script2000 वाहनों के तीन-तीन बार से ज्यादा बने ई-चालान, आप भी करें चेक | madhya pradesh police e challan search challan detail | Patrika News
सतना

2000 वाहनों के तीन-तीन बार से ज्यादा बने ई-चालान, आप भी करें चेक

स्मार्ट सिटी के कैमरों की गिरफ्त में आए नियम तोड़ने वाले वाहन चालक…>

सतनाSep 19, 2022 / 04:40 pm

Manish Gite

chhalaan1.png

सतना। यदि आप वाहन से स्मार्ट सिटी के कैमरों से गुजर रहे हैं तो एक बार चेक कर लें कि कहीं आपका तो ई-चालान नहीं कटा है। ऐसे दो हजार वाहन चालक हैं जिनके तीन या इससे ज्यादा बार ई-चालान कट चुके हैं लेकिन उन्हें खबर ही नहीं है। कईयों के पता व मोबाइल नंबर बदलने से उन तक ई-चालान पहुंचे ही नहीं। अब यातायात पुलिस ऐसे वाहन मालिकों के घर पहुंच कर चालान जमा करा रही है। आप भी ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट पर अपने वाहन का नंबर डालकर चेक कर सकते हैं कि कहीं आपका तो चालान नहीं बन गया है।

यातायात सूबेदार सूबेदार अम्बरीष साहू ने बताया गया कि आईटीएमएस स्मार्ट सिटी सतना द्वारा शहर के चौराहों पर किए गए ई-चालान वाहन मालिकों द्वारा जमा नहीं किए जा रहे थे। वाहन मालिकों के घर जाकर पेंडिंग ई-चालान भरने की नोटिस दी गई और मौके पर ही 4 वाहन मालिकों से 14 पेंडिंग ई-चालान के 5 हजार रुपए जुर्माना वसूल किया गया।

 

 

ई-चालान जमा नहीं करने वालों के घर पहुंचकर पुलिस उनसे दो टूक पूछ रही कि चालान जमा करोगे या कार्रवाई करें। उसके बावजूद अगर चालान जमा करने में आनाकानी की तो गाड़ी भी जब्त करेगी। पुलिस का कहना है कि इस मशक्कत के पीछे ई-चालान के भुगतान को लेकर लोगों में लापरवाही करना है, इसलिए घर जाकर चालान की रकम वसूलने की कार्रवाई पहली बार की जा रही है।

 

इस तरह होगी वसूली

यातायात सूबेदार अम्बरीश साहू ने बताया कि दस हजार चालान का भुगतान पेंडिंग हैं। इन्हें यातयात का नियम तोडऩे वाले वाहन चालकों के घर भेजा तो गया है, लेकिन वाहन चालकों ने जुर्माना शुल्क का भुगतान नहीं किया है, इसलिए इन लोगों की लिस्ट बनाई गई है। यातायात पुलिस के जवान और वाहन चालक के थाने का पुलिसकर्मी चालान लेकर उसके घर जाएगा। वाहन चालक चाहे तो वहीं जुर्माने का भुगतान कर रसीद ले सकता है। अगर जुर्माना नहीं भरेगा तो पुलिस गाड़ी को भी जब्त करेगी।

traffice.jpg

करीब 10 हजार का भुगतान पेंडिंग

यातयात के नियमों की अनदेखी करने वालों पर यातयात पुलिस के अलावा स्मार्ट सिटी भी चालानी कार्रवाई कर रही है। नियम तोडऩे वालों के सीसीटीवी से फुटेज लेकर चालान की कॉपी उनके घर भेज जाते हैं। ऐसे लोगों की गिनती भी लगातार बढ़ी है जो पुलिस के अलावा स्मार्ट सिटी भी ई-चालान की परवाह नहीं करते। पुलिस अधिकारी कहते हैं ऐसे लोग यह मानते हैं कि ई-चालान एक बार आएगा। फिर कोई याद नहीं रखता, इसलिए उसका भुगतान क्यों करें, लेकिन यह रवैया अब नहीं चलेगा। शहर में लगे स्मार्ट सिटी के कैमरों के जरिए रेड लाइट जम्पिंग, बाइक पर ट्रिपल सवारी व हेलमेट नहीं लगाने पर ई-चालान भेजे जाते हैं। रेड लाइट जंपिंग और ट्रिपल राइड का जुर्माना पांच-पांच हजार रुपए वहीं बिना हेलमेट बाइक चलाने पर 500 रुपए निधार्रित हैं। जब से ई-चालान सिस्टम शुरु हुआ तब लेकर अभी तक 10 हजार चालान पेंडिंग है। यह राशि लाखों में है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो