script1000 जवानों के जिम्मे मैहर मेला की सुरक्षा व्यवस्था, इंटेलिजेंस की चप्पे-चप्पे पर नजर | 1000 police personnel deployed in Maihar fair's security system | Patrika News
सतना

1000 जवानों के जिम्मे मैहर मेला की सुरक्षा व्यवस्था, इंटेलिजेंस की चप्पे-चप्पे पर नजर

1000 जवानों के जिम्मे मैहर मेला की सुरक्षा व्यवस्था, इंटेलिजेंस की चप्पे-चप्पे पर नजर

सतनाSep 30, 2019 / 06:52 pm

suresh mishra

1000 police personnel deployed in Maihar fair's security system

1000 police personnel deployed in Maihar fair’s security system,1000 police personnel deployed in Maihar fair’s security system,1000 police personnel deployed in Maihar fair’s security system

सतना। मैहर में नवरात्र मेले के दौरान खुफिया एजेंसियां सुरक्षा इंतजामों पर कड़ी नजर बनाए हैं। दर्शनार्थियों की पुख्ता सुरक्षा के लिहाज से पुलिस ने भी कोई कसर बाकी नहीं रखी है। पहले दिन से ही राज्य से लेकर जिलास्तर तक के खुफिया विभाग के अफसर मैहर मंदिर की पहाड़ी के साथ रेलवे स्टेशन परिसर में कड़ी नजर जमाए हुए है।
ये भी पढ़ें: अदृश्य रूप में आता है कोई, करता है मां की आरती, पर दिखाई नहीं देता कभी!

ताकि सुरक्षा में कहीं कोई चूक न होने पाए। रेल सुरक्षा बल के अधिकारी बताते हैं कि मैहर मेले को लेकर हर बार की तरह इस बार भी स्पेशन अलर्ट है। रेलवे मुख्यालय से आरपीएफ जवानों का अतिरिक्त पुलिस बल मिला है। एसपी रियाज इकबाल के निर्देश पर मैहर मेला प्रभारी एडिशनल गौतम सोलंकी ने भी पहले की अपेक्षा इस बार व्यवस्था में कसावट लाई है।
ये भी पढ़ें: मैहर रेलवे स्टेशन में रुकेगी ये गाड़ियां, रेलवे ने दिया अस्थाई स्टॉपेज

सुरक्षा व्यवस्था: हर बिंदु पर रहेगी नजर
नवरात्र मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के सख्त बंदोबस्त किए गए हैं। पीटीएस रीवा का 600 पुलिस बल, जिले से 250 पुलिस बल, होमगार्ड के 100 जवान तैनात किए गए हैं। एसएएफ की दो कंपनियां भी लगाई गई हैं। रीवा-सतना से एक-एक एएसपी, चार-चार डीएसपी तैनात किए गए हैं। मंदिर परिक्षेत्र, गर्भगृह, डेहरी, लाल गेट, विवेकानंद तिराहा, फब्बारा, बंधा बैरियर, फारेस्ट बैरियर, बड़ा पार्किंग, अलाउद्दीन चौक, कटनी तिराहा, घंटाघर, किला चौक, आल्हा अखाड़ा में विशेष नजर रखी जाएगी। मेला परिसर में 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। ये कैमरे बंध बैरियर, पुलिस चौकी, मंदिर मार्ग, मंदिर गर्भगृह सहित अन्य स्थलों पर लगाए गए हैं।
ये भी पढ़ें: देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगी बेहतर सुविधा

स्वास्थ्य सुविधा: 24 घंटे मौजूद रहेगी चिकित्सकों की टीम
श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य सुविधा के लिए प्रथम तल, द्वितीय तल सहित अन्य स्थानों पर चिकित्सकों की टीम 24 घंटे तैनात रहेगी। पैरामेडिकल स्टाफ की 12 टीमें तैनात की गई हैं। रेलवे स्टेशन परिसर में भी पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती की गई है। सीमेंट फैक्ट्रियां, समिति और सिविल अस्पताल की ओर से एंबुलेंस की तैनाती की गई है। 6 अस्थायी मेडिकल कैम्प बनाए गए हैं। जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के बीएमओ को आपातकालीन चिकित्सा पैरामेडिकल स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। मिलावटी खाद्य सामग्री की बिक्री रोकने खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम तैनात की गई है।
ये भी पढ़ें: शारदा मां की ये तीन कथाएं हैं जगजाहिर

यह प्रतिबंधित
1. धूप, दीप और नारियल: मां शारदा मंदिर में जटायुक्त नारियल, धूप, दीप, पॉलीथिन।
2. बैरियर-बंधे से वाहन : बैरियर बंधे से वाहन प्रतिबंधित कर दिया गया है। बंधा बैरियर के आगे सिर्फ अनुमति धारी वाहन ही जा सकेंगे। मेला क्षेत्र में पंडाल और यात्री विश्राम की व्यवस्था की गई है। चलित शौचालय भी उपलब्ध कराए गए हैं। बाहर से आने वाले दर्शनार्थी ओइला नीलकंठ आश्रम, आल्हा अखाड़ा, गोलामठ मंदिर, बड़ा अखाड़ा, रामपुर पहाड़ स्थित गणेश घाटी राधा माधव मंदिर, बड़ी माई मंदिर भी जा सकेंगे।
3. बलि प्रथा पर रोक: मंदिर में बलि देने की प्रथा प्राचीन काल से ही चली आ रही थी। 1922 ई. में जैन दर्शनार्थियों की प्रेरणा से सतना के राजा ब्रजनाथ जूदेव ने प्रतिबंधित कर दिया।
ये भी पढ़ें: प्रथम दिन मां शारदे के दिव्य दर्शन एवं महाआरती में एक लाख भक्तों ने लगाई हाजरी

वैन से भी जा सकेंगे दर्शनार्थी
नवरात्र में प्रतिदिन सुबह तीन बजे मां शारदा मंदिर का पट खुल जाएगा। अल्प विश्राम अपराह्न दो बजे रहेगा। रात नौ बजे के बाद पट बंद किया जाएगा। दर्शनार्थी वैन से भी जा सकेंगे। रोप-वे में व्यापक इंतजाम किए गए हैं।
गुमशुदा तलाश के लिए कंट्रोल रूम
गुमशुदा तलाश के लिए मां शारदा प्रबंध समिति की ओर से कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। यह मेला क्षेत्र में घोषित कंट्रोल रूम के रूप में जाना जाएगा। मंदिर प्रांगण, पुलिस चौकी, रोपवे परिसर कंट्रोल रूम में जाकर दर्शनार्थी अपने से बिछड़े परिजनों की उद्घोषणा करा सकेंगे।
यहां पार्क होंगे वाहन
नर्सरी के सामने, बंधा बैरियर, रोप-वे वीआईपी, बसस्टैंड के अलावा सतना की ओर से आने वाले वाहनों को सतना रोड स्थित वाहन स्टैंड, कटनी से आने वाले वाहनों को कटनी रोड स्थित वाहन स्टैंड और रीवा की ओर से आने वाले वाहनों की रीवा रोड स्थित स्टैंड पर पार्क करवाया जाएगा। फारेस्ट विभाग के निकट वाहन पार्किंग स्थल पर छोटे वाहन और नगर पालिका के वाहन पार्किंग स्थल पर बड़े वाहन पार्क करवाए जाएंगे।
ऐसा रहेगा माता का दरबार
– 1000 हजार से अधिक जवान तैनात
– 26 चिकित्सकों की टीम ने संभाला मोर्चा
– 07 एम्बुलेंस मेला परिसर में रहेंगी
– 18 ट्रेनों का रहेगा अस्थाई ठहराव
– 02 विशेष ट्रेन, एक जोड़ी चलेगी रोजाना
– 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे
– 08 से अधिक स्थानों पर वाहन की पार्किंग

Home / Satna / 1000 जवानों के जिम्मे मैहर मेला की सुरक्षा व्यवस्था, इंटेलिजेंस की चप्पे-चप्पे पर नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो