scriptरेलवे ट्रे क गति में लगाएंगे चार चांद, आधुनिक स्विच लगाने की कवायद शुरू | Four moons, modern switching exercises will start at the speed | Patrika News
सवाई माधोपुर

रेलवे ट्रे क गति में लगाएंगे चार चांद, आधुनिक स्विच लगाने की कवायद शुरू

www.patrika.com/rajasthan-news

सवाई माधोपुरOct 07, 2018 / 02:36 pm

rakesh verma

लगाएंगे चार चांद,

रेलवे ट्रे क गति में लगाएंगे चार चांद,

सवाईमाधोपुर. रेलवे ट्रैक जल्द ही टे्रनों की गति में चार चांद लगाएंगे। रेलवे की ओर से टे्रनों की गति में इजाफा करने के लिए रेलवे ट्रैक के आधुनिकरण की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके तहत रेलवे के मुख्य सिग्नल प्वाइटों पर थिक वेव स्विच लगाए जा रहे हैं। इस संबंध में जलबलपुर जोन की सुरक्षा एवं संरक्षा टीम ने रेलवे ट्रैक व सिग्नल प्वाइंट का निरीक्षण भी किया था।

दस साल तक नहीं होंगे खराब : रेलवे की ओर से लगाए जा रहे नए थिक वेव स्विच दस साल तक खराब नहीं होंगे और इनका मरम्मत खर्च भी वर्तमान में काम लिए जा रहे स्विच की तुलना में काफी कम है। वहीं वर्तमान में काम में लिए जा रहे स्विच तीन साल तक ही उपयोगी रहते है। ऐसे में हर तीन साल में इन्हे बदलना पड़ता है।

अभी चल रहा ट्रायल : रेलवे की मंशा आने वाले समय में टे्रनों की गति में इजाफा करके ट्रेनों की गति को 160 से 200 किमी प्रति घंटे तक पहुंचाना है। इसके लिए ही स्विचों में बदलाव किया जा रहा है। फिलहाल इसका ट्रॉयल किया जा रहा है। प्रयोग के तौर पर फिलहाल अरनेठा, बयाना, कोटा में ही ट्रैक पर यह प्वाइंट लगाया गया है।

चार साल में सभी जगह लगेंगे स्विच : रेलवे अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल इसकरा ट्रॉयल किया जा रहा है। आगामी चार सालों में रेलवे में सभी जगह थिक वेव स्विच लगाए जाएंगे।


रेलवे की ओर से हाई स्पीड टे्रनों को बढ़ावा देने की कवायद की जा रही है इसके तहत ट्रैक में थिक वेव स्विच लगाए जा रहे हैं।
किरणपाल सिंह, वरिष्ठ सैक्शन इंजीनियर, रेलपथ, सवाईमाधोपुर।

शारदीय नवरात्र दस से
सवाईमाधोपुर. अश्विनी माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा पर 10 अक्टूबर से इस बार शारदीय नवरात्र की शुरुआत होगी। 18 अक्टूबर तक चलने वाले नवरात्रों के दौरान भक्त मां शैलपुत्री,मां ब्रह्मचारिणी, मां चंद्रघंटा व मां कुश्मांडा सहित दुर्गा माता के अलग-अलग नौ रूपों की आराधना करेंगे। वहीं महाअष्टमी 17 अक्टूबर बुधवार को पड़ेगी। 19 अक्टूबर को विजयदशमी त्योहार मनाया जाएगा।

Hindi News/ Sawai Madhopur / रेलवे ट्रे क गति में लगाएंगे चार चांद, आधुनिक स्विच लगाने की कवायद शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो