scriptकिसानों पर कर्ज जमा करने का दबाव, सरकार की कर्ज माफी का नहीं मिला लाभ | patrika sehore news | Patrika News
सीहोर

किसानों पर कर्ज जमा करने का दबाव, सरकार की कर्ज माफी का नहीं मिला लाभ

किसानों ने समय पर सोसाइटी का ऋण जमा नहीं किया कर्ज तो 12 प्रतिशत देना पड़ेगा ब्याज

सीहोरJun 16, 2019 / 11:24 am

Kuldeep Saraswat

sehore

किसानों पर कर्ज जमा करने का दबाव, सरकार की कर्ज माफी का नहीं मिला लाभ

सीहोर. जिला सहकारी बैंक में रवी फसल के खाद, बीज के लिए किसानों द्वारा लिए गए ऋण को जमा करने की अंतिम तिथि 15 जून निकल गई, लेकिन अभी किसानों को सरकार की कर्ज माफी योजना लाभ नहीं मिला है। ऋण जमा करने के तिथि निकलने और कर्ज माफ नहीं होने को लेकर किसानों को 12 प्रतिशत ब्याज लगने का डर सता रहा है। कई किसान बता रहे हैं कि ऋण जमा करने के लिए सोसाइटी दबाव भी बना रही हैं, लेकिन बैंक प्रबंधन का तर्क है कि उनकी तरफ से ऋण वसूली के लिए सोसाइटियों को कोई आदेश नहीं दिए गए हैं, पर किसानों को कर्ज की राशि जमा करनी पड़ेगी। मालूम हो, सीहोर जिले में एक लाख 45 हजार किसानोंका करीब 500 करोड़ रुपए कर्ज माफ होना है, जिसमेंसे अभी महज 45 हजार किसानों को ही सरकार की कर्ज माफी योजना का लाभ मिला है। सीहोर जिले में अभी करीब 95 हजार किसानों का 400 करोड़ रुपए माफ होना है।

जानकारी के अनुसार 15 जून से खरीफ का सीजन शुरू हो जाता है। प्री मानसून की बारिश भी शुरू हो गई है। सोयाबीन की बोवनी के लिए किसान खेत तैयार करने में लगे हैं। सोयाबीन की बोवनी के लिए किसान सोसाइटियों पर खाद, बीज लेने के लिए जा रहे हैं, लेकिन जिन किसानों का सरकार ने अभी कर्ज माफ नहीं किया है, सोसाइटी उन्हें खाद बीज देने में आनाकानी कर रही हैं। सोसाइटी के कर्मचारी किसानों से रवी सीजन का ऋण जमा करने के लिए दबाव बना रहे हैं। सोसाइटी और सरकार की योजना के फेर में किसान खुद को ठगा का महसूस कर रहे हैं। कई किसानों ने इस बात को लेकर शिकायत भी की है।

बाजार से खरीद रहे खाद, बीज
सरकार की ऋण माफी योजना का लाभ नहीं मिलने और ऋण जमा करने के लिए सोसाइटियों की तरफ से दबाव आने को लेकर किसान खरीफ सीजन के लिए खाद, बीज सोसाइटी के बजाय बाजार से खरीदने में ज्यादा रूचि ले रहे हैं। किसानों ने बताया कि इसके अलावा दूसरा कारण यह भी है कि सोसाइटी से बाजार में खाद और बीज सस्ता मिल रहा है, जिसकी वजह से किसान सोसायटी के बजाय खाद, बीज बाजार से खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं।
समर्थन मूल्य पर बेचे गेहूं, मसूर का भुगतान लेट
किसान समर्थन मूल्य पर बेचे गए गेहूं और मसूर का भुगतान समय पर नहीं होने को लेकर भी परेशान हैं। समर्थन मूल्य पर गेंहूं की खरीदी बंद हो गई, लेकिन अभी तक कई किसानों का भुगतान नहीं हो सका है, हालांकि अफसरों का तर्क है कि भुगतान की प्रक्रिया लगातार चल रही है, ज्यादातर किसानों का भुगतान हो चुका है और जिनका नहीं हुआ है, जल्द ही हो जाएगा।


फै क्ट फाइल
जिले में सोसायटी : 99
कर्जदार किसान : एक लाख 45 हजार
ऋण राशिद : 500 करोड़
कर्जमाफी : 45 हजार
कर्जमाफी की राशि : 100 करोड़


– जिन किसानों की ऋण माफी योजना में ऋण माफ हो गया है, उनको तो खाद बीज दिया जा रहा है। जिनकामाफ नहीं हुआ या माफ हो गया है, पर सरकार की तरफ से अभी राशि नहीं मिली है तो उन किसानों को राशि जमा करनी पड़ेगी। शासन से रुपए आने के बाद कर्जा माफ हो जाएगा।
मुकेश श्रीवास्तव, सीईओ जिला सहाकारी बैंक सीहोर

Home / Sehore / किसानों पर कर्ज जमा करने का दबाव, सरकार की कर्ज माफी का नहीं मिला लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो