scriptUnion Budget 2019: सभी वर्ग होंगे प्रभावित, रसोई से लेकर श्रृंगार तक होगा महंगा… | Union Budget 2019-20: Union Budget 2019 Satna City Speaks | Patrika News
सतना

Union Budget 2019: सभी वर्ग होंगे प्रभावित, रसोई से लेकर श्रृंगार तक होगा महंगा…

बजट: सभी वर्ग होंगे प्रभावित, रसोई से लेकर श्रृंगार तक होगा महंगा…

सतनाJul 06, 2019 / 01:07 pm

suresh mishra

Union Budget 2019-20: Union Budget 2019 Satna City Speaks

Union Budget 2019-20: Union Budget 2019 Satna City Speaks

सतना। नौकरीपेशा और मध्यम वर्ग की उम्मीदें धरी रह गईं। पेट्रोल, डीजल पर सेस और सोने पर कस्टम ड्यूटी बढ़ी है। इलेक्ट्रिक गाडिय़ों की खरीदी के लिए लोन पर टैक्स में छूट दिया गया है। बजट में अमीरों से ज्यादा टैक्स वसूलने का इंतजाम है। विंध्य क्षेत्र में उद्यमों पर टैक्स का बोझ कम करने से सीमेंट इंडस्ट्रीज को खासा फायदा होगा।
केंद्रीय बजट से उम्मीदें ज्यादा थीं, फरवरी में प्रस्तुत अंतरिम बजट में आम व्यक्ति को राहत दी गई थी। वहीं शुक्रवार को प्रस्तुत पूर्ण बजट में कड़वी दवा भी दी गई है। पेट्रोल के भाव बढऩे से रसोई से लेकर हर क्षेत्र में महंगाई बढ़ेगी। सोने में कस्टम ड्यूटी बढऩे से महिलाओं के श्रृंगार पर भी महंगाई की मार पड़ी है। शिक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश से राहत भी मिलेगी।
Quick Read
– सोना-चांदी, पेट्रोल-डीजल के लिए जेब होगी ढीली
– होम लोन पर फायदा, विंध्य के रियल एस्टेट सेक्टर को लाभ
– कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती, विंध्य के उद्यमों को बड़ी राहत मिलेगी
– गांव और खेती के बुनियादी ढांचे पर निवेश, विंध्य व बुंदेलखंड को लाभ
– आधार से आईटी रिटर्न, सतना के 60 हजार टैक्स पेयर को लाभ
City Speaks
भविष्य को ध्यान रखकर बनाया गया बजट है। विकास को फोकस किया गया है। उच्च वर्ग पर अतिरिक्त बोझ देशहित में डाला गया है। उद्यमों को राहत दी गई है। गरीब, किसान व छोटे व्यापारी को राहत दी गई है। लेकिन, मध्यमवर्ग उपेक्षित हुआ है।
एमपी त्रिपाठी, वीपी, प्रिज्म जॉनसन सीमेंट
बजट का सीधा असर रसोई पर पड़ता है। इस बजट से रसोई महंगी होगी। महिलाओं को फोकस करते हुए बजट में कुछ भी नहीं है। उल्टा सोने-चांदी पर टैक्स बढ़ा दिया गया है, जिसका सीधा असर महिलाओं के श्रृंगार पर पड़ेगा।
श्वेता अग्रवाल, गृहणी
बेरोजगारों के लिए विशेष कुछ नहीं किया गया। निजी हाथों के भरोसे उन्हे छोड़ दिया गया है। छोटे व्यापारियों को पेंशन देने की बात ठीक लगती है। लेकिन, वर्तमान में व्यापार को संभाल पाना चुनौती है। उसको लेकर सरकार ने कोई राहत नहीं दी है।
विशाल सुखेजा, युवा व्यापारी
आम व्यक्ति का सबसे बड़ा सपना होता है कि उसका अपना घर हो। सरकार ने होम लोन में राहत दी है, जो बड़ा कदम है। इसके साथ ही आइटीआर में आधार कार्ड के उपयोग की अनुमति भी सही है। इससे आम व्यक्ति को अनावश्यक परेशानी से राहत मिलेगी।
अर्चना अग्रवाल, सामाजिक कार्यकर्ता
बजट में किसी वर्ग के लिए कुछ नहीं है। हर वर्ग के हाथों निराशा लगी है। इससे पहले फरवरी में अंतरिम बजट प्रस्तुत किया गया था। अब पूर्ण बजट आया है, जिसे देख आम व्यक्ति छला हुआ महसूस कर रहा है। ये पूरी तरह जनविरोधी बजट है।
मनीष तिवारी, पीसीसी सदस्य कांग्रेस
बजट में व्यापारी, उद्यमी, किसान, महिला, युवा, बुजुर्ग सभी का ध्यान रखा गया है, जिसका दूरगामी लाभ मिलेगा। विकास के नए आयाम खुलेंगे। अर्थ व्यवस्था को मजबूती मिलेगी। वित्तमंत्री ने आम व खास सभी को बजट में राहत दी है।
नवनीत लटोरिया, युवा नेता भाजपा

Home / Satna / Union Budget 2019: सभी वर्ग होंगे प्रभावित, रसोई से लेकर श्रृंगार तक होगा महंगा…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो