scriptबीटी बैंगन जेनेटिकली मोडीफाइड परीक्षणों की अनुमति के विरोध में सड़क पर किसान संघ | Bt brinjal opposes permission for genetically modified tests | Patrika News
सीहोर

बीटी बैंगन जेनेटिकली मोडीफाइड परीक्षणों की अनुमति के विरोध में सड़क पर किसान संघ

मध्यप्रदेश में अनुमति निरस्त नहीं होने पर पूरे प्रदेश में आंदोलन करेगा किसान संघ

सीहोरJul 31, 2020 / 11:18 am

Kuldeep Saraswat

बीटी बैंगन जेनेटिकली मोडीफाइड परीक्षणों की अनुमति के विरोध  में सड़क पर किसान संघ

बीटी बैंगन जेनेटिकली मोडीफाइड परीक्षणों की अनुमति के विरोध में सड़क पर किसान संघ

सीहेार. भारतीय किसान संघ ने मध्य प्रदेश में बीटी बैंगन जेनेटिकली मोडीफाइड परीक्षण का विरोध किया है। भारतीय किसान संघ ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम डिप्टी कलेक्टर विजय कुमार मंडलोई को ज्ञापन दिया है। ज्ञापन की एक प्रति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कृषि कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को भी भेजी गई है।

किसान संघ के जिलाध्यक्ष भीम सिंह ठाकुर ने बताया कि भारत सरकार की जेनेटिक इंजीनियरिंग मूल्यांकन समिति द्वारा हाल ही में मध्यप्रदेश में बीटी बैंगन की जेनेटिकली मोडीफाइड बीटी बैंगन के द्वितीय परीक्षण को करने की अनुमति दी है। भारतीय किसान संघ इस निर्णय की कड़ी निंदा करता है। बीटी बैंगन सहित जीएम फसलों के क्षेत्र परीक्षणों से संबंधित घटनाओं पहले भी हो चुकी है। पर्यावरण प्रदूषण जैव विविधता को खतरा, पशु एवं मानव स्वास्थ्य, उत्पादकता, बाजार एकाधिकार आदि जैसे कई गंभीर मुद्दों को छोड़कर फसलों के ऐसे परीक्षणों की अनुमति देना किसान हित में नहीं है।

इस परिक्षण को लेकर अधिकांश प्रतिष्ठित संस्थानों में, संसदीय स्थायी समिति, माननीय सर्वोच्च न्यायालय की तकनीकी विशेषज्ञ समिति, प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों ने अपनी आशंका व्यक्त की है। देश के कई राज्यों ने पहले ही जीएम खाद्य फसलों परीक्षणों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस के बावजूद प्रदेश में परिक्षण करने की अनुमति दी गई है। भारतीय किसान संघ संपूर्ण कृषक समुदाय और उपभोक्ताओं के लाभ के लिए अपने राज्य में जीएम फसलों के परीक्षण का विरोध करते हुए इस पर तत्काल रोक लगाने की मांग करता है। विरोध के बावजूद भी यदि प्रदेश सरकार इसके परीक्षण की अनुमति देती है तो भारतीय किसान संघ पूरे प्रदेश मेंं विरोध करेगा। ज्ञापन देने वालों में जगदीश डावरी, बाबूलाल पाटिदार, कन्हैयालाल, दीपक शर्मा, रिषी परमार, उदय सिंह ठाकुर, पर्वत सिेंह गौर, नंदकिशौर आदि किसान शामिल है।

Home / Sehore / बीटी बैंगन जेनेटिकली मोडीफाइड परीक्षणों की अनुमति के विरोध में सड़क पर किसान संघ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो