scriptवैज्ञानिकों का दावा- ‘ Venus ग्रह पर मिले जीवन होने के संकेत’ | Phosphine Detected In The Atmosphere of Venus | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

वैज्ञानिकों का दावा- ‘ Venus ग्रह पर मिले जीवन होने के संकेत’

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि शुक्र ग्रह (Venus ) के वायुमंडल में एसिडिक बादलों में फॉस्फीन नाम की गैस मिली है।
 

Sep 15, 2020 / 03:39 pm

Vivhav Shukla

venus.jpg

Venus

नई दिल्ली। वैज्ञानिकों ने Venus ग्रह यानी शुक्र पर जीवन के संकेत खोजे हैं। वैज्ञानिकों को यहां के वायुमंडल में फॉस्फीन गैस मिली है, जो बायोलॉजिकल प्रोसेस से पैदा होती है। नासा प्रमुख के मुताबिक ये पृथ्वी के अलाव जीवन की तलाश में अब तक की सबसे महत्वपूर्ण खोज है।

वैसे आमतौर पर शुक्र की स्थितियां बेकार ही मानी जाती रही है। यहां के वातावरण में कार्बन डाई ऑक्‍साइड की बहुत अधिक मौजूदगी कारण दिन का तापमान इतना अधिक हो जाता है कि सीसा भी पिघल जाए। ऐसे में यहां पर जीवन की बात चौंकाने वाली है।

नासा के मुताबिक वैत्रानिकों ने हवाई और चिली के एटाकामा डिजर्ट से टेलिस्‍कोप लगाकर शुक्र ग्रह के बादलों का जायजा लिया, जो ग्रह से सरफेस से करीब 60 किमी की ऊंचाई पर है। इस दौरान उन्हें ज्‍वलनशील गैस फॉस्‍फीन के अंश मिले। पृथ्वी पर फॉस्फीन ऐसे माइक्रोब्स से बनी होती है, जो बिना ऑक्सीजन के जीवित रह सकते हैं। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि शुक्र पर जीवन संभव हो सकता है।

हालांकि नेचल एस्‍ट्रोनॉमी में प्रकाशित खोज में वैज्ञानिकों ने माना है कि केवल फॉस्‍फीन गैस की मौजूदगी को वीनस पर जीवन मौजूद होने के पक्‍के सबूत के रूप में नहीं माना जा सकता। लेकिन आगे इसे लेकर जांच की जा रही है।

 

Hindi News/ Science & Technology / वैज्ञानिकों का दावा- ‘ Venus ग्रह पर मिले जीवन होने के संकेत’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो