VIDEO: ... और ज़िन्दगी की जंग हार गया अमन, 12 घंटे बाद बोरवेल से निकले 5 वर्षीय बच्चे की थम गई सांसें

nakul devarshi | Publish: Nov, 15 2017 08:05:11 AM (IST) | Updated: Nov, 15 2017 10:21:19 AM (IST) Sawai Madhopur, Rajasthan, India

बोरवेल में गिरे एक पांच वर्षीय बच्चे को आखिरकार मशक्कत के बाद बाहर निकाल लिया गया।


सवाई माधोपुर ज़िले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र के पनियाला गांव में मंगलवार शाम खेलते समय बोरवेल में गिरे एक पांच वर्षीय बच्चे को आखिरकार मशक्कत के बाद बाहर निकाल लिया गया। उसे बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन लगभग 12 घंटे तक चला। बच्चे को अचेत अवस्था में बाहर निकाला गया और फ़ौरन अस्पताल पहुँचाया गया। लेकिन अस्पताल पहुँचने पर डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया।

 

इससे पहले बोरवेल में बच्चे के गिराने की सूचना मिलने के बाद तहसीलदार गौरीशंकर शर्मा, थानाधिकारी बृजेंद्र सिंह ने जेसीबी मंगवाकर खुदाई कार्य शुरु करवाया। बच्चे की सांसें चलती रहे इसके लिए उन्होंने बोरवेल में ऑक्सीजन का पाइप भी डाला गया। इस रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए जयपुर से NDRF की टीम भी भेजी गई।

 

उधर मकसूदनपुरा पीएचसी के डॉ. धर्मराज महावर के नेतृत्व में 108 एम्बुलेंस कर्मियों सहित चिकित्सा दल मौके पर पहुंचा। चिकित्सकों ने बोरवेल में पाइप के जरिये ऑक्सीजन गैस छोड़ी।

 

सड़क किनारे खेलते समय हुआ हादसा
तहसीलदार के अनुसार पांच वर्षीय अमन पुत्र नरेश बैरवा शाम करीब साढ़े पांच बजे गांव के पास सड़क किनारे खेल रहा था। अचानक संतुलन बिगडऩे से खुले बोरवेल में गिर गया।

 

ग्रामीणों ने दी सूचना
ग्रामीणों की सूचना पर प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर राहत कार्य शुरू करवाया। शाम साढ़े सात बजे ग्रामीण पुलिस उपाधीक्षक सम्पत सिंह ने राहत कार्य का जायजा लिया। रात 8 बजे तक दो जेसीबी मशीनें बोरवेल की साइड में खुदाई कार्य में लगी हुई थी। दो ट्रैक्टर भी लगाए गए हैं। पुलिस ने एलएंडटी मशीनें भी मंगवाई है।

 

READ: राजस्थान और मध्यप्रदेश में छिड़ी पानी जंग, पड़ जाएंगे राेटी के लाले

 


नहीं थम रहे हादसे
ये कोई पहली बार नहीं है जब कोई बच्चा खुले बोरवेल में गिर गया हो। राजस्थान में इससे पहले कई ऐसी घटनाएं हो चुकीं हैं जिसमें मासूम बच्चे इनमें गिर गए हों। खुले बोरवेल को लेकर समय समय पर जिला प्रशासन भी ग्रामीणों को चेताता रहा है लेकिन कई जगहों पर खुले पड़े बोरवेल इसी तरह के हादसों को न्यौता दे रहे हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned