script ऑटो से 17 दिन में 2 हजार किमी दूरी तय करेंगे 125 प्रवासी भारतीय, बारी-बारी से चलाएंगे ऑटो | 125 NRIs will cover 2 thousand km distance by auto in 17 days | Patrika News

ऑटो से 17 दिन में 2 हजार किमी दूरी तय करेंगे 125 प्रवासी भारतीय, बारी-बारी से चलाएंगे ऑटो

locationसतनाPublished: Dec 11, 2023 03:08:28 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

सतना। दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट स्थित आरोग्यधाम में संचालित डेंटल यूनिट और अन्य उच्च स्तरीय चिकित्सा सेवाओं की व्यापकता को लेकर डीआरआइ और सेवा इंटरनेशनल यूके द्वारा ऑटो रिक्शा रन का आयोजन किया जा रहा। 125 प्रवासी भारतीय चित्रकूट से कच्छ तक 2000 किमी का सफर तय करेंगे।

capture_2.png
auto

ऑटो रिक्शा रन की शुरूआत 12 दिसंबर को होगी। यात्रा में 36 ऑटो रिक्शा शामिल रहेंगे। प्रत्येक में 3 प्रतिभागी रहेंगे, जो बारी-बारी से ऑटो चलाकर अपनी यात्रा में आगे बढ़ेंगे। इस दौरान प्रवासी भारतीय मुख्य रूप से भारतीय ग्रामीण जीवन शैली को देखेंगे। सेवा के प्रकल्पों को देखने-समझने के साथ आगे बढ़ते जाएंगे। समापन 25 को धोलावीरा (गुजरात) में होगा।

सेवा यूके ने बढ़ाया मदद का हाथ

दीनदयाल शोध संस्थान में पिछले 10-12 साल से डेंटल यूनिट के साथ कटे-फटे होंठ तालु की बीमारी से ग्रसित मरीजों का नि:शुल्क उपचार किया जा रहा। स्वास्थ्य क्षेत्र में किए जा रहे इस कार्य में सेवा यूके के सदस्यों ने भी सहयोग के लिए हाथ आगे बढ़ाया है। लंदन में सेवा दे रहे वरिष्ठ डेंटिस्ट डॉ नरेश शर्मा ने बताया कि सेवा यूके रिक्शा रन 2023 के तहत चित्रकूट के आरोग्यधाम में एक दंत चिकित्सा इकाई के नवीनीकरण में सहयोग करेगा, ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लिए डेंटल प्रैक्टिस को इम्प्रूव किया जा सके।

यहां से गुजरेगी ऑटो रिक्शा यात्रा

ऑटो रिक्शा रन यात्रा चित्रकूट से शुरू होकर मझगवां होते सतना पहुंचेगी। खजुराहो, झांसी, ग्वालियर, सवाई माधोपुर, जयपुर, पुष्कर, उदयपुर होते हुए गुजरात में धौलावीरा, दीशा, कच्छ पहुंचेगी।

समापन के बाद जरूरतमंदों को दे देंगे रिक्शा

डीआरआइ के उप महाप्रबंधक डॉ अनिल जायसवाल ने बताया, सेवा यूके के सदस्यों ने ऑटो रिक्शा रन के लिए 36 नए ऑटो रिक्शा खरीदे हैं। यह दीनदयाल शोध संस्था के परिसर में पहुंच चुके हैं। रन समापन के बाद इन ऑटो रिक्शा को सेवा यूके के सदस्य जरूरतमंदों को दे देंगे, ताकि वह अपने परिवार का उससे भरण पोषण कर सकें।

ट्रेंडिंग वीडियो