script Rajasthan News: संग्रहालय में कार्मिकों को रहने के लिए मिलेंगे नए आवास | Rajiv Gandhi Regional Natural Museum in rajasthan will soon be able to provide better accommodation facilities to its employees | Patrika News

Rajasthan News: संग्रहालय में कार्मिकों को रहने के लिए मिलेंगे नए आवास

locationसवाई माधोपुरPublished: Jan 05, 2024 12:13:09 pm

Submitted by:

Kirti Verma

Rajasthan News: रामसिंहपुरा स्थित प्रदेश के एक मात्र राजीव गांधी क्षेत्रीय प्राकृतिक संग्रहालय में अब जल्द ही कार्मिकों को रहने के लिए बेहतर आवासों की सुविधा मिल सकेगी। दसअसल केन्द्र सरकार की ओर से संग्रहालय में सात नए आवासों का निर्माण कार्य कराया गया है।

rajiv_gandhi_regional_natural_museum.jpg

Rajasthan News: रामसिंहपुरा स्थित प्रदेश के एक मात्र राजीव गांधी क्षेत्रीय प्राकृतिक संग्रहालय में अब जल्द ही कार्मिकों को रहने के लिए बेहतर आवासों की सुविधा मिल सकेगी। दसअसल केन्द्र सरकार की ओर से संग्रहालय में सात नए आवासों का निर्माण कार्य कराया गया है। आवासों का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण है और काम के जल्द ही पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है। गौरतलब है कि संग्रहालय में पूर्व में जो स्टाफ क्वार्टर थे, वे क्षतिग्रस्त हो गए थे। साथ ही कार्मिकों की संख्या की तुलना मेें आवास भी कम थे।ऐसे में कार्मिकों को परेशानी हो रही थी। गौरतलब है कि क्षेत्रीय प्राकृतिक संग्रहालय देश भर में चार ही है। इनमें से एक सवाईमाधोपुरमें है।

दो करोड़ का मिला था बजट
संग्रहालय प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार संग्रहालय में आवासों के निर्माण में करीब दो करोड़ की लागत आई है। करीब एक साल पहले संग्रहालय में आवासों के निर्माण के लिए मिनिस्ट्री ऑफ इनवायरमेंट, फोरेस्ट एण्ड क्लाइमेट चेंज नई दिल्ली की ओर से 2 करोड़ का बजट जारी किया गया था। इसके बाद संग्रहालय में आवासों का निर्माण कराया गया है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान के इन जिलों से गुजरेगी राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा', ये रहेगा रूट

इस प्रकार के आवासों का हुआ निर्माण
जानकारी के अनुसार संग्रहालय में कार्मिकों के लिए सात नए आवासों का निर्माण कराया गया है। इनमें दो आवास टाइप टू के, दो टाइप थ्री व दो आवास टाइप फोर के बनाए गए हैं। इसके साथ ही एक आवास डुप्लेक्स टाइप फाइव का बनाया गया है। हालांकि अभी काम अंतिम चरण में हैं।

संग्रहालय की वर्षगांठ पर होगा उद्घाटन
संग्रहालय में बनाए गए नए आवासों का उद्घाटन संग्रहालय की वर्षगांठ के अवसर पर एक मार्च को किया जाएगा। इसके साथ ही संग्रहालय में मोटे अनाज के महत्व को दर्शाने के लिए एक फोटो गैलरी का निर्माण भी किया जा रहा है। इस गैलरी में भारत में होने वाले मोटे अनाज के प्रकारों और उनके सेवन से होने वाले लाभों को प्रदर्शित किया जाएगा। साथ ही इस संबंध में विशेषज्ञों की राय को भी दर्शाया जाएगा। इसका उद्देश्य युवा पीढ़ी को एक बार फिर से मोटे अनाज की खेती करने और खानपान में मोटे अनाज के उपयोग को बढ़ावा देना है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान के भाजपा कार्यालय में पहली बार आएंगे पीएम मोदी, जगमग हुई गुलाबी नगरी



संग्रहालय में सात नए अवास बनाए गए है। साथ ही मोटे अनाज के महत्व को लेकर एक फोटो व आर्ट गैलरी भी विकसित की जा रही है। दोनों का उद्घाटन मार्च में संग्रहालय की वर्षगांठ पर किया जाएगा।

मोहम्मद यूनस, प्रभारी, राजीव गांधी क्षेत्रीय प्राकृतिक संग्रहालय, सवाईमाधोपुर।

ट्रेंडिंग वीडियो