scriptयूक्रेन का मरिंस्की पैलेस: जहाँ हुई थी RRR के ऑस्कर विजेता गाने ‘नाटू नाटू’ की शूटिंग, जानिए वहाँ और क्या है खास | RRR’s Oscar winning song Naatu Naatu was shot at Mariinskyi Palace | Patrika News
मनोरंजन

यूक्रेन का मरिंस्की पैलेस: जहाँ हुई थी RRR के ऑस्कर विजेता गाने ‘नाटू नाटू’ की शूटिंग, जानिए वहाँ और क्या है खास

Naatu Naatu’s Connection With Mariinskyi Palace: ऑस्कर अवॉर्ड्स में भारत को पहला अवॉर्ड दिलाने वाले गाने ‘नाटू नाटू’ की चर्चा हर तरफ हो रही है। पर क्या आप जानते हैं कि RRR फिल्म के जिस गाने ने ऑस्कर अवॉर्ड्स में धूम मचा दी, उसकी शूटिंग कहाँ हुई है और उस जगह की क्या खास बात है? आइए इस पर नज़र डालते हैं।

नई दिल्लीMar 15, 2023 / 12:02 pm

Tanay Mishra

naatu_naatu.jpg

Naatu Naatu

RRR फिल्म के रिलीज़ होने से पहले ही इसका गाना ‘नाटू नाटू’ (Naatu Naatu) लोगों की जुबान पर चढ़ गया था। पर उस समय किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि RRR फिल्म का यह गाना इतना ज़्यादा पॉपुलर होगा कि इसकी धूम विदेश में भी मच जाएगी। इस गाने ने पहले साल की शुरुआत में गोल्डन ग्लोब (Golden Globe) अवॉर्ड जीता और अब हाल ही में इसने ऑस्कर (Oscar) अवॉर्ड जीतते हुए कमाल कर दिया। ‘नाटू नाटू’ को बेस्ट ओरिजिनल गाने के लिए दोनों अवॉर्ड्स मिले। पर क्या आप जानते हैं कि इस शानदार गाने की शूटिंग कहाँ हुई और उस जगह के बारे में क्या खास है? आइए जानते हैं।

यूक्रेन के मरिंस्की पैलेस के सामने हुई शूटिंग

RRR के ऑस्कर और गोल्डन ग्लोब विजेता गाने ‘नाटू नाटू’ की शूटिंग यूक्रेन (Ukraine) के मरिंस्की पैलेस (Mariinskyi Palace) के सामने हुई थी। रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) शुरू होने से पहले इस गाने की शूटिंग हो गई थी। यूक्रेन के कुछ लोकल लोग भी इस गाने का हिस्सा बने थे।

mariinskyi_palace.jpg


यह भी पढ़ें

पाकिस्तान के कराची में छाया अंधेरा! लोग हुए परेशान, बिजली विभाग ने नहीं दिया कोई जवाब

क्या है खास यूक्रेन के मरिंस्की पैलेस में? जानिए इतिहास

यूक्रेन का मरिंस्की पैलेस सिर्फ एक महल ही नहीं, बल्कि देश के राष्ट्रपति का निवास भी है। जी हाँ, आपने सही पढ़ा। मरिंस्की पैलेस यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेन्सकी (Volodymyr Zelenskyy) का आधिकारिक निवास है। यह सिर्फ नाम का ही नहीं, वास्तविकता में भी बिल्कुल महल की तरह शानदार लगता है। मरिंस्की पैलेस देश की राजधानी कीव (Kyiv) में स्थित है।

मरिंस्की पैलेस का निर्माण 1747 से 1755 के बीच हुआ था और 1870 में इसका री-कंस्ट्रक्शन हुआ। पहले इसे राजसी परिवार के लिए इस्तेमाल किया जाता था, पर अब यह देश के राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास है और सरकारी रिसेप्शन्स के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है।

1747 में रूसी साम्राज्य में तत्कालीन रानी एलिज़ाबेथ ने मरिंस्की पैलेस का निर्माण करवाया था, पर इसके बनने से पहले ही उनकी मृत्यु हो गई थी। एलिज़ाबेथ के ससुराल पक्ष की भतीजी कैथरीन II मरिंस्की पैलेस में रहने वाली इंपीरियल फैमिली की पहली सीनियर रैंकिंग सदस्य थी, जिन्होंने 1787 में कीव का दौरा किया था। इसके बाद 18वीं शताब्दी के अंतिम और 19वीं शताब्दी के प्रारम्भिक समय में मरिंस्की पैलेस का इस्तेमाल राजसी परिवार के मुख्य लोगों के निवास के तौर पर किया गया।

हालांकि आग लगने की वजह से इसे करीब 50 सालों के लिए छोड़ दिया गया था। 1870 में तत्कालीन राजा एलेक्ज़ेडर II ने मरिंस्की पैलेस का री-कंस्ट्रक्शन करवाया था। तब से 1917 तक इसका इस्तेमाल राजसी परिवार के मुख्य लोगों के निवास के तौर पर किया गया।

1917-20 में चले रूसी गृह युद्ध के दौरान मरिंस्की पैलेस का इस्तेमाल कीव रेवकॉम हेडक्वार्टर के तौर पर किया गया। इसके बाद इसे म्यूज़ियम बना दिया गया। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मरिंस्की पैलेस को फिर से काफी नुकसान हुआ था। 1940 के अंत तक इसकी मरम्मत का काम पूरा हो गया। अगले कुछ दशकों में मरिंस्की पैलेस में कुछ मौकों पर रीस्टोरेशन का काम किया गया। अब पिछले कई सालों से मरिंस्की पैलेस का इस्तेमाल यूक्रेन के राष्ट्रपति निवास के तौर पर किया जाता है।

यूक्रेन की एक गाइड और इतिहासकार ल्योल्या फिलिमोनोवा ने मरिंस्की पैलेस को अपने देश का चेहरा भी बताया है। उन्होंने कहा, “मरिंस्की पैलेस कैसे बना, इसके बारे में कल्पना करना भी आसान नहीं है, क्योंकि इतने सालों में इतना कुछ झेलने के बाद मरिंस्की पैलेस के अलावा देश में कुछ भी ओरिजिनल अब तक बचा नहीं है।”

zelensky_at_mariinskyi_palace.jpg


यह भी पढ़ें

Xi Jinping कर सकते हैं Vladimir Putin से अगले हफ्ते मुलाकात, रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद होगा पहला दौरा

Home / Entertainment / यूक्रेन का मरिंस्की पैलेस: जहाँ हुई थी RRR के ऑस्कर विजेता गाने ‘नाटू नाटू’ की शूटिंग, जानिए वहाँ और क्या है खास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो