Xbox में प्रयोग होगा AMD 4700S प्रोसेसर! ये हैं इसकी विशेषताएं

नए AMD 4700S प्रोसेसर में 8 कोर तथा 16 थ्रेड्स स्ट्रक्चर का प्रयोग किया गया है। इसकी कैशे मेमोरी 12 एमबी है जबकि सीपीयू क्लॉक स्पीड़ 4.0 GHZ है जो वर्तमान Xbox Series X (3.8 GHZ) तथा Xbox Series S (3.6 GHZ) के मुकाबले ज्यादा है।

वर्तमान में Microsoft के Xbox Series के X/S Consoles में 8 कोर तथा 16-Thread सेमी कस्टम एपीयू वाला AMD Zen 2 प्रोसेसर का प्रयोग किया जा रहा है। इस प्रोसेसर की स्पीड और परफॉर्मेंस यूजर्स को भा भी रही है। लेकिन अब कंपनी जल्दी ही अपने एक्सबॉक्स कंसोल में प्रोसेसर चेंज कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक्सबॉक्स की अगली सीरिज में सीपीयू ओनली AMD 4700S प्रोसेसर का प्रयोग किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : 5 लाख रुपये से भी कम कीमत पर मिल रही है ये 7 सीटर कार, 40 हजार रुपये तक की छूट

फिलहाल जब हर तरफ एएमडी के राइजेन सीरिज प्रोसेसर की धूम मची हुई है, तब कंपनी ने अपने इस प्रोसेसर को राइजेन सीरिज में नहीं रखते हुए अलग से ही लॉन्च करने का निर्णय लिया है।

उल्लेखनीय है कि एएमडी का यह लेटेस्ट प्रोसेसर कई मायनों में दूसरे सभी प्रोसेसर्स से बहुत अलग है। फिलहाल इसे चीन में ITX Compatible प्रोसेसर के रूप में बेचा जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह प्रोसेसर एक तरह से मदरबोर्ड को भी समेटे हुए हैं। इसमें अलग से DDR4 मेमोरी के लिए स्लॉट नहीं दिए गए हैं। वरन इसी में 16 GB मेमोरी एड कर दी गई है। यह 16 जीबी मेमोरी स्लॉट पूरी तरह से सिस्टम रैम का ही काम करेगा। इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसमें एक तरह से इनबिल्ट मदरबोर्ड भी मिल रहा है जो इसे दूसरे प्रोसेसर्स के मुकाबले ज्यादा पावरफुल और कैपेबल बना देता है।

यह भी पढ़ें : Apple ने सोशल मीडिया ऐप पार्लर की आईओएस ऐप स्टोर पर वापसी को दी मंजूरी

नए AMD 4700S प्रोसेसर में 8 कोर तथा 16 थ्रेड्स स्ट्रक्चर का प्रयोग किया गया है। इसकी कैशे मेमोरी 12 एमबी है जबकि सीपीयू क्लॉक स्पीड़ 4.0 GHZ है जो वर्तमान Xbox Series X (3.8 GHZ) तथा Xbox Series S (3.6 GHZ) के मुकाबले ज्यादा है। शायद यही वो सब खूबियां हैं जिनके कारण चीन में इस प्रोसेसर को इंटेल के i7-9700 से ज्यादा शक्तिशाली प्रोसेसर बता कर बेचा जा रहा है।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned