scriptकिसान एकता महासम्मेलन में पहुंचे हजारों किसान | Thousands of farmers arrived at the Krishi Ekta Mahasammelan | Patrika News
सवाई माधोपुर

किसान एकता महासम्मेलन में पहुंचे हजारों किसान

किसान एकता महासम्मेलन में पहुंचे हजारों किसान

सवाई माधोपुरOct 05, 2018 / 03:00 pm

Subhash

patrika

सम्मेलन में उपस्थित क्षेत्र के हजारों किसान

बौंली. उपखंड मुख्यालय बौंली के निवाई रोड के पास किसान एकता महासम्मेलन का आयोजन हुआ। सम्मेलन में जिलाध्यक्ष रामावतार मीना के नेतृत्व में हजारों किसानों ने शिरकत की। अध्यक्षता गजानंद पूर्विया व प्रहलाद गुर्जर ने की। गत वर्ष अकाल व इस वर्ष अतिवृष्टि से हुए फसल खराबे को लेकर मुआवजा दिलवाने व जिले की 155 सहकारी समितियों में डीएपी खाद न आने सहित 11 सूत्री समस्याओं व मांगों को लेकर चर्चा की गई।
संबोधन के दौरान सभी वक्ताओं ने किसानों की राजनीतिक उपेक्षा के कारण आगामी विधानसभा चुनाव में बड़ा निर्णय करने का ऐलान किया। संघ के जिलाध्यक्ष रामावतार मीना ने बताया कि जिले से होकर गुजरने वाले प्रस्तावित नेशनल हाइवे 148 में किसानों की जमीनें अवाप्त की जा रही है। जिन्हें 15 लाख रुपए प्रति बीघा मुआवजा, कुएं आने पर 5 लाख, मकान आने पर तीस लाख, पांच बीघा से अधिक आने पर सरकारी नौकरी आदि मांग को लेकर एसडीएम विजेंद्र मीना को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। मीना ने बताया कि सरकार द्वारा किसानों की मांगों को नहीं सुना गया तो किसान संघ के पदाधिकारियों से चर्चा कर रणनीति तैयार की जाएगी। सम्मेलन में किसान संघ के प्रान्तीय जैविक प्रमुख सीताराम मीना, प्रान्त प्रतिनिधि बृजमोहन मीणा, तहसील अध्यक्ष रतीराम गुर्जर, जयपुर जिलाध्यक्ष छोटेलाल सैनी, दौसा महामंत्री धर्मराज मीना, पूर्व सरपंच जगदीश विधुड़ी, ठा. दुर्गा सिंह मोरण, जमनालाल मीना, बच्चू सिंह आदि मौजूद रहे। संचालन दिलराज गुर्जर ने किया।
अनियमितता का आरोप
बहरावण्डा खुर्द. कस्बे सहित खण्डार क्षेत्र में मंूग व उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए ई-मित्रों पर किए जा रहे पंजीयन में अनियमितता एवं गड़बड़ी को लेकर शुक्रवार को कस्बे सहित क्षेत्र के किसान पूर्व केबिनेट मंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी उपाध्यक्ष अशोक बैरवा के नेतृत्व में खण्डार उपजिला कलक्टर को ज्ञापन देंगे। जिला महासचिव विजेन्द्र मीना एवं जिला उपाध्यक्ष कमलेश गुर्जर ने आरोप लगाया कि कुछ व्यापारी व दलालों द्वारा ई-मित्र संचालकों के साथ मिलकर मंूग व उड़द की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिए हो रहे पंजीयन में धांधली व गड़बड़ी की जा रही है। इससे किसानों में रोष है।
कार्य बहिष्कार जारी
सवाईमाधोपुर. विभिन्न मांगों को लेकर चल रहा पशु चिकित्सा कर्मियों का कार्य बहिष्कार गुरुवार को जारी रहा। ऐसे में पशु चिकित्यालयों में कामकाज ठप रहा। पशुओं का इलाज कराने आने वाले पशुपालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जिलाध्यक्ष नीरज मीणा ने बताया कि पे ग्रेड बढ़ाने आदि कई मांगों को लेकर पूर्व में सरकार के साथ समझौता हुआ था। सरकार अब तक कोई कार्रवाई नहीं कर रही है, इससे पशु चिकित्सा कर्मियों में रोष है।
एएनएम आंदोलन जारी
सवाईमाधोपुर. राजस्थान राज्य एलएचवी, एएनएम एसोसिएशन के तत्वावधान में वेतन विसंगति को दूर करने, पुरानी पेंशन योजना को लागू करने आदि कई मांगों को लेकर कलेक्ट्रट पर चल रहा धरना गुरुवार को भी जारी रहा। जिलाध्यक्ष रजनी सोनी ने बताया कि इस संबंध में मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा गया।
क्रमिक अनशन जारी
सवाईमाधोपुर. पंचायतीराज सेवा परिषद के आह्वान पर जिला शाखा के तत्वावधान में लिखित समझौते को लागू नहीं करने के विरोध में पंचायत समिति में क्रमिक अनशन गुरुवार को भी जारी रहा।

Home / Sawai Madhopur / किसान एकता महासम्मेलन में पहुंचे हजारों किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो