scriptVIFEO. आनन- फानन में लगाया रोजगार शिविर | employment fair makes a show peice only | Patrika News
सवाई माधोपुर

VIFEO. आनन- फानन में लगाया रोजगार शिविर

खानापूर्ति साबित हुआ रोजगार शिविर पहले रोजगार शिविर को स्थगित करने की थी योजना

सवाई माधोपुरMar 01, 2019 / 01:22 pm

Subhash

patrika

job fair

सवाई माधोपुर. जिला मुख्यालय पर इन दिनों रोजगार से जुड़े हुए विभाग की हालत खस्ता नजर आ रही है। गत दिनों रोजगार विभाग के जिला रोजगार अधिकारी हरीश नैनकवाल का सवाई माधोपुर से तबादला कर दिया गया। ऐसे में उनके तबादला होने के बाद जिले में रोजगार अधिकारी का पद रिक्त रह गया । ऐसे में जिला मुख्यालय पर रोजगार अधिकारी नहीं होने के कारण गुरुवार को इंदिरा मैदान में लगने वाले रोजगार शिविर पर तलवार लटक गई। जिला रोजगार विभाग व राजस्थान कौशल आजीविका विकास निगम की ओर से रोजगार शिविर को स्थगित करने का निर्णय ले लिया गया।
मेल कर दी स्थगित होने की सूचना
इसके बाद राजस्थान कौशल आजीविका विकास निगम की ओर से संबंधित प्रशिक्षण प्रदाताओं को मेल पर रोजगार शिविर स्थगित होने की सूचना दी गई। इसके बाद प्रशिक्षण प्रदाताओं ने भी शिविर में अपने प्रशिक्षणार्थियों को भेजने से इनकार किया।
सुबह आनन-फानन में लगाया शिविर
शाम को मेल पर रोजगार शिविर के स्थगित होने की सूचना देने के बाद रोजगार विभाग ने सुबह फिर से राजस्थान कौशल आजीविका विकास निगम व उसके संबंधित प्रशिक्षण प्रदाताओं को रोजगार शिविर का आयोजन होने का सूचना दी। इसके बाद विभाग ने आनन- फानन में ही रोजगार कार्यालय के बाहर रोजगार शिविर का आयोजन किया । हालांकि रोजगार विभाग का कहना है कि शिविर में 17 प्लेसमेंट एजेंसियों ने भाग लिया। शिविर में कुल 550 युवाओं ने भाग लिया। इसमें से 112 युवाओं का प्राथमिक चयन, प्रशिक्षण के लिए 228, स्वरोजगार के लिए 71 युवाओं का चयन किया गया। लेकिन पिछले 2 दिनों से असमंजस की स्थिति बनी होने के कारण रोजगार शिविर में युवा कमाए पैसे में कुर्सियां खाली नजर आई । ऐसे में सरकार के रोजगार शिविर के उद्देश्य की पूर्ति नहीं हो सकी और शिविर महज खानापूर्ति बनकर रह गया।
अधिकारी नहीं तो कैसा शिविर
राजस्थान कौशल आजीविका विकास निगम के जिला कौशल संबंध में गत दिनों भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने रिश्वत लेते हुए पकड़ा था। इसके बाद से जिले में डीएससी का पद खाली पड़ा हुआ है हालांकि निगम के उच्च अधिकारी होने करौली के डीएससी को सवाई माधोपुर के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया है, लेकिन वह भी अधिकतर समय करौली में ही रहते हैं। वहीं जिला रोजगार अधिकारी का भी सवाई माधोपुर से तबादला हो चुका है । ऐसे में जब सवाई माधोपुर में ना तो रोजगार अधिकारी है और ना ही जिला कौशल समन्वयक तो फिर जिले में रोजगार मेले के आयोजन का औचित्य ही नहीं है।
इनका कहना है…
मेरा तबादला हो गया है। अधिकारी नहीं होने के कारण पूर्व में शिविर को स्थगित करने की योजना थी बाद में फिर लगाने के निर्देश मिले। ऐसे में जल्दबाजी में शिविर लगाया गया। फिर भी शिविर में पांच सौ से अधिक युवाओं ने भाग लिया।
– हरीश नैनकवाल, जिला रोजगार अधिकारी, कार्यभार, सवाईमाधोपुर।

Home / Sawai Madhopur / VIFEO. आनन- फानन में लगाया रोजगार शिविर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो