scriptछह दिन बाद स्टेशन का तीन नंबर प्लेटफॉर्म हो जाएगा चालू, गुजरने लगेंगी ट्रेन | After six days, platform number three of the station will be operational, trains will start passing through | Patrika News
सागर

छह दिन बाद स्टेशन का तीन नंबर प्लेटफॉर्म हो जाएगा चालू, गुजरने लगेंगी ट्रेन

प्लेटफॉर्म बंद होने से आउटर पर खड़ी करनी पड़ती थीं ट्रेन, यात्रियों को होती थी परेशानी, कई ट्रेनों को किया गया था रद्द और कुछ के बदल दिए गए थे रुट।

सागरMay 09, 2024 / 12:41 pm

sachendra tiwari

Platform number three will become operational after six days

एप्रिन हुआ तैयार

बीना. रेलवे स्टेशन पर तीन नंबर प्लेटफार्म का एप्रिन बनाने का काम पूर्ण हो गया है। आने वाली 15 मई से ट्रेनों की आवाजाही के लिए प्लेटफॉर्म चालू कर दिया जाएगा। एक ओर जहां नए एप्रिन की सफाई करने में कर्मचारियों को सुविधा होगी तो वहीं दूसरी ओर 5 अप्रेल से हो रही परेशानी खत्म होगी। आउटर पर रोकने के बजाए ट्रेनों को सीधे प्लेटफॉर्म पर लिया जा सकेगा।
दरअसल तीन नंबर प्लेटफॉर्म का एप्रिन पूरी तरह से टूट चुका था। सुरक्षा के मद्देनजर रेलवे ने नया एप्रिन बनाने का निर्णय लिया था। करीब 500 मीटर एप्रिन बनाने रेलवे ने इंजीनियरिंग विभाग को 5 अप्रेल से 40 दिन का समय दिया था। ब्लॉक मिलते ही इंजीनियरिंग विभाग ने काम शुरू कर दिया था। अधिकारियों की देखरेख में एप्रिन निमार्ण का काम निर्धारित अवधि में पूर्ण हो गया है, सिर्फ तराई और फिनिसिंग का काम शेष रह गया है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक यह काम भी छह दिन में पूरा हो जाएगा। निर्धारित अवधि 15 मई से प्लेटफॉर्म पर पूर्व की भांति ट्रेनें चालू हो जाएंगी। प्लेटफार्म चालू होने से ट्रेनों के परिचालन में काफी सुविधा होगी। वर्तमान में प्लेटफार्म बंद होने के कारण कई बार एक के बाद एक ट्रेनें होने से कुछ ट्रेनों को आउटर पर रोकना पड़ता है। इससे एक ओर जहां यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है, तो वहीं ट्रेनें लेट होती हैं। छह दिन बाद प्लेटफार्म चालू होते ही यह परेशानी खत्म हो जाएगी।
एप्रिन में यह खास
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर पांच एप्रिन हैं, इनमें से एक भी एप्रिन की पक्की नाली नहीं थी, कच्ची नालियां बार-बार चोक होने से एप्रिन पर पानी भरता था। इस समस्या को देखते हुए पहली एप्रिन के साथ ही पक्की नाली का निमार्ण किया गया है। पक्की नाली होने के कारण एप्रिन की सफाई करने में सफाई कर्मचारियों को सुविधा होगी और जल भराव की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

Hindi News/ Sagar / छह दिन बाद स्टेशन का तीन नंबर प्लेटफॉर्म हो जाएगा चालू, गुजरने लगेंगी ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो