scriptगौ सेवकों को पीछा करते देख हाइवे किनारे कंटेनर को छोड़ भागे मवेशी तस्कर, 55 गायों की जान बचाई | Cattle smugglers run away from container along highway | Patrika News
सागर

गौ सेवकों को पीछा करते देख हाइवे किनारे कंटेनर को छोड़ भागे मवेशी तस्कर, 55 गायों की जान बचाई

कंटेनर में हवा की कमी से दम घुटने से मरी मिली दो गाय

सागरFeb 20, 2020 / 10:31 pm

संजय शर्मा

गौ सेवकों को पीछा करते देख हाइवे किनारे कंटेनर को छोड़ भागे मवेशी तस्कर, 55 गायों की जान बचाई

गौ सेवकों को पीछा करते देख हाइवे किनारे कंटेनर को छोड़ भागे मवेशी तस्कर, 55 गायों की जान बचाई

सागर/ सुरखी. लगातार पकड़े जाने के बाद जिले में गौवंश की तस्करी पर अंकुश नहीं लग रहा है। बुधवार रात फिर एक बार तस्करों ने जिले से बड़ी संख्या में गौवंश को कंटेनर से भरकर महाराष्ट्र ले जाने की कोशिश की लेकिन गौसेवकों ने इसे विफल कर दिया। फोरलेन हाइवे पर सूचना लगते हुए गौसेवकों ने बम्होरी चौराहे से कंटेनर का पीछा किया तो तस्कर घबरा गए और चितौरा टोल पर पकड़े जाने से पहले ही हाइवे किनारे कंटेनर छोड़कर भाग निकले। जिसे बाद में सुरखी पुलिस ने अपनी सुरक्षा में लेकर जब खुलवाया तो अंदर का दृश्य ह्दय को झकझोरने वाला था। कंटेनर में 55 गाय-बछड़ों को क्रूरतापूर्वक ठूंस-ठूंसकर भरा गया था। जिससे हवा की कमी के चलते दो गाय दम घुटने से मर चुकी थीं। जीवित गाय-बछड़ों को पुलिस ने गौसेवकों की मदद से गौशाला पहुंचाया है।

गौ तस्करी का टर्मिनल बना एनएच-26 –

जिले से गुजरने वाले फोरलेन हाइवे का उपयोग गौवंश तस्कर टर्मिनल के रूप में कर रहे हैं। हाल ही में पकड़े गए कंटेनरों में गौवंश को हरियाणा और उत्तरप्रदेश से लाया गया था। इन खेपों को सागर से होते हुए लखनादौन के रास्ते महाराष्ट्र की ओर ले जाया जा रहा था। महाराष्ट्र के नागपुर क्षेत्र में गौवंश को लेकर जाने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। बुधवार रात धर्म रक्षा संगठन के सूरज सोनी, समर्थ जैन, आकाश प्रजापति, पुष्पराज ठाकुर, दीपक प्रजापति, लकी साहू व अन्य की मदद से जिस कंटेनर को शंका के चलते रोका गया उसे महाराष्ट्र लेकर जाने का अनुमान है।

कंटेनर में क्रूरतापूर्वक भरी गई थी गाय –

सुरखी थाना प्रभारी आनंद राज ने गौसेवकों की सूचना पर चितौरा टोल के नजदीक घेराबंदी की तो तस्कर पीछे आ रहे गौसेवक और पुलिस को देख रास्ते से ही भाग गए। पुलिस द्वारा कंटेनर खोला गया तो अंदर 55 गाय-बछड़े भरे हुए थे जिन्हें एक-दूसरे के ऊपर ठंूस दिया गया था। कंटेनर में पर्याप्त मात्रा में हवा नहीं होने की वजह से दो गाय मृत अवस्था में मिलीं। वहीं 53 गाय-बछड़ों को पुलिस द्वारा दयोदय गौशाला पहुंचाया गया है। जिस कंटेनर को जब्त किया गया है वह राजस्थान परिवहन विभाग में दर्ज बताया जा रहा है।

Home / Sagar / गौ सेवकों को पीछा करते देख हाइवे किनारे कंटेनर को छोड़ भागे मवेशी तस्कर, 55 गायों की जान बचाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो