scriptपर्यावरण पर हमला : कौन उजाड़ रहा है बबरिया तालाब किनारे लगे पेड़ों को | Patrika News
सिवनी

पर्यावरण पर हमला : कौन उजाड़ रहा है बबरिया तालाब किनारे लगे पेड़ों को

अखिलेश ठाकुर सिवनी. शहर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के बीच बबरिया तालाब का नाम लेते ही उनके सामने तत्कालीन कलेक्टर धनराजू एस की तस्वीर आ जाती है। आखिर ऐसा हो भी क्यों नहीं। तत्कालीन कलेक्टर ने तालाब किनारे 80 एकड़ के अतिक्रमण को वर्ष 2016 में मुक्त कराया था। उन्होंने जिले के […]

सिवनीMay 08, 2024 / 07:40 pm

akhilesh thakur

पेड़ काटने का आरोप

पेड़ काटने का आरोप

अखिलेश ठाकुर सिवनी. शहर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के बीच बबरिया तालाब का नाम लेते ही उनके सामने तत्कालीन कलेक्टर धनराजू एस की तस्वीर आ जाती है। आखिर ऐसा हो भी क्यों नहीं। तत्कालीन कलेक्टर ने तालाब किनारे 80 एकड़ के अतिक्रमण को वर्ष 2016 में मुक्त कराया था। उन्होंने जिले के अलग-अलग क्षेत्र के तहसीलदार व पटवारियों की बड़ी टीम लगाई थी। लंबे समय तक चली कार्रवाई के बाद जमीन मुक्त हुए। उस जमीन पर 15 हजार से अधिक अलग-अलग किस्म के पौधे लगाए गए। 90 फीसदी से अधिक पौधे अब पेड़ का रूप ले चुके है। उस पर फल लग रहे है, लेकिन तीन वर्ष पूर्व तालाब किनारे खेती करने वालों की नजर इन पेड़ों पर पड़ी और अब तक करीब एक हजार पेड़ जड़ से उखड़कर गायब हो गए, जहां से पेड़ गायब हुए वहां पर खेती हो रही है।
ग्राम पंचायत कोहका के पूर्व सरपंच राजकिशोर यादव का कहना है कि पेड़ों को पानी देने के लिए लगाए गए ड्रिप नष्ट हो गए, जो अभी भी जगह-जगह दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि नगर पालिका ने नियम विरूद्ध कुछ लोगों को जमीन लीज पर दी है, जो पेड़ जड़ से उखाड़कर गायब कर रहे हैं। ड्रिप भी उन लोगों ने ही नष्ट किया है। खेती करने वाले उड़द व मूंग की फसल में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कर रहे, जो तालाब के पानी में घुल रहा है। उन्होंने कहा कि जिस समय तत्कालीन कलेक्टर ने बबरिया तालाब की तस्वीर बदली थी उस समय मैं यहां का सरपंच था। अलग-अलग सेक्टर बनाकर पौधे लगवाए गए थे, जिसकी जिम्मेदारी अलग-अलग लोगों को दी गई थी।
बताया कि मेरे पास सभी सेक्टर की तस्वीर है, जिसमें लगे एक-एक पेड़ गिना जा सकता है। पौधों के पेड़ बन जाने से इस क्षेत्र की तस्वीर बदली है, लेकिन नगर पालिका से यह देखा नहीं जा रहा है। बीते तीन साल से कुछ लोग यहां पर खेती कर रहे है। वे कौन लोग है? ग्राम का कोई व्यक्ति नहीं जानता। एक दिन खेत में काम कर रहे एक व्यक्ति ने ग्रामीण को बताया था कि नगर पालिका के कर्मचारी यहां खेती कराते है। वे लोग ही किसी के नाम पर लीज लिए है। उधर इस संबंध में नगर पालिका सीएमओ आरके कुरवेती ने बताया कि तालाब किनारे की जमीन को तीन लोगों को तीन साल के लिए लीज पर दिया गया है। कितने पैसे और किस लोगों को लीज पर दिया गया है? इस सवाल का जवाब सीएमओ नहीं दे पाए। उनका कहना था कि अभी मुझे याद नहीं है। पेड़ काटने के सवाल पर उनका कहना है कि मौके पर जाकर देखेंगे। बताया कि खेत में कीटनाशक दवा छिड़कने से वह पानी में नहीं मिलता होगा। निरीक्षण के समय हम इसे भी देखेंगे। उन्होंने बुधवार को बबरिया तालाब का निरीक्षण किए जाने की बात कही है।
इनकी वजह से पौधे बने हैं पेड़
तत्कालीन कलेक्टर धनराजू एस जब तक सिवनी में रहे लगातार बबरिया तालाब किनारे लगे पौधों की मॉनिटरिंग करते रहे। उनके बाद तत्कालीन कलेक्टर प्रवीण सिंह ने इसमें रूचि दिखाई। वे और उनके पूर्व रहे तत्कालीन कलेक्टर गोपालचंद डाड व उनके बाद रहे कलेक्टर राहुल हरिदास फटिंग भी तालाब किनारे लगे पेड़ों का निरीक्षण कर चुके है। इसका नतीजा है कि आज ये पौधे पेड़ बने हैं। लेकिन अब लग रहा है कि इन पर किसी की टेढ़ी नजर पड़ गई है।
वर्जन –
तत्कालीन कलेक्टर धनराजू एस के निर्देश पर विशेषज्ञों की टीम ने एक से दूसरे पेड़ की दूरी पांच मीटर रखी थी। बकायदा इसकी नपाई हुई थी। नपाई के समय दर्जनों कर्मचारियों और अधिकारियों की टीम उपस्थित थी। बड़ी मेहनत से पौधे अब पेड़ बने। इनको उजड़ते देखता हूं तो बहुत तकलीफ होती है।
  • रामकिशोर यादव, पूर्व सरपंच ग्राम पंचायत कोहका

Hindi News/ Seoni / पर्यावरण पर हमला : कौन उजाड़ रहा है बबरिया तालाब किनारे लगे पेड़ों को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो