scriptहम देश और समाज का निर्माण मिलकर ही कर सकते हैं : कोठारी | gulab kothari says we can build the country and society only together | Patrika News
संवाद सेतु

हम देश और समाज का निर्माण मिलकर ही कर सकते हैं : कोठारी

Samvad Setu : पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी ने रायबरेली में प्रबुद्धजनों से की चर्चा, आज प्रतापगढ़ में होगा संवाद सेतु कार्यक्रम।

Dec 13, 2021 / 09:26 am

lokesh verma

gulab-kothari-says-we-can-build-the-country-and-society-only-together.jpg
पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
रायबरेली. आज शिक्षा में न कहीं मन की चर्चा है न आत्मा की। हमें यह देखने की जरूरत है कि शिक्षा हमारे बच्चों को कहां पूर्णता दे रही है, कहां अपूर्णता दे रही है। आज शिक्षा ने बच्चों को देश से दूर कर दिया है। राजस्थान पत्रिका के प्रधान सम्पादक गुलाब कोठारी ने रविवार को रायबरेली में संवाद सेतु कार्यक्रम में यह बातें कहीं। कोठारी ने प्रबुद्धजनों से संवाद के दौरान कहा कि क्या हमारे बच्चों को अपने रायबरेली का इतिहास, भूगोल, उत्तर प्रदेश का भूगोल, इतिहास, पशुधन, संस्कृति, वार-त्योहार के बारे में जानकारी है। जब हम इसका पता करेंगे तो लगेगा कि धरातल छूट रहा है। आज की विडम्बना यह है कि मां-बाप ने बच्चों की अंगुली छोड़ दी है। उनकी प्राथमिकता बच्चे नहीं है। अगर मैं अपने बच्चे का निर्माण कर लूं तो निश्चित है कि समाज का निर्माण होगा। जब तक हम सबकी सामूहिक भूमिका नहीं होगी तब तक सुधार नहीं है। हम देश और समाज का निर्माण मिलकर ही कर सकते हैं। यह शुरुआत घर से ही हो सकती है। सामूहिक चेतना का असर कहां हो सकता है उसे जागरूक करने की जरूरत है। उन्होंने पत्रिका के अमृतम जलम, एक मुठ्ठी अनाज अभियानों की जानकारी देकर बताया कि कैसे सामूहिक चेतना को जागरूक किया जाता है। कैसे समाज को मिट्टी से जोड़ा जा सकता है।

चौथा पाया नहीं, सेतु है मीडिया
कोठारी ने कहा कि यह धारणा सही नहीं है कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा पाया है। मीडिया चौथा पाया नहीं बल्कि एक सेतु है। यह जनता और सरकार को जोड़कर रखता है। जो चौथा पाया बनता है वह सरकार के साथ बैठ गया। इसका नुकसान यह हुआ कि आज जो समस्याएं हैं उसे सुनने वाले नहीं है।
यह भी पढ़ें- आज की शिक्षा हमें अपनी संस्कृति से दूर ले जा रही है : गुलाब कोठारी

डिप्टी एडिटर भुवनेश जैन ने दी पत्रिका समूह की विकास यात्रा की जानकारी

कार्यक्रम में शहर के प्रबुद्धजनों ने रायबरेली के मुद्दों पर चर्चा की। पत्रिका समूह के डिप्टी एडिटर भुवनेश जैन ने समूह की विकास यात्रा की जानकारी दी। सोमवार को उत्तरप्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में संवाद सेतु का आयोजन होगा।

Home / Samvad Setu / हम देश और समाज का निर्माण मिलकर ही कर सकते हैं : कोठारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो