script9 डिग्री तापमान में भी नहीं मर रहा डेंगू मच्छर, स्वास्थ्य विभाग भी हैरान | Dengue mosquito not dying even in 9 degree temperature | Patrika News
सहारनपुर

9 डिग्री तापमान में भी नहीं मर रहा डेंगू मच्छर, स्वास्थ्य विभाग भी हैरान

अक्सर ठंड बढ़ते ही मच्छर मरने लगते हैं। इस बार डेंगू बुखार अपने नए रूप में है और 9 डिग्री तापमान के बावजूद भी डेंगू के मच्छर का खात्मा नहीं हाे रहा। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने लोगों काे सावधानी बरतने की सलाह दी है।

सहारनपुरNov 27, 2021 / 09:47 am

Shivmani Tyagi

mosquito-bite.jpg

Dengue mosquito

सहारनपुर। इस बार डेंगू के डंक से आम जनता के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग भी हैरान है। इसकी वजह यह है कि, सर्दी बढ़ गई है और तापमान 9 डिग्री तक पहुंच गया है लेकिन अभी तक डेंगू का मच्छर नहीं मर रहा।
पिछले एक पखवाड़े से स्वास्थ्य विभाग सर्दी बढ़ने का इंतजार कर रहा था। स्वास्थ्य विभाग को उम्मीद थी कि जैसे-जैसे सर्दी बढ़ेगी डेंगू के मच्छर का खुद ही खत्मा हो जाएगा लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ है। हैरान कर देने वाली बात यह है कि इस बार एंटी फॉगिंग और एंटी लारवा का छिड़काव भी डेंगू के डंक को कम नहीं कर पााय है। अब तक सहारनपुर में 477 दिनों के मामले आ चुके हैं। पिछले तीन महीने से डेंगू बुखार पूरे जिले में कहर मचा रहा है। दिनो- दिन नए मामले सामने आ रहे हैं। यह आंकड़ा सरकारी है। इनके अलावा डेंगू बुखार के रोगी प्राइवेट अस्पतालों में भी हैं जिनकी संख्या काफी अधिक हो सकती है।
अब सर्दी बढ़ने पर स्वास्थ्य विभाग को यह उम्मीद थी कि डेंगू का कहर कम होगा लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हाे रहा है। हालांकि कुछ कमी जरूर आई है लेकिन मच्छर पूरी तह से नहीं मर रहा है। ऐसे में अब स्वास्थ्य विभाग को कड़ाके की ठंड का इंतजार है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी संजीव मांगलिक का कहना है कि डेंगू को रोकने के सभी उपाय किए जा रहे हैं। धीरे-धीरे डेंगू का प्रकोप भी कम हो रहा है जैसे जैसे सर्दी बढ़ेगी डेंगू का मच्छर अपने आप ही मर जाएगा उन्होंने इन लोगों को अभी थोड़ा एहतियात बरतने की सलाह दी है।

Home / Saharanpur / 9 डिग्री तापमान में भी नहीं मर रहा डेंगू मच्छर, स्वास्थ्य विभाग भी हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो