे प्रवासियों को सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मनरेगा के तहत दस हजार नए जॉबकार्ड बनाए गए हैं। अर्धकुशल और अकुशल श्रमिकों को रोजगार देने के लिए कागजी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एक जून से लेकर अब तक दस हजार प्रवासियों के नए कार्ड बनाए गए हैं। पंचायतों में प्रवासियों को मनरेगा के तहत रोजगार देने के लिए पौधरोपण, मेंढ़ बंधान योजना, कूप खनन, नाला सफाई, प्रधानमंत्री आवास निर्माण, खेत सडक़ योजना के साथ अन्य कई योजनाएं तैयार की जा रही हैं।
प्रदेश के बाहर से लौटे 45 हजार प्रवासी
जिले में 827 ग्राम पंचायतों में प्रदेश के बाहर से आए प्रवासियों का अब तक 60 का पंजीयन हो चुका है। जिसमें 45 हजार प्रवासियों का पंजीयन फाइनल हो गया है। मनरेगा में पंचायत स्तर पर पंजीकृत हुए प्रवासियों में से करीब दस हजार नए जॉबकार्ड बनाए गए हैं। नए जॉबकॉर्ड धारियों को रोजगार देने के लिए खेत सडक़, मेंढृ बंधान, बागवानी, पौधरोपण समेत अन्य कई निर्माण कार्य की कार्य योजना तैयार की गई है। प्रवासियों को काम देने के लिए नए सिरे से प्लान तैयार किया गया है। पंचायतों में मनरेगा का काम चालू कर दिया गया है। प्रारंभिक चरण में मेंढृ बंधन योजना के तहत प्रवासियों को काम दिया गया है।
रोजगार सेतु पोर्टल पर पंजीयन
जिले में नए जॉबकार्ड धारियों को काम देने के लिए अलग से नई कार्य योजना भी तैयार की जा रही है। बताया गया कि प्रदेश के बाहर से लौटे प्रवासियों का रोजगार सेतु पोर्टल पर पंजीयन का काम तेजी से किया जा रहा है। पंजीयन के आधार पर ही पंचायत स्तर पर कार्य योजना तैयार की जा रही है। जिले में रीवा, हनुमना, त्योंथर, जवा, गंगेव सहित अन्य जनपदों में बडे पैमाने पर कार्य योजना तैयार की जा रही है। संभावना है जल्द ही नदी पुर्नयोजना के तहत तैयार किए गए प्लान पर पौधरोपण का काम शूरू कर दिया जाएगा।
मनरेगा में 1.84 लाख जॉबकार्ड
जिले में मनरेगा के तहत पंचातयों में 1.84 लाख जॉबकार्ड बनाए गए हैं। जिसमें दस हजार नए शामिल हो गए हैं। मनरेगा रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान समय में प्रतिदिन 40 हजार श्रमिक पंचायतों में काम कर रहे हैं। पंचायतों में 22772 कार्य प्रगति पर है। जिसमें मेंढ् बंधान योजना से लेकर विभिन्न निर्माण कार्य शामिल किए गए हैं।

Home / Rewa / मनरेगा में दस हजार प्रवासियों को नए जॉबकार्ड, रोजगार देने की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो