scriptमैहर नवरात्र मेला: देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगी बेहतर सुविधा, प्रशासन ने तैयार किया ब्लू प्रिंट | maihar navratri mela: Devotees will get better facilities in maihar | Patrika News
सतना

मैहर नवरात्र मेला: देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगी बेहतर सुविधा, प्रशासन ने तैयार किया ब्लू प्रिंट

मैहर मेला तैयारी को लेकर विधायक की मौजूदगी में कलेक्टर ने ली बैठक, सीएसआर से स्थाई निर्माण कराने के निर्देश

सतनाSep 26, 2019 / 04:45 pm

suresh mishra

maihar navratri mela: Devotees will get better facilities in maihar

maihar navratri mela: Devotees will get better facilities in maihar

सतना/ मैहर नवरात्र मेले की तैयारी को लेकर गुरुवार को मैहर सर्किट हाउस में विधायक नारायण त्रिपाठी की मौजूदगी में कलेक्टर सतेन्द्र सिंह ने समीक्षा बैठक ली। पुलिस अधीक्षक रियाज इकबाल भी मौजूद रहे। बैठक में निर्णय लिया गया कि नवरात्र मेला अवधि में देश विदेश के श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। लिहाजा वे यहां की बेहतर छवि लेकर जाएं ऐसी व्यवस्था की जाए।
ये भी पढ़ें: जिला अदालत परिसर से लापता जज उमरिया जिले के मानपुर में मिले, पुलिस ने ली राहत की सांस

यहां आने वाले लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। इस दौरान नगर के विकास की चर्चा में स्थानीय सीमेंट कंपनियों से सीएसआर मद से स्थाई निर्माण कार्य कराने के निर्देश दिए गए। बैठक में कांग्रेस विस प्रत्याशी श्रीकांत चतुर्वेदी, एसडीएम और नगर पालिका अधिकारी सहित अन्य मौजूद रहे।
ये भी पढ़ें: पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के पोस्टर फाड़े जाने के मामले में निपटे अतिक्रमण प्रभारी

ऑटों चालकों को जारी हो ड्रेस कोड
बैठक में मैहर नवरात्र मेला में आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं तथा व्यवस्थाएं करने के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। चर्चा में बताया कि टैक्सी एवं वाहन चालकों के ग्रीन कार्ड, स्मार्ट कार्ड, ड्रेस कोड जारी करने, टैक्सी चालकों का अनाधिकृत रूप से रेल्वे प्लेटफार्म में प्रवेश रोकने, टैक्सियों को निर्धारित पार्किंग स्थल पर खड़ा करने की कार्यवाही पर गंभीरता से चर्चा की गई।
इन सुविधाओं पर चर्चा
मंदिर प्रांगण के दुकानदारों से निर्धारित स्थल पर दुकान लगवाने, फुटपाथी दुकानदारों के लिए चबूतरा निर्माण कराने, सड़क चौडीकरण करने, वन विभाग की भूमि पर पार्किंग व्यवस्था करने, आल्हा अखाड़ा में विद्युतीकरण करने, गौशालाओं के बेहतर संचालन के लिए जनभागीदारी कराने समिति गठित करने पर चर्चा कर निर्णय लिए गए।
देवी मंदिर से अतिक्रमण हटाने के निर्देश
बैठक में देवी मंदिर की भूमि से अतिक्रमण हटाने तथा सोनी एवं सिंधी समाज के प्रतिनिधियों को एक-एक चौराहे के सौन्दर्यीकरण करने का दायित्व सौंपा गया। बैठक में मैहर स्थित रिलांयस, केजेएस, मैहर सीमेंट फैक्ट्रियों के पदाधिकारियों से कहा गया कि आरसीएस मद से मैहर के सौन्दर्यीकरण एवं यात्री सुविधाओं के विस्तार के लिये स्थाई निर्माण कार्य कराएं। जिससे मैहर आने वाले तीर्थ यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिले।
कपड़े के बैग वितरित करने के निर्देश

बैठक में प्रदूषण अधिकारी डॉ एके श्रीवास्तव ने सीमेंट फैक्ट्रियों के पदाधिकारियों से पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य करते हुए मैहर आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए कपड़े का बैग बनवाकर वितरित कराने का आग्रह किया गया। इन बैगों का यात्री प्रसाद आदि अन्य कार्यो में उपयोग कर सकेंगे। इस दौरान अरकंडी में केन्द्रीय विद्यालय के लिये आरक्षित जमीन का जायजा लिया गया।
भूमि समतलीकरण के निर्देश
कलेक्टर ने नगर पालिका मैहर के वार्ड 1 अरकंडी में केन्द्रीय विद्यालय के लिए आरक्षित भूमि का निरीक्षण किया। नगर पालिका अधिकारी को भूमि पर लगे जंगली पौधों को कटवाकर जेसीबी मशीन से भूमि का समतलीकरण कराने के निर्देश दिए। नगर पालिका के कचरा संग्रहण स्थल का निरीक्षण कर वहां बाउन्ड्रीवाल बनाने एवं समतलीकरण करने के निर्देश दिए।
एसपी ने लिया व्यवस्था का जायजा
इस दौरान पुलिस अधीक्षक रियाज इकबाल ने मेला अवसर पर की जाने वाली तैयारियों का जायजा लिया और भीड़ नियंत्रण को लेकर उठाए जाने वाले आवश्यक इंतजाम देखे। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से स्थितियों का जायजा लिया।

Home / Satna / मैहर नवरात्र मेला: देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगी बेहतर सुविधा, प्रशासन ने तैयार किया ब्लू प्रिंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो