scriptपति-पत्नी, आयकर दाता और सरकारी कर्मचारी को आवास बनाने नपा ने दिया पैसा | Nave paid money to husband, wife, income tax payer and government empl | Patrika News
सीहोर

पति-पत्नी, आयकर दाता और सरकारी कर्मचारी को आवास बनाने नपा ने दिया पैसा

प्रधानमंत्री आवास योजना में भ्रष्टाचार, कमेटी बनाकर प्रशासन जांच कराए तो हो सकता है बड़ा खुलासा

सीहोरApr 20, 2019 / 12:16 pm

वीरेंद्र शिल्पी

news

Sehore. Prime Minister’s Residence under construction in the city.

सीहोर. शहर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत काफी भ्रष्टाचार हुआ है। नगर पालिका ने पति-पत्नी, आयकरदाता और सरकारी कर्मचारियों को भी प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत कर दो-दो, तीन-तीन किश्त जारी कर दी हैं। एक तरफ नगर पालिका अपात्र व्यक्तियों को आवास स्वीकृत कर किश्त जारी कर रही है, वहीं दूसरी तरफ सैकड़ों की संख्या में पात्र हितग्राही आवास स्वीकृत कराने और किश्त लेने नपा कार्यायल के चक्कर लगा रहे हैं।

यहां पर प्रधानमंत्री आवास योजना मजाक बनकर रह गई है। बीते दो साल में इस योजना की किश्त हितग्राहियों के खाते में जमा करने को लेकर किस तरीके से भेदभाव किया गया है। 1800 में से करीब 279 हितग्राही ऐसे हैं, जिन्हें अभी पहली किश्त भी नहीं मिली है अपात्रों के खाते में दो-दो तीन-तीन किस्त पहुंच चुकी हैं।

आयकरदाता : नगर पालिका ने वार्ड क्रमांक 26 में तरुण पुत्र कैलाशचंद्र गर्ग को प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किया है। गर्ग को पहली किस्त 50 हजार रुपए 14 दिसंबर 2018 को जारी की गई। दूसरी किस्त 50 हजार रुपए 8 फरवरी 2019 को जारी की गई। अभी तक नगर पालिका एक लाख रुपए दे चुकी है। बताया जा रहा हैकि तरुण गर्ग आयकर दाता है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आयकर दाता को आवास की पात्रता नहीं है।
सरकारी कर्मचारी : नगर पालिका ने वार्ड क्रमांक 10 में किरण पटेल पत्नी मनीष पटेल को प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किया है। नगर पालिका इनके खाते में पहली किस्त 50 हजार रुपए 14 दिसंबर 2017 को जमा करा चुकी है। किरण पटेल सरकारी कर्मचारी है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकारी कर्मचारी को पात्रता नहीं है।
पति-पत्नी : नगर पालिका ने वार्ड क्रमांक 19 में संतोष राय पुत्र नारायण और संतोष राय की पत्नी संगीता राय के नाम से दो अलग-अलग आवास स्वीकृत किए हैं। नगर पालिका दोनों के खाते में प्रधानमंत्री आवास योजना की पहली और दूसरी किस्त 50-50 हजार रुपए जमा करा चुकी है।दोनों आवास बनाने के लिए दो लाख रुपए ले चुके हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत परिवार में सिर्फ एक ही व्यक्ति को आवास की पात्रता है।

कितने हितग्राहियों को मिला अभी तक पैसा
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पहले चरण में 1800 आवास स्वीकृत किए गए हैं। नगर पालिका करीब एक हजार 521 हितग्राहियों को पहली किश्त दे चुकी है। पहली किश्त में करीब एक जार 254 व्यक्तियों को 50 हजार रुपए, 35 व्यक्तियों को 40 हजार और क्रमश: 180 व 52 व्यक्तियों को एक-एक लाख रुपए के मान से राशि दी गई है। इसी प्रकार दूसरी किश्त 50 हजार रुपए के हिसाब से करीब 1254 हितग्राहियों के खाते में जमा करा दी गई है। यहां पर 33 व्यक्तियों को 60 हजार रुपए और 139 व्यक्तियों को एक-एक लाख रुपए द्वितीय किश्त जारी की गई है। तीसरी किश्त और चौथी किश्त की राशि भी कुछ व्यक्तियों को मिल गई है। इसके बावजूद करीब 279 व्यक्ति ऐसे हैं, जिन्हें अभी पहली किश्त भी नहीं मिली है।

ये पक्के मकान वाले हितग्राही
हितग्राही राशि अपात्रा का कारण
सोना जाटव 100000 पक्का मकान
हरदेवसिंह भारती 100000 पक्का मकान
गुलाब सा 200000 पारिवारिक विवाद
धू्रव कुमार 100000 मकान नहीं बनाया
कन्हैयालाल 100000 पक्का मकान
संगीता यादव 100000 पक्का मकान


यह मामला मेरे आने से पहले का है। यदि अपात्र हितग्राहियों के आवास स्वीकृत होकर किश्त जारी हो गईं हैं तो पैसा वापस लेने नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

अमरसत्य गुप्ता, सीएमओ नगर पालिका सीहोर

 

Home / Sehore / पति-पत्नी, आयकर दाता और सरकारी कर्मचारी को आवास बनाने नपा ने दिया पैसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो