script स्ट्रांग रूम से थानों में पहुंची बोर्ड परीक्षा की गोपनीय सामग्री | Confidential material of board exams reached police stations from stro | Patrika News

स्ट्रांग रूम से थानों में पहुंची बोर्ड परीक्षा की गोपनीय सामग्री

locationसिवनीPublished: Feb 02, 2024 07:45:27 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

84 परीक्षा केन्द्रों की बांटी सामग्री

स्ट्रांग रूम से थानों में पहुंची बोर्ड परीक्षा की गोपनीय सामग्री
स्ट्रांग रूम से थानों में पहुंची बोर्ड परीक्षा की गोपनीय सामग्री
सिवनी. एमपी बोर्ड परीक्षा के लिए गुरुवार व शुक्रवार को गोपनीय सामग्री में प्रश्नपत्र, उत्तरपुस्तिका आदि सामग्री के पैकेट 84 परीक्षा केन्द्र के नजदीकी थाना, चौकी पहुंचा दिए गए हैं। समन्वयक संस्था प्राचार्य एससी सिंह ने बताया कि स्ट्रांग रूम में 24 घंटे सशस्त्र पुलिस जवान व सीसीटीवी की निगरानी में गोपनीय सामग्री रखी गई, जहां से विधिवत सामग्री वितरण के लिए निकाली जाकर केन्द्र अध्यक्षों को प्रदान की जा रही है। 84 केन्द्रों की गोपनीय सामग्री को अलग-अलग सीलबंद पेटी में विशेष वाहन से सम्बंधित थाना, पुलिस चौकी तक पहुंचाकर निगरानी में रखवाया गया है। जिसे परीक्षा के दिन विधिवत खोला व परीक्षा केन्द्र के कक्ष तक पहुंचाया जाएगा।
10वीं, 12वीं की परीक्षा के नजदीक आते ही निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर भी तैयारियां तेज हो गई हैं। जिले में 84 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जहां पांच फरवरी से 10वीं की परीक्षा की शुरुआत होकर 28 फरवरी तक चलेगी। कक्षा 12वीं की परीक्षा छह फरवरी से प्रारम्भ होकर आठ मार्च तक चलेगी। दोनों परीक्षाओं का समय सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक है। परीक्षा के दौरान सुरक्षा व गोपनीयता के खास ध्यान रखे जा रहे हैं। केन्द्र के आसपास अनाधिकृत प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। निरीक्षण दल भी गठित कर दिए गए हैं।
माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाई स्कूल व हायर सेकेण्डरी स्कूल परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को 32 पेज की उत्तर पुस्तिका दी जाएगी। उन्हें सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं दी जाएगी। परीक्षार्थी को उत्तर पुस्तिकाओं में ओएमआर शीट को काले या नीले रंग के बाल पेन से तय जगह पर रोल नम्बर पर व अन्य जानकारी पर गोला लगाना होगा। कॉपी में रोल नम्बर छिपाने के लिए किसी भी तरह के स्टीकर का उपयोग नहीं किया जाएगा।
एसएस कुमरे, डीईओ सिवनी का कहना है कि बोर्ड परीक्षा की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के बीच परीक्षा होगी। नकल रोकने के लिए इस बार प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। केन्द्र अध्यक्ष व सहायक सहित उडऩदस्ता दल का गठन हुआ है। परीक्षा केन्द्र के लिए गोपनीय सामग्री वितरण विधिवत किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो