scriptई—अनुज्ञा में आ रही व्यापारियों को परेशानी, व्यापारी संघ ने लिया निर्णय, कल से मंडी में रहेगी अनिश्चितकालीन हड़ताल | Agricultural produce market will be closed from tomorrow | Patrika News
सागर

ई—अनुज्ञा में आ रही व्यापारियों को परेशानी, व्यापारी संघ ने लिया निर्णय, कल से मंडी में रहेगी अनिश्चितकालीन हड़ताल

मंडी प्रबंधन को दी सूचना

सागरSep 07, 2019 / 09:10 pm

sachendra tiwari

Agricultural produce market will be closed from tomorrow

Agricultural produce market will be closed from tomorrow

बीना. कृषि उपज मंडी के व्यापारी संघ द्वारा ई अनुज्ञा में आ रही परेशानी सहित अन्य मांगों को लेकर सोमवार से मंडी में अनिश्चितकालीन हड़ताल करने की सूचना मंडी प्रबंधन को दी है।
व्यापारियों ने बताया कि 16 अगस्त से ई अनुज्ञा ऑनलाइन अनिवार्य कर दी गई है, लेकिन अपलोडिंग के समय पोर्टल में परेशानी आ रही है। मंडी में व्यापारी जो भी अनाज खरीदते हैं उसका भुगतान पत्रक (37ए) की सभी किसानों की एक-एक प्रविष्टि मंडी पोर्टल पर आपलोड की जा रही हैं। साथ ही १ सितंबर से किसान के भुगतान की आरटीजीएस, एनइएफटी की एंट्री भी की जा रही है। इसके बाद बैंक द्वारा यूटीआर नंबर दिया जाता है और यह नंबर भी मंडी समिति द्वारा जब तक वेरीफाई नहीं किया जाता है तब तक व्यापारी की खरीद का स्टॉक पोर्टल पर अपलोड नहीं किया जाता है। जबकि बैंक द्वारा समय पर आरटीजीएस नहीं किया जाता है तो व्यापारियों को यूटीआर नंबर नहीं मिल पाता है और जब तक पोर्टल पर स्टॉक नहीं आएगा तब तक ई-अनुज्ञा नहीं निकलेगी। इस समस्या से निजात दिलाने भुगतान पत्र की प्रत्येक प्रविष्टि एक जाई करने की सुविधा देने और यूटीआर नंबर की अनिवार्यता समाप्त करने की मांग की है। साथ ही मंडी शुल्क भुगतान पूर्व की तरह चैक द्वारा ही लिए जाने, किसानों को भी चैक के माध्यम से भुगतान करने मांग की है। साथ ही नकद निकासी में दो प्रतिशत टीडीएस लगाने का भी व्यापारियों ने विरोध किया है। व्यापार में आ रही परेशानियों के चलते सोमवार से हड़ताल का निर्णय लिया गया है। अनाज तिलहन व्यापारी संघ अध्यक्ष संदीप जैन ने इसकी सूचना मंडी प्रबंधन को दी है।
किसान करें हम्मालों का भुगतान
मंडी में आने वाले किसानों की अनाज की तौल कराने के लिए हम्माल और तुलावटियों को रुपए देने पड़ते हैं और अभी तक यह रुपए व्यापारियों द्वारा ही काट लिए जाते थे, लेकिन अब व्यापारियों का कहना कि किसानों से जो अनाज व्यापारी खरीदेंगे उसकी हम्माली का भुगतान किसान द्वारा ही किया जाए। व्यापारी द्वारा किसान की कोई भी कटौती नहीं की जाएगी। गौरतलब है कि किसान अनाज बेचने मंडी आते हैं और अनाज बेचने के बाद उन्हें रुपए मिलते हैं, लेकिन अब उन्हें भी ऑनलाइन भुगतान किया जाता है। इस स्थिति में वह हम्मालों को भुगतान कैसे करेंगे।
ऑनलाइन भुगतान के पक्ष में नहीं हम्माल
हम्माल, तुलावटी ऑनलाइन भुगतान लेने तैयार नहीं हैं। हम्माल संघ अध्यक्ष बिक्की ने बताया कि व्यापारियों से जो भी रुपए लेंगे वह नकद ही लेंगे। साथ ही किसान से वह सीधे रुपए नहीं लेंगे। व्यापारी के माध्यम से ही हम्माली ली जाएगी। यदि ऐसा नहीं हुआ तो हड़ताल करेंगे।
दिया गया है आश्वासन
व्यापारियों की जो भी उचित मांग है उन्हें पूरा करने का आश्वासन दिया गया है, लेकिन कुछ मांगें ऐसी हैं जो पूरी नहीं की जा सकती है। इसलिए व्यापारियों को भी इस ओर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि मंडी बंद होने से किसान परेशान होंगे।
बीएस तोमर, सचिव, कृषि उपज मंडी

Home / Sagar / ई—अनुज्ञा में आ रही व्यापारियों को परेशानी, व्यापारी संघ ने लिया निर्णय, कल से मंडी में रहेगी अनिश्चितकालीन हड़ताल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो