scriptसुविधाएं देने के लिए निकाय सबसे महत्वपूर्ण | To provide facilities, the body is the most important | Patrika News
सागर

सुविधाएं देने के लिए निकाय सबसे महत्वपूर्ण

राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष कोठारी बोले

सागरSep 20, 2018 / 03:08 pm

Samved Jain

The impact of BMC District Hospital Merger still persists

सुविधाएं देने के लिए निकाय सबसे महत्वपूर्ण

सागर. नगर पंचायत, नगर निगम व नगर पालिका महत्वपूर्ण ईकाई हैं। यह संस्थाएं लागों को मूल-भूत सुविधाएं उपलब्ध कराती है। सुविधाओं के बदले लोग कर की राशि देने तैयार रहते हैं। यह बात राज्य वित आयोग के अध्यक्ष हिम्मत कोठारी ने बुधवार को सागर जिले की समीक्षा बैठक में कही। कमिश्नर सभाकक्ष में आयोजित संभागीय बैठक में कोठारी ने जिलेवार जानकारी लेकर सुझाव भी लिए साथ ही उन्होंने पूछा कि टैक्स लगाने के बाद नगरीय निकायों में कितनी वसूली हुई। बैठक में पॉवर पॉइंट प्रेजेन्टेशन के द्वारा वित आयोग के कार्यो एवं पंचायत एवं नगर पालिका की वित्तीय स्थिति की समीक्षा की गई।
नगर निगम को भवन के लिए जमीन की दरकार- नगर निगम उपायुक्त आरपी मिश्रा ने बताया कि नगर निगम भवन के लिए जमीन की आवश्यकता है। राज्य वित्त अनुदान के साथ-साथ प्रशासनिक व्यय का प्रतिशत भी प्रदान किया जाए। इस पर कोठारी ने जमीन का प्रस्ताव बनाकर भेजे जाने को कहा। बैठक में पॉवर पॉइंट प्रेजेन्टेशन के द्वारा वित आयोग के कार्यो एवं पंचायत एवं नगर पालिका की वित्तीय स्थिति की समीक्षा की गई। पन्ना नगर पालिका अध्यक्ष ने बताया कि पन्ना की स्थिति संतोषजनक नहीं है। कांजी हॉउस बंद हो गए है। उन्होंने कहा कि पन्ना से बाहर जाने वाले डायमण्ड में नगर पालिका पन्ना को रायल्टी दी जाए।
कमिश्नर ने कहा उच्चस्तरीय सुदृढ़ अमले की जरूरत
संभागायुक्त मनोहर दुबे ने सुझाव दिया कि वर्तमान में उच्चस्तरीय सुदृढ़ अमले की आवश्यकता है। केपेसिटी बिल्डिंग के लिए प्रशिक्षण एवं वर्कशॉप समय-समय पर आयोजित हों। इसके अलावा टैक्स ऑटोमेटिकली ऑनलाईन नगर पालिका में भेजा जा सके ऐसी व्यवस्वथा की जाए। बैठक में पॉवर पॉइंट प्रेजेन्टेशन के द्वारा वित आयोग के कार्यो एवं पंचायत एवं नगर पालिका की वित्तीय स्थिति की समीक्षा की गई। बैठक में सांसद लक्ष्मीनारायण यादव, राज्य वित्त आयोग सदस्य, सचिव मिलिन्द्र वाईकर, अजय परमार, जिला पंचायत सीईओ चन्द्रशेखर शुक्ला एवं समस्त नगर पालिका अध्यक्ष एवं सीएमओ उपस्थित थे।

Home / Sagar / सुविधाएं देने के लिए निकाय सबसे महत्वपूर्ण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो