scriptतीन साल बाद फिर राशन दुकानों पर मिलेगी चाय पत्ती | After three years, tea leaves will be available at ration shops again | Patrika News
सवाई माधोपुर

तीन साल बाद फिर राशन दुकानों पर मिलेगी चाय पत्ती

तीन साल बाद फिर राशन दुकानों पर मिलेगी चाय पत्ती

सवाई माधोपुरJul 15, 2021 / 09:44 pm

Subhash

तीन साल बाद फिर राशन दुकानों पर मिलेगी चाय पत्ती

सवाईमाधोपुर.जिला कलक्टे्रट परिसर में संचालित रसद विभाग कार्यालय।

सवाईमाधोपुर. जिले में तीन साल बाद फिर से राशन की दुकानों पर चाय पत्ती मिलेगी। इसके लिए रसद विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। संभवत:अगले महीने में रसद विभाग की ओर से राशन की दुकानों पर चाय की पत्ती उपलब्ध कराई जाएगी। गौरतलब है कि पूर्व में जिले में खाद्य सामग्री के साथ रसद विभाग की ओर से चाय की पत्ती व अन्य सामग्री भी उपलब्ध कराई जाती थी लेकिन अगस्त 2018 में चाय पत्ती सप्लाई के टेंडर हो समाप्त हो गए थे। इसके बाद सरकार व विभाग ने प्रयास नहीं किए थे।
दरअसल, जिले के उपभोक्ताओं को राशन की दुकानों पर कम दामों पर चाय पत्ती मिल सकेगी। रसद विभाग की ओर से अगस्त माह से चाय की पत्ती उपलब्ध कराई जाएगी। खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव ने सभी जिला रसद अधिकारियों व खाद्य निगम आदि को चाय की पत्ती उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। ऐसे में स्थानीय खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग ने राशन डीलरों से डिमांड मांगने की कार्रवाई शुरू कर दी है।
जिले में 597 राशन डीलर
जिले में अगस्त माह में सभी राशन डीलर उपभोक्ताओं को गेहूं चीनी के साथ चाय की पत्ती भी उपलब्ध कराएंगे। जिले में 597 डीलर को आपूर्ति विभाग में चाय पत्ती खरीदने के लिए पैसा जमा कराना होगा। इसके बाद राज ब्रांड की चाय पत्ती सप्लाई देने वाले थोक विक्रेता चाय की पत्ती डीलर को उपलब्ध कराएंगे।
50 रुपए में देंगे चाय की पत्ती
डीलर 250 ग्राम चाय पत्ती को उपभोक्ताओं को 50 रुपए में देंगे। इसके बदले डीलर को 5 रुपए कमीशन विभाग की ओर से दिया जाएगा। जितनी डिमांड आएगी उतनी ही मात्रा में चाय की पत्ती उपलब्ध होगी। विभागीय आदेश अनुसार राज्य सरकार के अधिकृत राज ब्रांड ही की चाय पत्ती ही बेच सकेंगे। इसकी बिक्री किराने की दुकानों पर नहीं होगी। इसके लिए भी विभाग पूरी तरह मॉनिटरिंग करेगा। वही रसद विभाग समय.समय पर इसकी गुणवत्ता की जांच भी करेगा।
अभी महंगी खरीद रहे चाय
आमजन को इन दिनों बाजार में महंगे दामों पर चाय की पत्ती खरीदनी पड़ रही है। लोगों ने बताया कि करीब ढाई सौ से 300 रुपए किलो चायपत्ती का भाव बाजार में है। ऐसे में प्रत्येक माह महंगे दाम पर चाय की पत्ती खरीदनी पड़ रही है। उपभोक्ता को राशन की दुकान पर गेहूं लेने जाने के दौरान यह सस्ती चाय की पत्ती 200 रुपए किलो में उपलब्ध होगी। ऐसे में विभाग की ओर से सस्ते दाम पर चाय उपलब्ध होने से राहत मिलेगी।
तीन साल से इंतजार कर रहे उपभोक्ता
जानकारी के अनुसार निगम के माध्यम से सरकार ने आम जनता को सस्ती दर पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए योजना शुरू की थी। ताकि लोगों को राशन की दुकानों पर बाजार से सस्ती दर पर चाय पत्ती, नमक व अन्य जरूरी चीजें सामग्री मिले। राशन की दुकानों पर लोग खाद्य सामग्री खरीद भी रहे हैं लेेकिन सरकार ने निविदाएं खत्म होने के बाद में यह प्रक्रिया बंद कर दी थी। ऐसे में उपभोक्ता पिछले तीन साल से इसका इंतजार कर रहे थे।
खत्म हो गई थी निविदा
विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सितम्बर 2017 में नमक, नवम्बर 2017 में मसाले, अगस्त 2018 में चायपत्ती व जुलाई 2018 में अगरबत्ती सप्लाई के टैण्डर समाप्त हो गए थे। इसके बाद राशन की कुल 597 दुकानों पर यह सामग्री नहीं पहुंचाई गई।
इनका कहना है
सरकार ने उपभोक्ताओं को चाय की पत्ती देने के आदेश जारी कर दिए है। इसकी तैयारी की जा रही है। जल्द ही राशन की दुकानों पर चाय की पत्ती पहुंचाई जाएगी। इसके बाद उपभोक्ताओं को वितरण कराया जाएगा।
हिम्मतङ्क्षसह, जिला रसद अधिकारी, सवाईमाधोपुर

Home / Sawai Madhopur / तीन साल बाद फिर राशन दुकानों पर मिलेगी चाय पत्ती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो