scriptVIDEO रणथम्भौर: हो सकता था मुकुंदरा जैसा हादसा | Ranthambore: It may have happened like a mukundra incident | Patrika News
सवाई माधोपुर

VIDEO रणथम्भौर: हो सकता था मुकुंदरा जैसा हादसा

जंगल में लगी आग, वनकर्मियों ने पाया काबू वनकर्मियों की सजगता से टला बड़ा हादसा

सवाई माधोपुरMay 05, 2019 / 01:42 pm

rakesh verma

patrika

aag

सवाईमाधोपुर. रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में भी कोटा के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व जैसे आगजनी के हादसे की पुनरावति हो सकती थी लेकिन वनकर्मियों की सजगता के चलते इसे टाल दिया गया। रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में गणेश दुर्ग तक जाने वाले मार्ग पर गुरुवार को आड़ा बालाजी के पास झाडिय़ों व वनस्पितियों मेंं आग लग गई। आग लगने की सूचना गणेश दर्शन के लिए आने वाले यात्रियों ने वनकर्मियों को दी। सूचना पर वन कर्मियों की एक टीम मौके पर पहुंची। इसके बाद वन कर्मियों ने आग पर पानी डालकर आग पर काबू पाया।
गणेश धाम चौकी से मंगाया पानी
आग लगने की सूचना के बाद वनकर्मी गणेश धाम चौकी व आसपास के क्षेत्रों से पानी भरकर लाए। और बाल्टियों सेआग पर पानी डालकर आग पर काबू पाया। गनीमत रही कि आग के विकराल रूप लेने से पहले ही वनकर्मियों व यात्रियों की सजगता के चलते आग पर काबू पा लिया गया। आग के कारण जंगल के पेडउ पौधे व घांस जल गई हालांकि इससे कोई बडा नुकसान नहीं हुआ।
दो बीघा में वनस्पिति व घास राख
वन अघिकारियों ने बताया कि आग से करीब दो बीघा के क्षेत्र की वनस्पिति व घास जल गई थी। आग देखते ही देखते दो बीघा के क्षेत्र में फैल गई थी हालांकि विभागीय अधिकारी आग से वन संपदा को अधिक नुकसान होने से इंकार कर रहे हैं।
आग लगने के कारणों का नहीं चला पता
जंगल में आग कैसे और क्यों लगी अब तक वन विभाग को इसके कारणों का स्पष्ट पता नहीं चल सका है हालाकिं वन विभाग के अधिकारी गणेश दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं व यात्रियों में से किसी के द्वारा झाडिय़ों व सूखी घास में जलती बीड़ी या माचिस की तीली फैंकने का अंदेशा जता रहे हैं। साथ ही विभाग तेज गर्मी के कारण भी घास में आग लग सकती है।
… तो हो सकता था बड़ा हादसा
हालांकि वनकर्मियों की सजगता के चलते आग पर जल्द ही काबू पा लिया गया। लेकिन अगर आग पर काबू पाने में देरी हो जाती और आग विकराल रूप धारण कर लेती को रणथम्भौर में भी कोटा के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में हुए आगजनी जैसा हादसा हो सकता था और वन संपदा व वन्यजीवों को भी नुकसान की अंशका रहती।
इनका कहना है….
गुरुवार शाम को आड़ा बालाजी के पास जंगल में आग लगी थसी जिसपर वनकर्मियों ने समय पर काबू पा लिया। इससे बड़ा नुकसान नहीं हुआ है।
– संजीव शर्मा, एसीएफ, रणथम्भौर बाघ परियोजना, सवाईमाधेापुर।

Home / Sawai Madhopur / VIDEO रणथम्भौर: हो सकता था मुकुंदरा जैसा हादसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो