scriptवैज्ञानिकों ने किया गजब अविष्कार, दांतों की सफाई करेगा रोबोट | Scientists have invented, cleaning robes of teeth | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

वैज्ञानिकों ने किया गजब अविष्कार, दांतों की सफाई करेगा रोबोट

सूक्ष्म तरीके से दांतों की करेगा सफाई
वैज्ञानिकों ने करी हैरान कर देने वाला आविष्कार
दांतों की सफाई के अलावा कर सकेगा, दूसरे काम

नई दिल्लीMay 01, 2019 / 12:34 pm

Navyavesh Navrahi

teeth
नई दिल्ली। विज्ञान (science ) इंसान की दुनिया को आसान बनाने के लिए कई तरह की तकनीकों इस्तेमाल कर मशीनी रोबोट (robot )का आविष्कार (invention ) कर रहा है। एेसा ही एक आविष्कार वैज्ञानिकों ने हाल ही में किया है। दांतों की सफाई के लिए एक बहुत छोटा रोबोट बनाकर। ये रोबोट खास तौर पर दांतों की सफाई के लिए बनाया गया है। चिकित्सा के क्षेत्र में इसे एक बड़ी सफलता है मानी जा रही है।
दरअसल, ये रोबोट दांतों पर जमा होनी वाली पीले रंग की परत यानी प्लॉक की भी सफाई बिना कोई नुकसान पहुंचाए करने में सक्षम हैं। विज्ञानिकों ने दो तरह से रोबोट बनाए हैं। जिसमें एक को काम करने के लिए बनाया गया है। वहीं दूसरे रोबोट को भीतर तक आसानी से जा सके। इन सबकी मदद से दांतों में जमा हुआ बॉयोफिल्म को नष्ट कियाल जा सके।
“मिशन शक्ति” से भारत ने दिखाई अपनी ताकत : डीआरडीओ

वैज्ञानिकों की माने तो बायोफिल्म नष्ट करने वाली रोबोटिक प्रणाली को अन्य कामों के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है। चाहें वो पानी के पाइप और कैथेटर को साफ रखना हो, दंतक्षय के जोखिम को कम करना या दंत संक्रमण और दांतों में बाहर से लगाई जाने वाली वस्तु (डेंटल इम्प्लांट)से होने वाली खराबी पर नियंत्रण करता है।
अमेरिका के पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी ( university ) के हुन कू ने बताया कि इस काम में सूक्ष्म जीव विज्ञानियों और क्लीनिशियन-वैज्ञानिकों की मदद ली गई है। साथ ही संभावित सर्वश्रेष्ठ सूक्ष्म जीव संक्रमण उन्मूलन प्रणाली बनाने के लिए इंजीनियरों को भी शामिल किया गया।
वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) बनाने के तीस साल बाद निराश हुए टिम बर्नर्स, गिनाए खतरे

गौरतलब है कि एक पत्रिका में प्रकाशित हुए कू ने बताया है कि यह शोध दूसरे जैव चिकित्सीय क्षेत्रों में भी कारगर साबित हो सकता है, क्योंकि हम उत्तर-एंटीबायोटिक युग में प्रवेश कर रहे हैं।

Home / Science & Technology / वैज्ञानिकों ने किया गजब अविष्कार, दांतों की सफाई करेगा रोबोट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो