scriptइंजेक्शन लगाते ही बिगड़ी 5 माह के शिशु की तबियत, दो दिन बाद मौत | 5-month-old child's condition worsened after injection, death after tw | Patrika News
सीहोर

इंजेक्शन लगाते ही बिगड़ी 5 माह के शिशु की तबियत, दो दिन बाद मौत

स्वास्थ्य विभाग बोला कुल छह बच्चों को लगाए थे इंजेक्शन

सीहोरSep 16, 2018 / 11:09 pm

Manoj vishwakarma

sehore news, sehore patrika news, mp news, mp patrika news, crime news,mp crime news, death news, mp death news

इंजेक्शन लगाते ही बिगड़ी 5 माह के शिशु की तबियत, दो दिन बाद मौत

सीहोर/श्यामपुर. आंगनबाड़ी केन्द्र कादमपुर में एक पांच माह के मासूम की इंजेक्शन लगाए जाने पर हालत ऐसी बिगड़ी कि फिर उसमें सुधार नहीं हुआ। दो दिन तक जीवन और मौत की लड़ाई के बाद मासूम ने दम तोड़ दिया। परिजनों ने मासूम की मौत का आरोप लापरवाही से इंजेक्शन लगाया जाना बताया है। मासूम की मां ने रोते-रोते कहा कि अगर इंजेक्शन ठीक से लगा होता तो उसके बच्चे की जान बच जाती। मामले में स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इंजेक्शन लगाने से मौत नहीं हुई है। पुलिस मामले की पड़ताल में जुट गई है।
जानकारी के अनुसार श्यामपुर थाना अंतर्गत आने वाले ग्राम कादमपुर स्थित आंगनबाड़ी में १४ सितंबर शुक्रवार को टीकाकरण रखा गया था। टीकाकरण कार्यक्रम में कादमपुर निवासी रानी पत्नी अशोक अहिरवार के पांच माह के बेटे सिद्धार्थ को भी अन्य मासूमों के साथ इंजेक्शन लगाया गया था। इसके बाद से मासूम की इंजेक्शन लगाने से हालत खराब होने लगी थी, आंखे सूज रही थीं। इस बात की जानकारी परिजनों ने आंगनबाड़ी में आशा कार्यकर्ता और एएनएम को दी गई थी, लेकिन बीती रात हालत अधिक खराब होने पर श्यामपुर अस्पताल में लाया गया था, लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। इधर, तहसीलदार मोतीलाल अहिरवार ने मृतक परिवार को पांच हजार रुपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई है।रविवार को मासूम का श्यामपुर अस्पताल में पीएम कराने के बाद उसका शव परिवार को सुपुर्द कर दिया है। पुलिस ने फरियादी की रिपोर्ट पर मर्ग कायम कर मामले को विवेचना में लिया है।
वैक्सीन के कारण नहीं हुई मौत

एएनएम कृष्णाबाई का कहना है कि शुक्रवार को पांच माह के सिद्धार्थ के अलावा और अन्य पांच बच्चों को टीके लगाए गए थे, सभी बच्चे स्वस्थ हैं। सिद्धार्थ की वैक्सीन तथा किसी प्रकार की लापरवाही के कारण मृत्यु नहीं हुई इसका कोई और कारण है।
परिजनों ने दर्ज कराई रिपोर्ट, आरोपियों पर कार्रवाई करने की मांग

श्यामपुर अस्पताल में पांच वर्षीय मासूम की मां रीना बाई ने रोते-रोते आरोप लगाते हुए कहा कि उसके पुत्र की इंजेक्शन लगाए जाने के बाद से हालत बिगड़ गई थी। ठीक प्रकार से इंजेक्शन लगाया होता तो उसके बेटे की जान बच जाती। बच्चे की मां को अपने बेटे की मौत का गहरा सदमा लगा है। सिद्धार्थ के पिता अशोक ने श्यामपुर थाने में जिसकी शिकायत की गई। इसके बाद मासूम का पीएम कराया गया। शिकायत में मासूम के पिता ने पूरी लापरवाही आंगनबाड़ी केन्द्र की एएनएम की बताई है। परिजनों ने एएनएम के खिलाफ कार्रवाई करने की गुहार लगाई है।
पीएम रिपोर्ट आने के बाद चलेगा पता

आंगनबाड़ी में बच्चों को एएनएम ने पेंटावलिन इंजेक्शन लगाए गए थे। सभी बच्चों की हालत ठीक है। पांच माह के मासूम सिद्धार्थ की मौत का कोई अन्य कारण हो सकता है। यह बात पीएम रिपोर्ट आने के बाद भी सामने आएगी।
डॉ. एचपी सिंह, बीएमओ श्यामपुर

परिजनों ने इंजेक्शन लगाने में लापरवाही की बात शिकायत में की गई है। पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है और विवेचना की जा रही है।

नंदराम अहिरवार, विवेचना अधिकारी श्यामपुर थाना

Home / Sehore / इंजेक्शन लगाते ही बिगड़ी 5 माह के शिशु की तबियत, दो दिन बाद मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो