scriptWorld brain tumor day ब्रेन ट्यूमर की प्राथमिक स्टेज पर हमारा शरीर देता है ये संकेत | World brain tumor day Identify brain tumor by these symptoms | Patrika News

World brain tumor day ब्रेन ट्यूमर की प्राथमिक स्टेज पर हमारा शरीर देता है ये संकेत

locationसहारनपुरPublished: Jun 08, 2021 03:59:58 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

World Brain Tumor Day ब्रेन ट्यूमर को समय रहते पहचाना जा सकता है। ब्रेन ट्यूमर की प्राथमिक स्टेज पर ही हमारा शरीर कुछ विशेष संकेत देता है। आईए जानते हैं क्या हैं वाे संकेत

world_brain_tumor_day.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क

सहारनपुर. 8 जून 2021 को पूरी दुनिया में वर्ल्ड ब्रेन टयूमर-डे ( World Brain Tumor Day ) मनाया जाता है। इसका एक बड़ा कारण यह है कि देश दुनिया में ब्रेन ट्यूमर के रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में यह रोग एक चिंता का विषय भी है। सवाल यह है कि क्या ब्रेन ट्यूमर को प्राथमिक स्टेज पर पहचाना जा सकता है ? इसका पता लगाया जा सकता है ?
यह भी पढ़ें

बदमाशों ने युवक की गोली मारकर की हत्या, पहले दी थी जान से मारने की धमकी

इन सवालों को लेकर जब हम न्यूरो सर्जन ( Neuro surgeons ) डॉक्टर राजीव तिवारी से मिलने ताे उन्हाेंने कहा कि ब्रेन ट्यूमर काे प्राथमिक स्टेज पर पहचाना जा सकता है। हमारा शरीर ब्रेन ट्यूमर की प्राथमिक स्टेज पर ही कुछ संकेत हमे देता है। अगर उन संकेतों को जानकर जांच कराई जाए ताे प्राथमिक स्टेज पर ही इस कैंसर काे पकड़ा जा सकता है और एसी स्थिति में ब्रेन ट्यूमर का इलाज करके इसे खत्म किया जा सकता है। ब्रेन ट्यूमर के इलाज के बाद एक व्यक्ति सामान्य जीवन जी सकता है।
यह भी पढ़ें

ऑक्सीजन बंद कर देखा गया कितने मरीज मरने वाले हैं, 22 की मौत का दावा, कई के शरीर पड़ गए नीले

डॉक्टर राजीव तिवारी बताते हैं कि सिर दर्द ब्रेन ट्यूमर ( brain tumor ) का एक बड़ा लक्षण है। अगर आपके सिर में लगातार दर्द रहता है या फिर वह दर्द बढ़ता जाता है तो यह ब्रेन ट्यूमर के लक्षण हो सकते हैं। दर्द के साथ उबकी आना या फिर आपकी आंखों की दृष्टि का कम होना भी ब्रेन ट्यूमर का एक कारण हो सकता है। अगर सुबह के समय आपको नींद खुलने पर अचानक उबकाई आए या फिर उल्टी होती है या फिर सुबह के समय आपके सिर में तेज दर्द होता है और यह प्रक्रिया कई बार दोहराई जाती है तो यह ब्रेन ट्यूमर के लक्षण हो सकते हैं। इसमें एक सबसे बड़ा लक्षण यह भी है कि अगर आपको लगे कि शरीर का एक हिस्सा कमजोर पड़ रहा है तो यह ब्रेन ट्यूमर के लक्षण हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए और समय रहते इस बीमारी की जांच कराकर कराई चाहिए। समय रहते जांच होने से इस बीमारी का पूर्ण इलाज संभव है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो