scriptभरी गर्मी में बच्चों की परीक्षा, केन्द्रों में मिलेगा ग्लूकोज-नींबूपानी | Patrika News
सिवनी

भरी गर्मी में बच्चों की परीक्षा, केन्द्रों में मिलेगा ग्लूकोज-नींबूपानी

– तीन से आठ जून तक पांचवीं व आठवीं की पुन: परीक्षा

सिवनीMay 31, 2024 / 07:00 pm

sunil vanderwar

परीक्षा

परीक्षा

सिवनी. गर्मी के इन दिनों में जब आम लोग सुबह से शाम तक तीखी धूप से बचने घरों से निकलने में कतरा रहे हैं। ऐसे समय में पांचवीं व आठवीं कक्षा के बच्चों को परीक्षा देने के लिए स्कूलों में बुलाया जा रहा है। तीन से आठ जून तक जिले के 80 जनशिक्षा केन्द्रों पर पुन: परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है। हालांकि परीक्षा केन्द्रों पर पानी, ग्लूकोज, पंखा जैसी व्यवस्था रखे जाने के निर्देश दिए गए हैं।
जिले के सभी शासकीय, मान्यता प्राप्त अशासकीय, अनुदान प्राप्त शालाओं एवं मदरसों में पढ़ रहे कक्षा पांचवीं व आठवीं के छात्रों की वार्षिक परीक्षा सत्र 2023-24 के परिणाम की घोषणा के बाद जो बच्चे उत्तीर्ण होने के न्यूनतम अंक प्राप्त नहीं कर पाए या मुख्य परीक्षा में अनुपस्थित रहे हैं। ऐसे परीक्षार्थियों को विशेष कक्षाओं के माध्यम से अतिरिक्त पढ़ाई कराकर पुन: परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जा रहा है।

बताया कि राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देश एवं जारी समय सारणी के अनुसार पुन: परीक्षा का आयोजन जिले के 80 जनशिक्षा केन्द्रों में तीन से आठ जून तक सुबह नौ बजे से 11:30 बजे तक किया जाएगा। पुन: परीक्षा में जिले के कक्षा पांचवीं एवं आठवीं के कुल 5724 विद्यार्थी शामिल होने हैं। पुन: परीक्षा में सभी परीक्षार्थियों की उपस्थिति के लिए सभी बीआरसीसी के माध्यम से सम्बंधित विद्यालय के शिक्षकों को निर्देशित किया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से भी सभी 80 परीक्षा केन्द्र अध्यक्ष व सहायक के आदेश जारी कर दिए गए हैं।
इनका कहना है –
पांचवीं-आठवीं की पुन: परीक्षा के सम्बंध में आज ही बीसी हुई है। निर्देश मिले हैं कि पूर्व निर्धारित समय के अनुसार ही परीक्षा होगी। गर्मी के दिन चल रहे हैं, लेकिन सुबह के समय कम तापमान होता है। गर्मी को देखते हुए परीक्षा केन्द्रों पर पंखा, कूलर के अलावा बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए ग्लूकोज, नींबूपानी आदि रखने के निर्देश सभी बीआरसीसी को दिए हैं।
महेश कुमार बघेल, डीपीसी सिवनी

Hindi News/ Seoni / भरी गर्मी में बच्चों की परीक्षा, केन्द्रों में मिलेगा ग्लूकोज-नींबूपानी

ट्रेंडिंग वीडियो