आयकर विभाग की कार्रवाई, 90 लाख की अघोषित आय उजागर

आयकर विभाग की कार्रवाई, 90 लाख की अघोषित आय उजागर

Shubham Singh Mittal | Publish: Mar, 14 2018 11:03:31 AM (IST) Sawai Madhopur, Rajasthan, India

सवाईमाधोपुर. आयकर विभाग टीम ने गत सोमवार को बजरिया स्थित चार प्रतिष्ठानों पर आयकर सर्वे कार्रवाई की।

 


सवाईमाधोपुर. आयकर विभाग टीम ने गत सोमवार को बजरिया स्थित चार प्रतिष्ठानों पर आयकर सर्वे कार्रवाई की। सर्वे में 90 लाख 70 रुपए हजार से अधिक की अघोषित आय मिली।
अलग-अलग जगहों पर हुए सर्वे के दौरान प्रधान आयकर आयुक्त एसएस गौतम, संयुक्त आयकर अधिकारी अश्विनी डी होसमनि के निर्देश पर तीन दर्जन से अधिक अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। आयकर अधिकारियों ने बताया कि जिला मुख्यालय पर रियल स्टेट कारोबारी, मार्बल व्यापारी, बाइक विक्रेता, मावा कारोबारी के यहां सर्वे की कार्रवाई की गई। चारों प्रतिष्ठानों पर एक साथ अलग-अलग टीम द्वारा किए गए सर्वे में उपरोक्त अघोषित आय मिली। इससे पूर्व अधिकारियों ने आय से संबंधित बिल, रिकॉर्ड व अन्य दस्तावेजों की जांच कर मिलान किया।
सभी दस्तावेजों को खंगाला : सर्वे के दौरान गत सोमवार देर रात तक कार्रवाई की गई। इसके अलावा अगले दिन मंगलवार को भी दस्तावेजों की जांचकर बिल वाउचर आदि का मिलान किया गया। इसके बाद संबंधित फर्म को नोटिस दिया गया।

31 मार्च तक जमा कराना होगा कर
आयकर अधिकारियों ने बताया कि प्रतिष्ठानों पर अघोषित आय मिलने पर संबंधित व्यवसायी को लिखित में सूचना दे दी गई है। उन्हें 31 मार्च तक अघोषित आय पर नियमानुसार कर व पेनल्टी की राशि जमा करानी होगी।
रिकॉर्ड का मिलान करते रहे व्यापारी
बजरिया में हुए आयकर के सर्वे के बाद विभिन्न प्रतिष्ठान, व्यापारी सहित अन्य सभी वर्गों से जुड़े लोग अपने रिकॉर्ड का मिलान करते नजर आए। वे सामानों के बिलों का मिलान करने में व्यस्त दिखाई दिए।

दिनभर रही चर्चा
आयकर सर्वे की कार्रवाई के दौरान शहर व बजरिया में दिनभर सर्वे को लेकर चर्चा रही। संबंधित प्रतिष्ठानों के बाहर लोगों का हुजूम एकत्र हो गया। हालांकि प्रतिष्ठानों के बाहर पुलिस सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध थे।
आरपीएफ ने
40 पकड़े
पत्रिका न्यू•ा नेटवर्क
ह्म्ड्डद्भड्डह्यह्लद्धड्डठ्ठश्चड्डह्लह्म्द्बद्मड्ड.ष्शद्व
सवाईमाधोपुर. आरपीएफ ने मंगलवार को स्थानीय रेलवे स्टेशन पर जांच अभियान चलाकर विभिन्न मामलों में 40 लोगों को गिरफ्तार किया। आरपीएफ थानाधिकारी बच्चन देव ने बताया कि इनमें अवैध रूप से खाद्य सामग्री बेचते सात, पटरी पार करते 14, नो पार्किंग में वाहन खड़ा करते सात, चैन पुलिंग करते एक, दिव्यांग कोच में यात्रा करते दस, न्यू सेंस करते एक जने को गिरफ्तार किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned