scriptAmazon का बड़ा प्लान, अगले साल तक लॉन्च करेगा इंटरनेट सैटेलाइट्स | Amazon to launch first Kuiper internet satellites in 2024 | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

Amazon का बड़ा प्लान, अगले साल तक लॉन्च करेगा इंटरनेट सैटेलाइट्स

Amazon’s Project Kuiper: अमेज़ॉन जल्द ही अपना दायरा बढ़ाने वाला है। एक समय सिर्फ ई-कॉमर्स तक ही सीमित अमेज़ॉन अगले साल एक बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है। उस कदम के लिए अमेज़ॉन जोरो-शोरो से तैयारी कर रहा है और अगले साल कंपनी का नया प्रोजेक्ट लॉन्च होने वाला है। क्या है अमेज़ॉन का नया प्रोजेक्ट? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMar 15, 2023 / 04:31 pm

Tanay Mishra

amazon_kuiper_internet_satellite.jpg

Amazon Kuiper Internet Satellite

अमेज़ॉन….यह नाम सुनते ही मन में जो बात सबसे पहले आती है वो है शॉपिंग। अमेज़ॉन (Amazon) दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है और दुनियाभर में फैला हुआ है। दुनियाभर में शॉपिंग के लिए अमेज़ॉन का इस्तेमाल किया जाता है। पर अमेज़ॉन का दायरा ई-कॉमर्स तक ही सीमित नहीं है। अमेज़ॉन की तरफ से लोगों को वीडियो स्ट्रीमिंग ओटीटी सर्विस अमेज़ॉन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video), म्यूज़िक सर्विस अमेज़ॉन म्यूज़िक (Amazon Music), वर्चुअल असिस्टेंट सर्विस एलेक्सा (Alexa) और दूसरी कुछ सर्विसेज़ भी दी जाती हैं। पर जल्द ही अमेज़ॉन अपना दायरा और बढ़ाने वाला है। अगले साल कंपनी अपने नए और एक बड़े प्रोजेक्ट को लॉन्च करने की तैयारी में है और उस पर तेज़ी से काम भी कर रही है।

Project Kuiper

अमेज़ॉन अपने ज़बरदस्त और नए प्रोजेक्ट कुइपर (Project Kuiper) पर तेज़ी से काम कर रहा है और इसे जल्द ही लॉन्च करने की तैयारी में है। प्रोजेक्ट कुइपर अमेज़ॉन के इंटरनेट बेस्ड सैटेलाइट सर्विस का नाम है। इस प्रोजेक्ट के तहत अमेज़ॉन इंटरनेट सर्विस के लिए पृथ्वी के ऑर्बिट में सैटेलाइट्स लॉन्च करेगा। कुछ समय पहले ही कंपनी के इस प्रोजेक्ट को अप्रूवल मिला था। अमेज़ॉन पिछले कुछ साल से प्रोजेक्ट कुइपर पर काम कर रहा है। इस प्रोजेक्ट से अमेज़ॉन ग्लोबली ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड कराएगा। प्रोजेक्ट कुइपर की कुल लागत 10 बिलियन डॉलर्स यानि की करीब 82 हज़ार करोड़ से भी ज़्यादा है।

amazon_project_kuiper.jpg


यह भी पढ़ें

Donald Trump का दावा, 2024 में राष्ट्रपति बनने पर रोक सकते हैं वर्ल्ड वॉर 3

इस साल होगा बड़े लेवल पर प्रोडक्शन


आने वाले कुछ साल में अमेज़ॉन प्रोजेक्ट कुइपर के तहत 3,000 से भी ज़्यादा इंटरनेट सैटेलाइट्स पृथ्वी के ऑर्बिट में लॉन्च करेगा। इसके लिए बड़े लेवल पर इस साल ही इस सर्विस में इस्तेमाल होने वाले इंटरनेट सैटेलाइट्स का प्रोडक्शन होगा।

अगले साल होगी प्रोजेक्ट लॉन्चिंग की शुरुआत

अमेज़ॉन के 3,000 से भी ज़्यादा इंटरनेट सैटेलाइट्स को पृथ्वी के ऑर्बिट में लॉन्च करने का प्रोजेक्ट अगले साल यानि की 2024 से शुरू हो जाएगा। कंपनी अगले साल शुरुआती इंटरनेट सैटेलाइट्स को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसके बाद 2026 तक कंपनी अपने इंटरनेट सैटेलाइट्स पृथ्वी के ऑर्बिट में लॉन्च करता रहेगा।

Elon Musk को टक्कर देने की तैयारी

अमेज़ॉन प्रोजेक्ट कुइपर के ज़रिए एलन मस्क (Elon Musk) को टक्कर देने की तैयारी में है। एलन की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) की इंटरनेट सैटेलाइट सर्विस स्टारलिंक (Starlink) दुनिया के कई देशों में ब्रॉडबैंड इंटरनेट प्रोवाइड कराती है। ऐसे में अमेज़ॉन का प्रोजेक्ट कुइपर अपने इंटरनेट सैटेलाइट्स लॉन्च के साथ स्टारलिंक को टक्कर देगा।

यह भी पढ़ें

यूक्रेन का मरिंस्की पैलेस: जहाँ हुई थी RRR के ऑस्कर विजेता गाने ‘नाटू नाटू’ की शूटिंग, जानिए वहाँ और क्या है खास




Home / Science & Technology / Amazon का बड़ा प्लान, अगले साल तक लॉन्च करेगा इंटरनेट सैटेलाइट्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो