scriptगणेश धाम पर रोके चौपहिया वाहन यात्रियों को हुई परेशानी | Four wheeler passengers stopped at Ganesh Dham | Patrika News
सवाई माधोपुर

गणेश धाम पर रोके चौपहिया वाहन यात्रियों को हुई परेशानी

आए दिन जाम व अन्य कारणों से श्रद्धालुओं को हो रही परेशानी

सवाई माधोपुरJan 20, 2022 / 11:49 am

Subhash

गणेश धाम पर रोके चौपहिया वाहन यात्रियों को हुई परेशानी

गणेश धाम पर रोके चौपहिया वाहन यात्रियों को हुई परेशानी

सवाईमाधोपुर. रणथम्भौर दुर्ग स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए वन विभाग की मनमानी इन दिनों परेशानी का सबब बनी हुई है। बुधवार को त्रिनेद्ध गणेश के दर्शनों के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं के चौपहिया वाहनों को वन विभाग की ओर से गणेश धाम पर ही रोक लिया गया। इससे श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। वन विभाग की ओर से निजी चरौपहिया वाहनों को गणेश धाम पर रोककर श्रद्धालुओं को जीपों से रणथम्भौर दुर्ग स्थित मंदिर तक भेजा गया। वहीं लोगों का आरोप है कि कुछ निजी चौपहिया वाहनों को विभाग की ओर से प्रवेश दे दिया गया। कई बार गणेश धाम पर वाहनों को रोकने के लिए पुलिस बल भी तैनात किया जाता है। हालांकि इस संबंध में गणेश धाम चौकी पुलिस का कहना कि त्रिनेत्र गणेश तक निजी चौपहिया वाहनों को नहीं जाने देने का फैंसला वन विभाग का है। इसमें पुलिस की भूमिका नहीं है।
भीड़ नहीं होने पर भी रोका
श्रद्धालुओं का आरोप है कि बुधवार को इस बार श्रद्धालुओं की अधिक आवक नहीं होने के कारण भीड़ कम ही थी। इसके बाद भी वन विभाग की ओर से निजी चौपहिया वाहनों को गणेश धाम के अंदर प्रवेश नहीं करने दिया गया। लोगों का कहना है कि वन विभाग को इस संबंध में कोई अन्य वैकल्पिक प्रबंध करने चाहिए ताकि जाम भी नहीं लगे और श्रद्धालुओं को भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।
वन विभाग का तर्क यह
वहीं इस संबंध में वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आम तौर पर बुधवार व रविवार के दिन श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक होती है। ऐसे में चौपहिया वाहनों के कारण बार-बार मार्ग में जाम की स्थिति बनती है। इससे श्रद्धालुओं और रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान के भ्रमण पर जाने वाले पर्यटकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। राज्य सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण को देखते हुए रविवार को वीकेंड क्फ्र्यू घोषित किया हुआ है। ऐसे में रविवार को मंदिर बंद रहते है। इसके चलते बुधवार को भीड़ अधिक आ रही है।
भीड़ को नियंत्रित करने में करते हैं सहयोग
गणेश धाम चौकी पुलिस का कहना है कि गणेश धाम पर चौपहिया वाहनों को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन की ओर से कोई आदेश जारी नहीं किए गए हैं। यह फैंसला पूरी तरह वन विभाग का है। कई बार श्रद्धालुओं व वाहनों की भीड़ अधिक होने के कारण भीड़ को नियंत्रित करने और यातायात को सुचारू बनाने के लिए पुलिस की ओर से वन विभाग का सहयोग किया जताा है।
इनका कहना है…
बुधवार को श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक होने के कारण जाम की स्थिति से बचने के निजी चौपहिया वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। आम दिनों में निजी चौपहिया वाहनों को नहीं रोका जा रहा है। साथ ही कुछ चौपहिया वाहनों को प्रवेश देने के आरोप निराधार है।
– महेन्द्र शर्मा, उपवन संरक्षक, रणथम्भौर बाघ परियोजना, सवाईमाधोपुर।
पुलिस की ओर से गणेश धाम पर श्रद्धालुओं को रोकने के कोई आदेश जारी नहीं किए गए हैं। यह फैंसला पूरी तरह से वन विभाग पर निर्भर है। इसमें पुलिस की कोई भूमिका नहीं है।
– भवानी शंकर, प्रभारी, गणेश धाम पुलिस चौकी।

Home / Sawai Madhopur / गणेश धाम पर रोके चौपहिया वाहन यात्रियों को हुई परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो