मेरठ - आगरा के बाद अब सहारनपुर गोरखपुर और वाराणसी में बनेंगे आईटी पार्क

  • सहारनपुर में पिलखनी औद्योगिक क्षेत्र में बनेगा आईटी पार्क
  • मेरठ और आगरा में यह पार्क पहले से ही बनकर तैयार हो चुके हैं

By: shivmani tyagi

Published: 11 Jan 2021, 08:26 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क सहारनपुर
सहारनपुर (Saharanpur ) गोरखपुर और वाराणसी के लोगों के लिए अच्छी खबर है। मेरठ और आगरा के बाद इन तीन जिलों में भी आईटी पार्क (IT Park ) बनाए जाएंगे। सहारनपुर में इसकी तैयारी शुरू हो गई है और 200 एकड़ जमीन पिलखनी औद्योगिक क्षेत्र में चिन्हित कर ली गई है। यहीं पर आईटी पार्क बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: प्रदेश के जिलों की रैंकिंग जारी विकास कार्यों में बागपत ने बाजी मारी

मेरठ और आगरा में यह पार्क पहले से ही बनकर तैयार हो चुके हैं। अब सहारनपुर के साथ गोरखपुर और वाराणसी में भी इस वर्ष के अंतिम माह तक आईटी पार्क बनाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इन पार्क के बनने के बाद करीब 200 करोड़ के निवेश और 15000 रोजगार मिलने की उम्मीद है।
औद्योगिक विकास विभाग और आईटीआई इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के अपर मुख्य सचिव आलोक कुमार ने यह पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के सभी मंडलों में आईटी पार्क बनाए जाने हैं। इन सभी पार्क की स्थापना एडवांस सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी के आधार पर होगी उन्होंने यह भी बताया कि सभी आईटी पार्क निशुल्क भूमि पर बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: पत्नी के साथ खाया खाना फिर दबा दिया गला, लाश के पास बैठकर गुजारी रात

सहारनपुर में पिलखनी औद्योगिक क्षेत्र में यह पार्क बनाया जाएगा। इसी तरह से वाराणसी में विकास प्राधिकरण के जवाहरलाल नेहरू कमर्शियल कंपलेक्स में आईटी पार्क का निर्माण होगा और कानपुर में पनकी में भूमि उपलब्ध कराई गई है। यहां पर एसटीपीआई द्वारा पार्क का निर्माण किया जाएगा। इसी तरह से बरेली में इंडियन टरपेंटाइन एंड रोजिन कंपनी ने भूमि दी है वहां पर पार्क बनाया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि मेरठ में बन रहे आईटी पार्क में 5 वर्ष के अंतराल में 5000 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है और प्रतिवर्ष 6 से 10 करोड़ रुपये का निर्यात यहां से बढ़ने की उम्मीद है।

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned