scriptPG collage में 25 लाख रुपए की लागत से बनेगा ऑडिटोरियम | Auditorium to be built in PG college at a cost of Rs 25 lakhs | Patrika News
सेंधवा

PG collage में 25 लाख रुपए की लागत से बनेगा ऑडिटोरियम

विद्यार्थियों को जल्द मिलेगी सौगात, 25 लाख की लागत से बनेगा हाल, & करोड़ के प्रोजेक्ट बनकर तैयार, जल्द मिलेगी स्वीकृति

सेंधवाFeb 28, 2020 / 11:08 am

vishal yadav

Auditorium to be built in PG college at a cost of Rs 25 lakhs

Auditorium to be built in PG college at a cost of Rs 25 lakhs

बड़वानी. सेंधवा नगर के पीजी कॉलेज में लगातार विद्यार्थियों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कॉलेज प्रबंधन वर्कर्स प्रयास कर रहा है। बैठक में वल्र्ड बैंक और रूसा के निर्देशों पर क्रियांवयन सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई। पीजी कॉलेज को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए के प्रयास किए जा रहे है। इन्हीं प्रयासों के तहत जल्द ही लाखों रुपए की लागत से विशाल हॉल का निर्माण होना है। प्राचार्य डॉ. कल्पना कोठारी और वल्र्ड बैंक योजना के प्रभारी अधिकारी प्रो. शैलेंद्रसिंह सिसौदिया ने बताया कि जल्द ही कॉलेज में करोड़ों रुपए की लागत से कई भवनों का निर्माण होगा। वहीं खेल सुविधाओं, संयुक्त शैक्षणिक सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए निर्माण कार्य होंगे।
25 लाख की लागत से बनेगा हॉल
प्रो. सिसौदिया ने बताया कि 25 लाख रुपए की लागत से ऑडिटोरियम हॉल का निर्माण किया जाना है। जिसका पैसा कुछ माह पहले स्वीकृत हो चुका है। वर्तमान में विज्ञान संकाय के समीप बने नवीन भवन के ऊपर एक बड़ा हॉल का निर्माण किया जाएगा। जिसे फिलहाल ऑडिटोरियम के रूप में उपयोग कर सकते है। इसके अतिरिक्त कॉलेज के लाइब्रेरी से लेकर हिंदी विभाग के भवन तक टीनशेड डाला जाएगा। इससे कॉलेज में होने वाले सभी आयोजनों के लिए जगह की परेशानी खत्म होगी। इस निर्णय से सैकड़ों विद्यार्थियों को फायदा होगा। टीनशेड के अंदर पेवर्स लगाने की भी योजना बनाई गई थी। हालांकि इसके लिए शासन स्तर पर किसी भी तरह की मदद या पैसा स्वीकृत नहीं होगा। वर्तमान में पीजी कॉलेज में 2 हजार से अधिक विद्यार्थी अध्ययन कर रहे है। उनकी शैक्षणिक और मुलभुत सुविधाओं को बढ़ाने कई प्रयास किए जाएंगे।
पीजी कॉलेज में सॉफ्टवेयर में होगा एकाउंटिंग कार्य
आगामी वित्तीय वर्ष से स्थानीय शासकीय पीजी कॉलेज में वित्तीय लेन-देन सहित अन्य एकाउंटिंग कार्य सॉफ्टवेयर के तहत किए जाएंगे। अब मैन्युअल अकाउंटिंग बंद कर कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर के माध्यम एकाउंटिंग की जाएगी। गुरुवार को शासकीय पीजी कॉलेज में उ‘च शिक्षा विभाग के वल्र्ड बैंक एवं रूसा योजना के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया। वल्र्ड बैंक एवं रूसा द्वारा जारी किए गए निर्देशों के क्रियांवयन के संबंध में चर्चा हुई। महाविद्यालय में वल्र्ड बैंक योजना के प्रभारी प्रो. शैलेंद्र्रसिंह सिसौदिया ने बैठक में बताया कि नए वित्तीय वर्ष से महाविद्यालय का कार्य माध्यम से होगा योजना के क्रियांवयन के लिए विभिन्न समितियों का गठन कर सभी निर्देशों का पालन करना होगा। नवीन कर योजना एवं वल्र्ड बैंक कार्यों का समंवय किस तरह करना है। कॉलेज में उन्नयन के लिए एक्शन प्लान बनाया गया। बैठक में कॉलेज प्राचार्य कल्पना कोठारी ने सभी समितियों का दायित्व निश्चित कर कार्य योजना को शुरू करने के निर्देश दिए। इस दौरान डॉ. एसआर अहिरे, डॉ. मीना भावसार, प्रो. बीके रावत सहित अन्य स्टाफ मौजूद रहा।
रिमेडियल क्लास के लिए मिले 2 लाख रुपए
सिसौदिया ने बताया कि विद्यार्थियों की रेमेडियल क्लास के तहत 2 लाख रुपए स्वीकृत हुए है। ऐसे विद्यार्थी जो पढ़ाई में कमजोर है, उन्हें कॉलेज की रेगुलर कक्षाओं के अलावा अतिरिक्त कक्षाओं को लगाने के लिए शासन स्तर से 2 लाख रुपए स्वीकृत किए जा चुके है। विद्यार्थियों को इस व्यवस्था का लाभ दिया जाएगा। वहीं अन्य मदों में भी 2 लाख रुपए की राशि स्वीकृत हुई है।
वर्जन…
गुरुवार को बैठक के दौरान वल्र्ड बैंक और रूसा के निर्देशों क्रियांवयन सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई। 25 लाख की लागत से हॉल का निर्माण किया जाना है। वर्तमान में पीजी कॉलेज में 2 हजार से अधिक विद्यार्थी अध्ययन कर रहे है। उनकी शैक्षणिक और मुलभुत सुविधाओं को बढ़ाने कई प्रयास किए जाएंगे।
-प्रो. डॉ. कल्पना कोठारी, प्राचार्य पीजी कॉलेज सेंधवा

Home / Sendhwa / PG collage में 25 लाख रुपए की लागत से बनेगा ऑडिटोरियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो