scriptऑक्सीजन बैंक के रूप में विकसित होंगे जापान की मियावाकी थीम पर पार्क | Japan's Miyawaki theme park to be developed as an oxygen bank | Patrika News
सहारनपुर

ऑक्सीजन बैंक के रूप में विकसित होंगे जापान की मियावाकी थीम पर पार्क

स्मार्ट सिटी में 65 बीघा जमीन पर बनाए जाएंगे मियावाकी थीम पर पार्क
कोरोना के समय ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए उठाया जा रहा कदम

सहारनपुरJun 25, 2021 / 06:39 pm

shivmani tyagi

तुलसी वन बनाने के लिए 1 लाख पौधों का नि:शुल्क वितरण आज से

तुलसी वन बनाने के लिए 1 लाख पौधों का नि:शुल्क वितरण आज से

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
सहारनपुर . स्मार्ट सिटी सहारनपुर ( Saharanpur ) में अब प्राकृतिक ऑक्सीजन बैंक विकसित किए जाएंगे। इन ऑक्सीजन ( oxygen ) बैंकों को जापान की मियावाकी थीम पर विकसित किया जाएगा। इसके लिए सहारनपुर नगर निगम ने पहल शुरू कर दी है। कोरोना ( Corona virus ) की तीसरी लहर से बचने के लिए जापानी तकनीक से शहर में 10 मियावाकी पार्क तैयार किए जाएंगे। इन पार्कों के लिए करीब 65 बीघा जमीन की आवश्यकता पड़ेगी।
यह भी पढ़ें

योगी सरकार ने भाजपा कार्यकर्ताओं को दिया तोहफा, 5 जुलाई से दर्ज केस होंगे वापस

नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने इसकी पुष्टि की है उन्होंने बताया कि नगर निगम जल संरक्षण अभियान के तहत इन पार्कों को विकसित कराएगा। इन पार्कों से ऑक्सीजन बढ़ेगी और यह एक तरह से प्राकृतिक ऑक्सीजन बैंक होंगे, जिन पर वन टाइम इन्वेस्टमेंट के बाद कोई खर्च नहीं होगा और 24 घंटे ऑक्सीजन मुहैया कराएंगे। उन्होंने बताया कि यह पूरा फॉर्मूला जापान की तकनीक मियावाकी पर आधारित होगा और इसी तकनीक के आधार पर मियावाकी पार्क विकसित होंगे। इनमें जल संरक्षण जैव विविधता संरक्षण से संबंधित छोटे छोटे मॉडल भी बनाए जाएंगे। इस प्रकार से विकसित किया जाएगा।

देशभर से प्रशिक्षण के लिए आएंगे परीक्षार्थी
इन पार्कों को इस तरह से डिजाइन किया जाएगा कि यह जल संरक्षण के लिए एक नजीर होंगे। देशभर से छात्र-छात्राएं और शोध करने वाले शोधार्थी यहां आकर प्रशिक्षण ले सकेंगे। इसके लिए हिमालयन इंस्टीट्यूट फॉर इकोलॉजी एनवायरमेंट एंड डेवलपमेंट देहरादून जल संसाधन समूह 2030 नई दिल्ली ग्रीन इंडिया कॉरपोरेशन सेंटर फॉर वॉटर पीस समेत आदि संस्थाओं के वैज्ञानिकों से सलाह ली जाएगी और उनके निर्देशन में इन पार्कों को विकसित किया जाएगा। पर्यावरण प्लानर डॉक्टर उमर शेख ने बताया कि इन बालकों को सेटेलाइट से जोड़ा जाएगा और दुनिया भर में रीच में रहेंगे।
जानिए क्या है मियावाकी थीम

मियावकी थीम एक तरह से पार्क विकसित करने की विधि है। इस विधि में पौधों काे कम दूरी पर लगाया जाता है। इससे उन्हे केवल ऊपर से प्रकाश मिलता है जिस कारण वह ऊपर की ओर तेजी से बढ़ते हैं। इस विधि में कम जह में अधिक पेड़ों काे लगाया जाता है और यह पेड़ तेजी से ऊपर की ओर बढ़ते हैं।

Home / Saharanpur / ऑक्सीजन बैंक के रूप में विकसित होंगे जापान की मियावाकी थीम पर पार्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो